स्वतंत्र आवाज़
word map

'गोवा के विकास का एक नया खाका तैयार'

प्रधानमंत्री ने रोज़गार सृजन के लिए गोवा सरकार के प्रयास सराहे

गोवा के रोज़गार मेले में नियुक्तिपत्र पानेवाले युवाओं को दी बधाई!

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Thursday 24 November 2022 04:56:30 PM

pm narendra modi

पणजी/ नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज वीडियो संदेश के जरिए गोवा सरकार के रोज़गार मेले में नियुक्तिपत्र प्राप्त करनेवाले युवाओं को बधाई दी और उन्हें संबोधित करते हुए कहाकि यह रोज़गार सृजन की दिशामें गोवा सरकार का एक अहम और सराहनीय कदम है। प्रधानमंत्री ने इस अवसर पर यह भी बतायाकि आनेवाले महीनों में गोवा पुलिस और अन्य विभागों में और भर्ती अभियान चलाए जाएंगे। उन्होंने कहाकि इससे गोवा पुलिसबल को और मजबूती मिलेगी तथा इसके परिणामस्वरूप नागरिकों और पर्यटकों केलिए सुरक्षा प्रणाली और ज्यादा सुदृढ़ हो जाएगी। प्रधानमंत्री ने धनतेरस पर केंद्रीय स्तरपर रोज़गार मेले की शुरुआत की थी, यह केंद्र सरकार के स्तरपर 10 लाख नौकरियां देनेके अभियान की शुरुआत थी, तबसे उन्होंने गुजरात, जम्मू-कश्मीर और महाराष्ट्र सरकार के रोज़गार मेलों को संबोधित किया है और नए भर्ती किएगए लोगों को लगभग 71,000 नियुक्तिपत्र वितरित करते हुए एकदिन पहले विभिन्न सरकारी विभागों में सभी नई नियुक्तियों केलिए ऑनलाइन ओरिएंटेशन पाठ्यक्रमों केलिए कर्मयोगी प्रारंभ मॉड्यूल कीभी शुरूआत करदी है।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहाकि पिछले कुछ हफ्तों से देशके विभिन्न राज्यों में लगातार रोज़गार मेले आयोजित किए जा रहे हैं, जबकि केंद्र सरकार भी हजारों युवाओं को रोज़गार दे रही है। प्रधानमंत्री ने युवाओं के सशक्तिकरण केलिए अपने स्तरपर इस तरह के रोज़गार मेले आयोजित करनेकी दिशामें डबल इंजन की सरकारों के शासित राज्यों के प्रयासों पर प्रसन्नता व्यक्त की। प्रधानमंत्री ने इस तथ्य को रेखांकित कियाकि पिछले आठ वर्ष में केंद्र सरकार ने गोवा के विकास में हजारों करोड़ रुपये का निवेश किया है। लगभग 3000 करोड़ रुपये की लागत से मोपा में बने हवाई अड्डे के जल्दही लोकार्पण किएजाने पर प्रकाश डालते हुए प्रधानमंत्री ने कहाकि राज्य में चलरही कनेक्टिविटी और बुनियादी ढांचे की विभिन्न परियोजनाओं की तरहही इस हवाई अड्डे का निर्माणकार्य गोवा के हजारों लोगों केलिए रोज़गार का एक प्रमुख स्रोत बन गया है। प्रधानमंत्री ने टिप्पणी कीकि स्वयंपूर्ण गोवा का विजन राज्य में बुनियादी सुविधाओं में बेहतर बनाने केसाथ बुनियादी ढांचे कोभी बेहतर बनाना है।
गोवा पर्यटन मास्टर प्लान एवं नीति का उल्लेख करते हुए प्रधानमंत्री ने बतायाकि राज्य सरकार ने गोवा के विकास का एक नया खाका तैयार किया है, जिसने पर्यटन क्षेत्रमें निवेश की नई संभावनाएं खोली हैं और जिससे बड़ी संख्या में रोज़गार को बढ़ावा मिला है। पारंपरिक खेती में रोज़गार बढ़ाने हेतु गोवा के ग्रामीण क्षेत्रों को आर्थिक मजबूती देने केलिए विभिन्न कदमों का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री ने बतायाकि धान, फल प्रसंस्करण, नारियल, जूट और मसालों का उत्पादन करनेवाले किसानों को स्वयं सहायता समूहों से जोड़ा जा रहा है। उन्होंने रेखांकित कियाकि इन प्रयासों से गोवा में रोज़गार और स्वरोज़गार के कई नए अवसर पैदा हो रहे हैं। नवनियुक्तों से गोवा के विकास केसाथ देशके विकास केलिए काम करने का आग्रह करते हुए प्रधानमंत्री ने कहाकि आपके जीवन के सबसे अहम 25 वर्ष अब शुरू होने जा रहे हैं। प्रधानमंत्री ने विकसित भारत के अपने विजन और 2047 के नए भारत के लक्ष्य को सामने रखते हुए अपने संबोधन का समापन किया। प्रधानमंत्री ने कहाकि आपके सामने गोवा के विकास के साथही 2047 के नए भारत का भी लक्ष्य है, मुझे विश्वास हैकि आपसभी पूरी निष्ठा और तत्परता केसाथ अपने कर्तव्यपथ का अनुसरण करते रहेंगे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]