स्वतंत्र आवाज़
word map

वो फीता काटते हैं हम काम करते हैं-मोदी

बलरामपुर में सरयू नहर राष्ट्रीय परियोजना का उद्घाटन

सीडीएस जनरल बिपिन रावत को श्रद्धांजलि अर्पित की

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Sunday 12 December 2021 01:32:23 PM

pm narendra modi launch of the saryu nahar national project

बलरामपुर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तर प्रदेश के पूर्वांचल की पांच नदियों सरयू, घाघरा, राप्ती, बाणगंगा, रोहिणी को आपस में जोड़ने वाली और बलरामपुर, गोंडा, बस्ती, बहराइच, श्रावस्ती, सिद्धार्थनगर, संतकबीरनगर, महाराजगंज एवं गोरखपुर क्षेत्र की करीब पंद्रह लाख हेक्टेयर भूमि की सिंचाई करने वाली सरयू नहर राष्ट्रीय परियोजना का उद्घाटन करते हुए भाजपा सरकार के जनता से किए वादे के अनुसार इस पूरे क्षेत्र की जल की आवश्यकताओं को पूरा करने का बड़ा काम कर दिखाया है। उन्होंने इस मौके पर बलरामपुर में विशाल जनसभा को संबोधित किया और अखिलेश यादव की हाय-हाय पर कटाक्ष करते हुए कहाकि वे वाहवाही केलिए केवल फीता काटते हैं, जबकि हम काम करते हैं। गौरतलब हैकि यह बहुत पुरानी परियोजना है, जो कांग्रेस, सपा-बसपा सरकारों में पचास साल से लटकी हुई थी, जिसके पूर्व सरकारें फीता ही काटती आ रही थीं, लेकिन इस परियोजना को मोदी-योगी सरकार ने ही पूरा किया है।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विपक्ष की सरकारों की हायतौबा को लगते हाथ लिया और कहाकि पहली सरकारों की ढिलाई के कारण ही इस परियोजना की लागत सौ गुना बढ़ गई। उन्होंने कहाकि परियोजना का पूरा होना इस बात का प्रमाण है कि जब सोच ईमानदार होती है तो काम भी दमदार होता है। उन्होंने कहाकि क्षेत्र के करीब तीस लाख किसानों को इस परियोजना का लाभ मिलेगा और इन नदियों के जल का पूरा लाभ उठाया जा सकेगा। उन्होंने कहाकि पिछले चार साल में इस परियोजना पर 4600 करोड़ रुपये लगाए गए हैं और यह परियोजना अपने समय पर पूरी कराई गई होती तो इसकी लागत सौ गुना नहीं बढ़ती, समय पर काम पूरा नहीं होने से इसपर लागत 9800 करोड़ रुपये से भी अधिक हो गई है, पूर्ववर्ती सरकारों को इसका जवाब देना चाहिए कि जिन्होंने केवल वाहवाही लूटने केलिए फीता काटने का ही काम किया है। उन्होंने कहाकि जब हमारी सरकार बनी तो 99 प्रतिशत सिंचाई परियोजनाएं दशकों से अधूरी पड़ी थीं, जिन्हें हमने पांच साल में पूरा करके दिखाया है, यही है डबल इंजन की सरकार। उन्होंने कहाकि इस तरह फर्क साफ दिखता है।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहाकि हमने बहुत सरकारें देखीं और उनका कामकाज देखा, लेकिन जो देखा वह है-धन, देश का समय और देश के संसाधनों का दुरूपयोग। उन्होंने कहाकि पहली सरकारों में जो लोग थे, वो लोगों की और सरकार की जमीनों पर अवैध कब्जे कराते थे, ऐसे लोगों के यहां बुल्डोजर चल रहे हैं, जुर्माना लग रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहाकि देश की नदियों के जल का सदुपयोग हो, किसानों के खेत तक पर्याप्त पानी पहुंचे, यह सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकताओं में से एक है, सरयू नहर राष्ट्रीय परियोजना का पूरा होना इस बात का सबूत है। उन्होंने केन बेतवा लिंक परियोजना को भी सरकार की प्रतिबद्धता का उत्कृष्‍ट उदाहरण बताया, 45000 करोड़ रुपये की इस परियोजना को पिछली कैबिनेट बैठक में मंजूरी दी गई थी, यह परियोजना बुंदेलखंड क्षेत्र को जल संकट की समस्या से निजात दिलाने में अहम भूमिका निभाएगी। प्रधानमंत्री ने कहाकि पहलीबार छोटे किसानों को सरकारी योजनाओं से जोड़ा गया है, पीएम किसान सम्मान निधि, मत्स्य पालन एवं डेयरी और मधुमक्खी पालन में आय के वैकल्पिक स्रोत और इथेनॉल में व्‍यापक अवसर जैसे कुछ अहम कदम उठाए गए हैं।
प्रधानमंत्री ने प्राकृतिक खेती और जीरो बजट खेती पर 16 दिसंबर को होनेवाले कार्यक्रम केलिए किसानों को आमंत्रित किया। जनसभा को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी संबोधित किया। उन्होंने कहाकि आजादी के बाद से पूर्वांचल को पिछड़ा इलाका माना जाता था, मगर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों करीब 31 साल बाद गोरखपुर को खाद कारखाना मिल गया। उन्होंने कहाकि प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई परियोजना के तहत उत्तर प्रदेश की 18 में से 17 सिंचाई परियोजनाएं पूरी हो चुकी हैं और जिस परियोजना को अभी पूरा किया जाना है, वह मध्य गंगा परियोजना है, इसपर तीन जिलों में काम भी चल रहा है। उन्होंने कहाकि प्रधानमंत्री एवं भारतरत्न अटल बिहारी वाजपेयी ने नदी जोड़ो अभियान शुरु किया था, जिसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूरा किया है। उन्होंने कहाकि घाघरा और सरयू संगम पर परियोजना का पहला बैराज है, जो नेपाल की सीमा पर है और जो पर्यटन केलिए एक खास क्षेत्र बन चुका है।
प्रधानमंत्री ने इस मौके पर देश के पहले सीडीएस जनरल बिपिन रावत को भी श्रद्धांजलि अर्पित की। उन्होंने कहाकि उनका जाना हर भारतप्रेमी के लिए, हर राष्ट्रभक्त केलिए बहुत बड़ी क्षति है, वे देश की सेनाओं को आत्मनिर्भर बनाने केलिए बड़ी मेहनत कर रहे थे, पूरा देश इस बात का साक्षी रहा है। प्रधानमंत्री ने कहाकि देश की सीमाओं की सुरक्षा बढ़ाने का काम, बॉर्डर इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत करने का काम जारी रहेगा। प्रधानमंत्री ने कहाकि यूपी के सपूत देवरिया के रहने वाले ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह का जीवन बचाने केलिए डॉक्टर जी-जान से लगे हुए हैं, मैं माँ पाटेश्वरी से उनके जीवन की रक्षा की प्रार्थना करता हूं, देश वरुण सिंह के परिवार के साथ है और जिन वीरों को हमने खोया है, उनके परिवारों के साथ है। इस अवसर पर उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, केंद्रीय जलमंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत भी उपस्थित थे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]