स्वतंत्र आवाज़
word map

भारत-मालदीव के बीच वेबिनार और एक्सपो

भारत सुदृढ़ समृद्ध शांतिपूर्ण मालदीव के विकास का साझेदार

मित्र देशों से भारत के रक्षा सहयोग व संपर्कों को बढ़ावा

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Friday 18 December 2020 01:06:57 PM

indo-maldives flag

नई दिल्ली। भारत और मालदीव के बीच एक वेबिनार और एक्सपो का हुआ। वेबिनार का विषय था-‘संयुक्‍त भारत मालदीव उच्‍चस्‍तरीय रक्षा संपर्क।’ इसका आयोजन रक्षा मंत्रालय के रक्षा उत्‍पादन विभाग के तत्‍वावधान में भारतीय वाणिज्‍य एवं उद्योग परिसंघ (फिक्‍की) के माध्‍यम से किया गया था। यह वेबिनार मित्र देशों के साथ रक्षा सहयोग और संपर्कों को बढ़ावा देने के लिए ऐरो इंडिया 21 सीरीज़ ऑफ वेबिनार्स का अंग है। दोनों पक्षों ने भारत और मालदीव के बीच घनिष्‍ठ, मैत्रीपूर्ण एवं बहुआयामी संबंधों के बारे में चर्चा की। अपर सचिव (डीपी) संजय जाजू ने उल्‍लेख किया कि मालदीव में भारत की बहुत महत्‍वपूर्ण स्थिति है और भारत सरकार की पड़ोसी पहले नीति के तहत देश सुदृढ़, समृद्ध और शांतिपूर्ण मालदीव के लिए प्रतिबद्ध विकास साझेदार है।
अपर सचिव (डीपी) संजय जाजू ने कहा कि भारत सरकार की प्रमुख पहल मेक इन इंडिया के माध्‍यम से भारतीय व्‍यवस्‍था आत्‍मनिर्भर भारत के स्‍वप्न को साकार करने की दिशा में तेजी से प्रगति कर रही है। उन्होंने कहा कि आत्‍मनिर्भर भारत कार्यक्रम केवल अंतर्मुखीभर नहीं है, बल्कि इसका उद्देश्‍य एक ऐसी व्‍यवस्‍था तैयार करना है, जिसमें भारत वैश्विक व्‍यवस्‍था के साथ एकीकृत हो। संजय जाजू ने कहा कि यह घरेलू आवश्‍यकताओं की पूर्ति करने के लिए ही नहीं, बल्कि वैश्विक विशेष तौरपर मालदीव सहित मित्र देशों की आवश्‍यकताओं की पूर्ति करने के लिए किफायती एवं गुणवत्तापूर्ण उत्‍पादों के निर्माण से संबंधित है।
वेबिनार में एमएनडीएफ ने अपनी आवश्‍यकताओं के बारे में एक विस्‍तृति प्रस्‍तुति दी और 11 भारतीय रक्षा कम्‍पनियों भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड, माझगाव डॉक शिपबिल्डर्स लिमिटेड, टाटा एडवांस्ड सिस्टम्स लिमिटेड, महिंद्रा डिफेंस सिस्टम लिमिटेड, एमकेयू लिमिटेड, एसएमपीपी, ऑर्डिनेंस फैक्ट्री बोर्ड, भारत अर्थ मूवर्स लिमिटेड, ज़ेन टेक्नोलॉजीज लिमिटेड, लार्सन एंड टुब्रो और गार्डन रीच शिपबिल्डर्स एंड इंजीनियर्स लिमिटेड ने अपनी क्षमताओं, प्रस्‍तुत किए जाने वाले उत्‍पादों और समाधानों को रेखांकित किया। वेबिनार में मालदीव नेशनल डिफेंस फोर्स के चीफ ऑफ डिफेंस फोर्स मेजर जनरल अब्दुल्ला शमाल, मालदीव में भारत के उच्चायुक्त सुंजय सुधीर और दोनों देशों के रक्षा मंत्रालयों के वरिष्ठ अधिकारियों ने भाग लिया। एक्सपो में 41 आभासी प्रदर्शनी मंडप लगाए गए।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]