स्वतंत्र आवाज़
word map

युवाओं केलिए मोदी सरकार का 'अग्निपथ' तैयार

सरकारी विभागों में 1.5 साल में दस लाख भर्तियों का फैसला लिया

सशस्त्र सेनाओं में इस साल होगी 46,000 अग्निवीरों की भर्ती

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Tuesday 14 June 2022 06:40:32 PM

modi government's 'agneepath' ready for youth

नई दिल्ली। रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कहा हैकि अग्निपथ की शपथ लेकर देश का युवा अग्निवीर बनेगा। उन्होंने कहाकि भारत के युवाओं के सशक्तिकरण को ध्यान में रखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बड़ा निर्णय लेते हुए सभी सरकारी विभागों में अगले 1.5 साल में 10 लाख नौजवानों की भर्ती करने का निर्देश दिया है और यह निर्णय युवाओं में विश्वास और उत्साह बढ़ाएगा। उन्होंने कहाकि अग्निपथ योजना में भारतीय युवाओं को बतौर अग्निवीर सशस्त्र बल में सेवा का अवसर प्रदान किया जाएगा, यह योजना देश की सुरक्षा को मजबूत करने एवं युवाओं को सैन्य सेवा का अवसर देने केलिए लाई गई है। अग्निपथ योजना केतहत सैनिक, वायुसैनिक और नाविक के पदों पर नामांकन 'ऑल इंडिया ऑल क्लास' के आधार पर होगा और पात्र आयु 17.5 से 21 वर्ष के बीच होगी। अग्निवीर सशस्त्र बलों में नामांकन केलिए निर्धारित चिकित्सा पात्रता शर्तों को पूरा करेंगे, जैसाकि संबंधित श्रेणियों या कार्यों पर लागू होता है। इस साल 46,000 अग्निशामकों की भर्ती की जाएगी।
भारतीय सेना की विभिन्न श्रेणियों में नामांकन केलिए अग्निवीरों की शैक्षिक योग्यता यथावत रहेगी। उदाहरण केलिए जनरल ड्यूटी (जीडी) सैनिक में प्रवेश केलिए शैक्षणिक योग्यता कक्षा 10 है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में भारतीय युवाओं केलिए सशस्त्र बलों में सेवा केलिए एक आकर्षक भर्ती योजना को मंजूरी दी गई है, इसको अग्निपथ कहा जाता है और इसके तहत चुने गए युवाओं को अग्निवीर कहा जाएगा। अग्निपथ देशभक्त और प्रेरित युवाओं को चार साल की अवधि केलिए सशस्त्र बलों में सेवा करने की अनुमति देता है। अग्निपथ सशस्त्र बलों के युवा प्रोफाइल को सक्षम करने केलिए डिजाइन की गई है। यह उन युवाओं को अवसर प्रदान करेगा, जो समाज से युवा प्रतिभाओं को आकर्षित करके वर्दी धारण करने केप्रति इच्छुक हो सकते हैं, जो समकालीन तकनीकी प्रवृत्तियों के अनुरूप हैं और समाज में कुशल, अनुशासित और प्रेरित जनशक्ति की पूर्ति करते हैं, जैसाकि सशस्त्र बलों केलिए यह सशस्त्र बलों के युवा प्रोफाइल को बढ़ाएगा और 'जोश' और 'जज्बा' का एक नया संसाधन प्रदान करेगा। योजना के कार्यांवयन से भारतीय सशस्त्र बलों की औसत आयु लगभग 4-5 वर्ष कम हो जाएगी।
अग्निपथ योजना से रोज़गार अवसर बढ़ेंगे, अग्निवीर सेवा के दौरान अर्जित कौशल और अनुभव से युवाओं को विभिन्न क्षेत्रों में रोज़गार प्राप्त होंगे। 'सेवा निधि' को आयकर से छूट दी जाएगी। ग्रेच्युटी और पेंशन संबंधी लाभों का कोई अधिकार नहीं होगा। अग्निवीरों को भारतीय सशस्त्र बलों में उनकी कार्यावधि के लिए 48 लाख रुपये का गैर-अंशदायी जीवन बीमा कवर प्रदान किया जाएगा। राष्ट्र की सेवा की इस अवधि के दौरान अग्निवीरों को विभिन्न सैन्य कौशल और अनुभव, अनुशासन, शारीरिक फिटनेस, नेतृत्व गुण, साहस और देशभक्ति प्रदान की जाएगी। चार साल के कार्यकाल केबाद अग्निवीरों को नागरिक समाज में शामिल किया जाएगा, जहां वे राष्ट्र निर्माण की प्रक्रिया में अत्यधिक योगदान दे सकते हैं। प्रत्येक अग्निवीर द्वारा प्राप्त कौशल को उनके अद्वितीय बायोडाटा का हिस्सा बनने केलिए एक प्रमाणपत्र में मान्यता दी जाएगी। अग्निवीर अपनी युवावस्था में चार साल का कार्यकाल पूरा होने पर पेशेवर और व्यक्तिगत रूपसे भी खुद को बेहतर बनाने के अहसास केसाथ परिपक्व और आत्म अनुशासित होंगे। एक अधिक तकनीकी जानकार सशस्त्र बलों की दिशा में एक परिवर्तनकारी बदलाव लाएगा, जो वास्तव में समय की आवश्यकता है।
