स्वतंत्र आवाज़
word map

पर्यटकों के लिए भारत 'मस्ट-विज़िट' स्थान

पर्यटन राज्यमंत्री ने लॉंच की नई अतुल्य भारत वेबसाइट

महिंद्रा गूगल अडोब व एनआईसी टीम का बेहतरीन काम

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Friday 15 June 2018 11:11:23 AM

alphons kannanthanam launching the new incredible india website

नई दिल्ली। केंद्रीय पर्यटन राज्यमंत्री केजे अल्फोंस ने दिल्ली में एक बैठक के दौरान आधुनिक प्रौद्योगिकी के साथ गतिशील और संवादात्मक नई अतुल्य भारत वेबसाइट लॉंच की। वेबसाइट में भारत को आध्यात्मिकता, विरासत, साहसिक कार्य, संस्कृति, योग, तंदुरुस्ती जैसे क्षेत्रों में प्रमुख अनुभवों के इर्द-गिर्द घूमते सर्वांगीण लक्ष्य के रूपमें दिखाया गया है। विदेशी पर्यटकों के बीच भारत को ‘मस्ट-विज़िट’ स्थान के रूपमें प्रचारित करने के लिए वेबसाइट अंतर्राष्ट्रीय मानकों की प्रौद्योगिकी और प्रचलन का अनुसरण करती है।
पर्यटन राज्यमंत्री केजे अल्फोंस ने उम्मीद जताई है कि यह दुनियाभर में बेहतरीन वेबसाइट के रूपमें उभरेगी। उन्होंने कहा कि नई वेबसाइट काफी संवादात्मक है और इसपर जरूरी सामग्री समय-समय पर अद्यतन की जाती रहेगी। उन्होंने अतुल्य भारत वेबसाइट के विकास में शामिल टेक महिंद्रा, गूगल, अडोब और एनआईसी टीम जैसे सभी हितधारकों का धन्यवाद किया। उन्होंने बताया कि वेबसाइट का विकास टेक महिंद्रा ने किया है और यह एनआईसी क्लाउड से संचालित है, भविष्य में यह वेबसाइट हिंदी और अन्य प्रमुख अंतर्राष्ट्रीय भाषाओं में भी उपलब्ध होगी।
पर्यटन मंत्रालय में सचिव रश्मि वर्मा भी इस अवसर पर मौजूद थीं। उन्होंने बताया कि नई अतुल्य भारत वेबसाइट आगंतुकों को विकल्प सुझाएगी और फिर उन्हें किसी तरह की पूछताछ की जरूरत नहीं पड़ेगी। उन्होंने बताया कि वेबसाइट पूरी दुनिया में सूचना उपलब्ध कराएगी, जिसमें देशभर के आकर्षक स्थलों के बारे में भी जानकारी होगी। रश्मि वर्मा ने बताया कि अमेरिका, रूस और चीन से वेबसाइट पर आगंतुकों ने आना शुरू भी कर दिया है। वेबसाइट में कई उपयोगी विशेषताएं हैं, जो इसे अधिक संवादात्मक बनाती है और वेबसाइट पर आने वाले आगंतुकों को गहरी जानकारी उपलब्ध कराती है।
अतुल्य भारत वेबसाइट की विशेषताएं हैं कि यह यूजर फ्रेंडली सौंदर्यपरकता से डिजायन की गई वेबसाइट है, जहां पर्यटन से जुड़ी सूचनाएं आसानी से उपलब्ध होंगी। इसमें यात्रा की योजना बनाने से पहले कई स्थलों की जानकारी और वहां से जुड़े अनुभवों की मौजूदगी होगी। उन्नत रूपसे उपयुक्त विभिन्न यूजर शख्सियतों की पहचान और व्यक्तिगत अनुभवों से भरपूर वेबसाइट जिसका अपने अनुकूल उपयोग संभव होगा। मोबाइल यंत्रों पर आसानी से सूचनाएं प्राप्त करने के लिए पूरी तरह से उत्तरदायी होगी। क्विक सर्च के जरिए अपनी इच्छा के अनुसार स्थलों और अनुभवों तक आसान पहुंच हो पाएगी। साथी पर्यटकों के अनुभवों और उनकी कहानियों के मार्फत भारत के बारे में गहराई से जानने में आसानी होगी।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]