स्वतंत्र आवाज़
word map

प्रधानमंत्री ने की सीआईएसएफ की प्रशंसा

गाजियाबाद में सीआईएसएफ का स्वर्ण जयंती समारोह

नागरिकों से सुरक्षा जवानों के साथ सहयोग का आग्रह

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Sunday 10 March 2019 03:56:35 PM

pm narendra modi

गाजियाबाद। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज गाजियाबाद के इंदिरापुरम में केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल के 50वें संस्थापना दिवस समारोह में भाग लिया। प्रधानमंत्री ने सीआईएसएफ जवानों की परेड का अवलोकन किया और विशिष्ट एवं प्रतिभाशाली सेवाओं के लिए जवानों को सेवा पदक प्रदान किए। उन्होंने शहीद स्मारक पर पुष्प अर्पित किए एवं आगंतुक पुस्तिका में हस्ताक्षर भी किए। प्रधानमंत्री ने सीआईएसएफ जवानों को संबोधित करते हुए उनकी स्वर्ण जयंती पर बधाई और शुभकामनाएं दीं। उन्होंने देश के महत्वपूर्ण संस्थानों की हिफाजत और सुरक्षा में सीआईएसएफ की भूमिका की सराहना की। उन्होंने कहा कि नवीन भारत के लिए निर्मित आधुनिक अवसंरचना की सुरक्षा की जिम्मेदारी सीआईएसएफ के सुरक्षित हाथों में है।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नागरिकों से सुरक्षा जवानों के साथ सहयोग करने का आग्रह किया। प्रधानमंत्री ने कहा कि वीआईपी संस्कृति सुरक्षा ढांचे में बाधा उत्पन्न करती है, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि नागरिक सुरक्षा जवानों के साथ सहयोग करें। प्रधानमंत्री ने सीआईएसएफ की भूमिका एवं कार्यों को लेकर आम लोगों में जागरुकता उत्पन्न करने के लिए सीआईएसएफ के कार्यों को प्रदर्शित करते हुए हवाईअड्डों एवं मेट्रो में डिजिटल संग्रहालय आरंभ करने का सुझाव दिया। प्रधानमंत्री ने देश के अहम बुनियादी ढांचे की सुरक्षा में सीआईएसएफ की भूमिका की प्रशंसा करते हुए कहा कि यह बल आपदा अनुक्रिया, महिलाओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने एवं कई अन्य प्रकार के कार्यकलापों में भी संलग्न है। इस परिप्रेक्ष्य में प्रधानमंत्री ने केरल में आई बाढ़ एवं नेपाल तथा हैती भूकंपों के दौरान सीआईएसएफ के आपदा राहत अभियानों की भी चर्चा की। उन्होंने कहा कि उनकी सरकार अपने सुरक्षाबलों की हिफाजत सुनिश्चित करने की दिशा में प्रतिबद्ध है। इस संदर्भ में उन्होंने सुरक्षाबलों को आधुनिक बनाने तथा उनके कल्याण के लिए सरकार के प्रयासों का उल्लेख किया।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि देश और नागरिकों की सुरक्षा ड्यूटी सशस्त्रबलों के लिए उत्सव जैसी है। उन्होंने कहा कि सीआईएसएफ की भूमिका आतंकवाद से उत्पन्न चुनौतियों से बढ़ गई है, लेकिन हमारी सरकार आतंकवाद के उन्मूलन की दिशा में प्रतिबद्ध है। प्रधानमंत्री ने कहा कि राष्ट्रीय पुलिस स्मारक पुलिस एवं अर्द्धसैनिक बलों की बहादुरी एवं उनके बलिदानों को समर्पित है। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय युद्ध स्मारक एवं राष्ट्रीय पुलिस स्मारक जैसे स्मारक चिन्ह नागरिकों में सुरक्षाबलों के योगदान के संबंध में जागरुकता उत्पन्न करेंगे। उन्होंने महिला सैनिकों को शामिल करने के सीआईएसएफ के प्रयास सराहे। प्रधानमंत्री ने कहा कि जैसे भारत आगे बढ़ रहा है, सीआईएसएफ की भूमिकाएं और जिम्मेदारियां भी इसी के अनुरूप बढ़ेंगी।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]