अग्निवीर के कार्यकाल केबाद नागरिक दुनिया में उनकी प्रगति केलिए जो रास्ते और अवसर खुलेंगे, वे निश्चित रूपसे राष्ट्रनिर्माण की दिशा में काफी लाभदायक होंगे। इसके अलावा लगभग 11.71 लाख रुपये की सेवा निधि अग्निवीर को वित्तीय दबाव के बिना अपने भविष्य के सपनों को आगे बढ़ाने में मदद करेगी, जो आमतौर पर समाज के आर्थिक रूपसे वंचित तबके के युवाओं केलिए होता है। सशस्त्र बलों में नियमित संवर्ग के रूपमें नामांकन केलिए चुने गए व्यक्तियों को न्यूनतम 15 वर्ष की अतिरिक्त सेवा अवधि केलिए सेवा करने की आवश्यकता होगी और भारतीय सेना में जूनियर कमीशंड अधिकारियों/ अन्य रैंकों और भारतीय नौसेना और वायुसेना में उनके समकक्ष और समय-समय पर संशोधित वायुसेना में नामांकित गैर-लड़ाकू सेवा के मौजूदा नियमों और शर्तों द्वारा शासित होंगे। यह योजना सशस्त्र बलों में युवा और अनुभवी कर्मियों केबीच एक अच्छा संतुलन सुनिश्चित करके और अधिक युवा और तकनीकी रूपसे युद्ध लड़ने वाले बल को बढ़ावा देगी। अग्निपथ योजना तीनों सेनाओं की मानव संसाधन नीति में एक नए युग की शुरुआत करने केलिए सरकार का एक प्रमुख रक्षा नीति सुधार है।
अग्निवीरों को तीन सेवाओं में लागू जोखिम और कठिनाई भत्ते केसाथ एक आकर्षक अनुकूलित मासिक पैकेज दिया जाएगा। चार साल की अवधि के पूरा होने पर अग्निवीरों को एकमुश्त सेवानिधि पैकेज का भुगतान किया जाएगा, जिसमें उनका योगदान शामिल होगा, जिसमें उस पर अर्जित ब्याज और सरकार से उनके योगदान की संचित राशि के बराबर योगदान शामिल होगा। सेवा निधि को आयकर से छूट दी जाएगी। ग्रेच्युटी और पेंशन संबंधी लाभों का कोई हकदार नहीं होगा। अग्निवीरों को भारतीय सशस्त्र बलों में उनकी सगाई की अवधि केलिए 48 लाख रुपये का गैर-अंशदायी जीवन बीमा कवर प्रदान किया जाएगा। अग्निवीरों को विभिन्न सैन्य कौशल, अनुभव, अनुशासन, शारीरिक फिटनेस, नेतृत्व गुण, साहस और देशभक्ति प्रदान की जाएगी। इसके लाभ हैं-सशस्त्र बलों की भर्ती नीति में परिवर्तनकारी सुधार। युवाओं को देश की सेवा करने और राष्ट्र निर्माण में योगदान देने का अनूठा अवसर। सशस्त्र बलों का प्रोफाइल युवा और गतिशील होना। अग्निशामकों केलिए आकर्षक वित्तीय पैकेज। अग्निशामकों केलिए सर्वोत्तम संस्थानों में प्रशिक्षण लेने और उनके कौशल और योग्यता को बढ़ाने का अवसर। नागरिक समाज में सैन्य लोकाचार के साथ अनुशासित और कुशल युवाओं की उपलब्धता।
अग्निपथ योजना के तहत अग्निवीरों को चार साल की अवधि केलिए संबंधित सेवा अधिनियमों केतहत बलों में नामांकित किया जाएगा। वे सशस्त्र बलों में एक अलग रैंक बनाएंगे, जो किसीभी मौजूदा रैंक से अलग होगी। सशस्त्र बलों द्वारा समय-समय पर घोषित की गई संगठनात्मक आवश्यकता और नीतियों के आधार पर चार साल की सेवा पूरी होने पर अग्निवीरों को सशस्त्र बलों में स्थायी नामांकन केलिए आवेदन करने का अवसर प्रदान किया जाएगा। इन आवेदनों पर उनकी चार साल की कार्यावधि के दौरान प्रदर्शन सहित उद्देश्य मानदंडों के आधार पर केंद्रीकृत तरीके से विचार किया जाएगा और प्रत्येक विशिष्ट बैच के 25 प्रतिशत तक सशस्त्र बलों के नियमित कैडर में नामांकित किया जाएगा। विस्तृत दिशा-निर्देश अलग से जारी किए जाएंगे। चयन सशस्त्र बलों का अनन्य क्षेत्राधिकार होगा। सेना में ऑनलाइन केंद्रीकृत प्रणाली के माध्यम से नामांकन किया जाएगा, जिसमें विशेष रैलियों और मान्यताप्राप्त तकनीकी संस्थानों जैसे औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों और राष्ट्रीय कौशल योग्यता संरचना से कैंपस साक्षात्कार शामिल हैं।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]