स्वतंत्र आवाज़
word map

'मोदी सरकार में ग़रीब असमानता से मुक्त'

ग़रीबों को मुख्यधारा में लाने के ऐतिहासिक कार्य किए गए

कृषिमंत्री की पुणे में महाएफपीसी की सर्वसाधारण सभा

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Thursday 13 October 2022 05:56:54 PM

agriculture minister's address at the general meeting of mahafpc in pune

पुणे। केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा हैकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नेतृत्व में गरीबों को मुख्यधारा में लाकर गैर-बराबरी समाप्त करने की दिशामें योजनाबद्ध ढंग से ऐतिहासिक कार्य हुए हैं। उन्होंने कहाकि भारत सरकार गांव-गरीब-किसान को आगे बढ़ाने और उनका जीवन बेहतर बनाने की दिशामें उल्लेखनीय कार्य कर रही है। उन्होंने कहाकि भारत की साख दुनिया के राजनीतिक मंच पर बढ़ाने, मेक इन इंडिया के विस्तार, विरासत को सहेजने एवं भारत माता को परमवैभव के शिखर पर पहुंचाने की दिशामें नरेंद्र मोदी सरकार लगातार प्रयत्नशील है। कृषिमंत्री ने ये उद्गार आज पुणे में महाएफपीसी की आठवीं सर्वसाधारण सभा में व्यक्त किए। उन्होंने कहाकि किसीभी देशकी विकास यात्रा तबतक पूरी नहीं हो सकती, जबतक उस देशका गरीब असमानता से मुक्त नहीं होता।
कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री ने कहाकि पहले देशमें इसी तरहके हालात थे, लगभग आधी आबादी के बैंक खाते नहीं थे, करोड़ों परिवारों केपास शौचालय नहीं थे, बिजली नहीं थी, रसोई बनाने केलिए गैस सिलेंडर नहीं थे, रहने केलिए छत नहीं थी, इन असमानताओं को दूर करने का बीड़ा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उठाया और पीएम आवास योजना में गरीबों के घर बनाए जा रहे हैं, हर घर शौचालय, जन-धन खाते, सौभाग्य योजना के तहत बिजली और उज्जवला योजना के माध्यम से हर घरमें रसोई गैस सिलेंडर और गांव-गांव खाद्यान्न पहुंचाया जा रहा है, वहीं गरीब परिवारों की लाखों बहनों को स्वयं सहायता समूहों के माध्यम से आजीविका उपलब्ध कराकर असमानता को समाप्त करने का कार्य किया जा रहा है। कृषिमंत्री ने कहाकि 2015 में प्रधानमंत्री ने कहा थाकि किसानों की आमदनी दोगुनी होनी चाहिए, इस दिशामें केंद्र एवं राज्य सरकारों केसाथ ही एफपीओ तथा कृषि से संबद्ध अन्य सभी संगठनों ने मिल-जुलकर काम किया है, जिसका लाभ आज देशके किसानों को मिल रहा है।
कृषिमंत्री ने कहाकि लाखों किसानों की आय दोगुनी से बढक़र पांच से दस गुना तकभी हुई है। उन्होंने कहाकि देशमें पहलीबार ऐसी कोई योजना बनी, जिसमें किसानों का नाम सम्मान से जोड़ा गया, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना अंतर्गत अभी तक साढ़े 11 करोड़ किसानों के बैंक खातों में 2 लाख करोड़ रुपये से अधिक धनराशि जमा कराई जा चुकी है। कृषिमंत्री ने बतायाकि योजना में 22.5 करोड़ रुपये महाराष्ट्र के किसानों को मिलते हैं, फसल बीमा योजना का लाभ सभी किसानों को नहीं मिल रहा था, जिसके लिए प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना लागू की गई, आज इससे देशभर में करोड़ों किसान जुड़े हुए हैं और महाराष्ट्र में 50 लाख से अधिक किसान इस योजना में कवर किए गए हैं। उन्होंने कहाकि देशमें योजना के माध्यम से 1.22 लाख करोड़ रुपये क्लेम के रूपमें किसानों के नुकसान की भरपाई की गई है। उन्होंने कहाकि खेती केलिए इंफ्रास्ट्रक्चर जुटाने को सरकार ने एक लाख करोड़ रुपये का एग्री इंफ्राफंड बनाया है, इसके सहित डेढ़ लाख करोड़ रुपये के पैकेजों की व्यवस्था गांवों में कृषि व सम्बद्ध कार्यों केलिए की गई है।
नरेंद्र सिंह तोमर ने कहाकि एग्री इंफ्राफंड से 14 हजार करोड़ रुपये के प्रोजेक्ट स्वीकृत भी हो गए हैं, आनेवाले दिनों में इसका लाभ किसानों को मिलेगा। नरेंद्र सिंह तोमर ने कहाकि देशमें 86 फीसदी छोटे किसान हैं, जिनकी ताकत बढ़ाने केलिए 10 हजार नए एफपीओ बनाए जा रहे हैं, उनको हर आवश्यक सुविधा मिलें, इस दिशामें सरकार प्रयत्नशील है। नरेंद्र सिंह तोमर ने कहाकि किसानों को परिवहन सुविधा एवं उनके उत्पाद का उन्हें अच्छा दाम मिले, इसके लिए काम करने की जरूरत है, डिजिटल कृषि पर काम चल रहा है, यह जब पूरा होगा तो कृषि क्षेत्रमें दिखने वाला असंतुलन खत्म होगा, पारदर्शिता आएगी और भाव में असंतुलन को पाटा जा सकेगा, साथही किसानों को तकनीक, जलवायु आदि के बारेमें सलाह दी जा सकेगी।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]