स्वतंत्र आवाज़
word map

कांवड़ यात्रा पर बेहतर प्रबंधन हो-योगी

पुलिस एवं प्रशासनिक अधिकारियों को दिए निर्देश

लोकभवन में कांवड़ यात्रा पर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Thursday 4 July 2019 03:09:50 PM

video conferencing on kaanvad yaatra

लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कांवड़ यात्रा की व्यवस्था के बारे में निर्देश देते हुए कहा है कि सभी अधिकारी प्रयागराज कुम्भ-2019 से सीख लें, अगर कुम्भ जैसा बड़ा आयोजन इतनी सफलता से हो सकता है तो कांवड़ यात्रा को भी बेहतर ढंग से सम्पन्न कराया जा सकता है। उन्होंने कहा कि कांवड़ यात्रा के बाद से ही छठ तक त्यौहारों का एक लम्बा सिलसिला चलने वाला है, कांवड़ यात्रा के बेहतर प्रबंधन का संदेश सभी पर्वों एवं त्यौहारों तक जाए, इससे शासन और प्रशासन की लोगों में अच्छी छवि बनेगी। मुख्यमंत्री ने लोकभवन में सावन मास में शुरु होने वाली कांवड़ यात्रा के सम्बंध में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जनपदों और मंडलों के पुलिस और प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारियों से कहा कि प्रमुख शिवालयों की साफ-सफाई के साथ-साथ आवश्यकतानुसार वहां बिजली, पानी, सुरक्षा और अन्य बुनियादी सुविधाओं की व्यवस्था समय रहते सुनिश्चित करा लें, जरूरत हो तो स्थानीय स्तर पर स्वयंसेवी संगठनों की भी मदद लें, जनसहभागिता जितनी अधिक होगी, सफलता की सम्भावना उतनी ही अच्छी होगी।
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों से कहा कि कहा कि कांवड़ यात्रा के दौरान कांवड़ियों की सुरक्षा की निगरानी हेलीकॉप्टर से करने के साथ ही उनपर पुष्प वर्षा भी की जाए और यह भी सुनिश्चित करा लें कि शिवालयों के पास मांस मदिरा की दुकानें संचालित न हों, प्लास्टिक, थर्माकोल का प्रयोग नहीं होना चाहिए, जिन जगहों से कांवड़ यात्री जाने वाले हैं, वहां पर स्वच्छता का विशेष ध्यान रखा जाए, डस्टबिन रखवाए जाएं। मुख्यमंत्री ने कहा कि संवेदनशील स्थानों पर सीसीटीवी कैमरा लगवाएं, जर्जर तार और पोलों को ठीक करा लिया जाए। उन्होंने कहा कि कांवड़ यात्रा में पहले की तरह डीजे और माइक पर कोई प्रतिबंध नहीं रहेगा, स्थानीय अधिकारी यह सुनिश्चित कराएंगे कि इनसे सिर्फ भजन ही बजे और डीजे की आवाज इतनी ही रहे जितनी कर्णप्रिय लगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि जिलाधिकारी और एसएसपी जेलों का नियमित निरीक्षण करें, आईजी, डीआईजी और कमिश्नर भी जेलों का औचक निरीक्षण करें, कप्तान प्रतिदिन एक थाने का निरीक्षण करें।
योगी आदित्यनाथ ने कहा कि जिलाधिकारी पौधरोपण अभियान की अगुवाई स्वयं करें, पोषण के मामले में सहजन के महत्व को देखते हुए यह सुनिश्चित कराएं कि मानसून के इस सीजन में हर गरीब खासकर जो लोग प्रधानमंत्री आवास योजना से लाभांवित हुए हैं, उनके घरों के सामने दो पौधे जरूर लग जाएं। इसके साथ ही जिले में एक ऐसी जगह चिन्हित करें, जहां एक साथ पांच लाख पौधे लगाए जा सकें। उन्होंने कहा कि इस पूरे अभियान से लोगों को जोड़ते हुए इसे जनांदोलन बनाया जाए। इस अवसर पर मुख्य सचिव डॉ अनूप चंद्र पांडेय, पुलिस महानिदेशक ओपी सिंह, अपर मुख्य सचिव सूचना अवनीश कुमार अवस्थी, प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री एसपी गोयल और वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]