स्वतंत्र आवाज़
word map

साहसी अभियानों को बढ़ावा देता है पर्वतारोहण

निमास एकता और अखंडता का जीता जागता उदाहरण-रक्षामंत्री

रक्षामंत्री ने निमास टीम का माउंट कुन अभियान शुरु किया

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Tuesday 21 September 2021 03:47:21 PM

rajnath singh and team of national institute of mountaineering & allied sports dirang

नई दिल्ली/ ईटानगर। रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कल नई दिल्ली में राष्ट्रीय पर्वतारोहण और संबद्ध खेल संस्थान दिरांग अरुणाचल प्रदेश की एक टीम को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस टीम ने माउंट कुन (7,077 मीटर) पर एक पर्वतारोहण अभियान पूरा किया है। संस्थान के निदेशक कर्नल सरफराज सिंह के नेतृत्व में टीम ने नून-कुन माउंटेन मासिफ तक अभियान चलाया, जो ज़ांस्कर पर्वतमाला करगिल का सबसे ऊंचा पर्वत है। कोविड-19 प्रतिबंधों के बीच प्रतिकूल मौसम की स्थिति में इस कार्य को सफलतापूर्वक पूरा करने के लिए टीम को बधाई देते हुए रक्षामंत्री ने कहा कि इस तरह के अभियान युवाओं में साहस और देशभक्ति की भावना को बढ़ावा देते हैं, इस तरह के अभियान देश की रक्षा और सुरक्षा को मजबूत करने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं। रक्षामंत्री इस संस्थान के अध्यक्ष और अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री उपाध्यक्ष हैं।
रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि इस तरह के आयोजनों से हम सीमा सुरक्षा और इसकी चुनौतियों के बारे में अधिक जानकारी प्राप्‍त कर सकते हैं, सेना ने इस तरह की गतिविधियों को बहुत प्रोत्साहन दिया है। रक्षामंत्री ने इन गतिविधियों को प्रोत्साहन देने की आवश्यकता पर जोर दिया और इनमें आम जनता की भागीदारी बढ़ाने का भी सुझाव दिया, क्योंकि यह पर्यटन, रोज़गार, जानकारी प्राप्‍त करने और अर्थव्यवस्था को मजबूत बनाने में प्रमुख भूमिका निभा सकती हैं। उन्होंने इस तरह के प्रयासों में सरकार की ओर से हर संभव सहयोग का भी आश्वासन दिया। राजनाथ सिंह ने तीनों क्षेत्रों अर्थात भूमि, वायु और जल में साहसिक पाठ्यक्रमों में प्रशिक्षण देने के लिए संस्थान की सराहना की। उन्होंने कहा कि यह संस्थान एकता और अखंडता का जीता जागता उदाहरण है। उन्होंने अभी हाल में म्यांमार, थाईलैंड, मलेशिया और सिंगापुर में माउंटेन टेरेन बाइकिंग अभियान आयोजित करने केलिए संस्थान की प्रसंशा की। इस अवसर पर रक्षामंत्री ने टीम के सदस्यों को भागीदारी के प्रमाणपत्र दिए और शुभकामनाएं भी दीं।
गौरतलब है कि यह अभियान 15 जुलाई 2021 से 10 अगस्त 2021 तक आयोजित किया गया था। यह पर्वत चोटी तकनीकी रूपसे बहुत कठिन है और इसपर चढ़ाई में अनेक चुनौतियां शामिल रहीं, टीम ने शेरपाओं और पर्वतारोहियों की मदद लिए बिना अपने आप ही पूरा रास्ता खोल दिया था। अभियान में 16 पर्वतारोही शामिल थे, जिनमें सेना के नौ कर्मी और अरुणाचल प्रदेश के सात स्थानीय युवा इस पर्वतारोहण में शामिल थे। यह पर्वतारोहण करगिल विजय दिवस (26 जुलाई) के अवसर पर हुआ, जो आजादी के 75वें वर्ष के उपलक्ष्य में देशभर में मनाए जा रहे 'आजादी का अमृत महोत्सव' का हिस्सा था। अभियान का उद्देश्य देशभक्ति, साहस और रोमांच की भावना को पैदा करना और 'फिट इंडिया मूवमेंट' को बढ़ावा देना था। राष्ट्रीय पर्वतारोहण और संबद्ध खेल संस्थान रक्षा मंत्रालय के तत्वावधान में कार्यरत एक प्रमुख पर्वतारोहण संस्थान है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]