स्वतंत्र आवाज़
word map

यूपी में कानून व्यवस्था चुनौतीपूर्ण-राज्यपाल

राज्यपाल से मिले भारतीय पुलिस सेवा के प्रशिक्षु अधिकारी

'विश्वास बनाएं और अपने दायित्व एवं कर्तव्य पर ध्यान दें'

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Thursday 19 December 2019 04:49:59 PM

trainee officers of the indian police service meet the governor

लखनऊ। भारतीय पुलिस सेवा के बैच 2018 के 15 प्रशिक्षु अधिकारियों ने आज उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल से राजभवन में शिष्टाचार भेंट की। राज्यपाल ने प्रशिक्षु अधिकारियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश विशाल राज्य है, जहां उनको सीधे जनता से जुड़कर कार्य करने का अवसर प्राप्त हुआ है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में कानून व्यवस्था का कार्य चुनौतीपूर्ण है। राज्यपाल ने प्रशिक्षु अधिकारियों से कहा कि वे अपने काम से लोगों में विश्वास बनाएं और अपने दायित्व एवं कर्तव्य पर ध्यान रखते हुए जनता के साथ निरंतर सम्पर्क में रहें। उन्होंने कहा कि पुलिस की छवि जनता में दोस्त की तरह होनी चाहिए, जनता के प्रति सदैव संवेदनशील रहें।
राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने कहा कि पुलिस अधिकारी अपनी जिम्मेदारी को महसूस करते हुये तटस्थ, निष्पक्ष एवं पारदर्शिता से कार्य करें, किसी के दबाव में आकर कोई ऐसा कार्य न करें, जिससे किसी के साथ किसी प्रकार का अन्याय हो। उन्होंने कहा कि आम आदमी को पुलिस के पास अपनी शिकायत दर्ज कराने में मुश्किल नहीं होनी चाहिए, जनता की शिकायत पर त्वरित कार्रवाई कर‌के कमजोर वर्ग को न्याय दिलाने में मदद करें। राज्यपाल ने कहा कि पुलिस सेवा को बेहतर बनाने में आप अपनी शिक्षा का उपयोग कैसे कर सकते हैं, इसपर विचार करें। उन्होंने कहा कि कानून व्यवस्था की जिम्मेदारी के कारण पुलिस अधिकारियों पर मानसिक दबाव भी बहुत होता है, ऐसे में अपने अधीनस्थों की तकलीफों एवं जरूरतों का भी ध्यान रखें।
राज्यपाल से भेंट करने वाले प्रशिक्षु अधिकारियों में अभिमन्यु मांगलिक, अभिषेक कुमार अग्रवाल, अनिल कुमार यादव, अंकिता शर्मा, पालेश बंसल, प्राची सिंह, राहुल भाटी, साद मियां खान, चंद्रकांत मीना, संतोष कुमार मीना, सोमेंद्र मीना, सूरज कुमार राय, संदीप कुमार मीना, सय्यद अली अब्बास एवं विकास कुमार शामिल थे। इस अवसर पर राज्यपाल के अपर मुख्य सचिव हेमंत राव, पुलिस महानिदेशक प्रशिक्षण सुजान वीर सिंह और अपर पुलिस महानिदेशक प्रशिक्षण एसएन तरडे भी उपस्थित थे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]