स्वतंत्र आवाज़
word map

'समृद्धशाली बहुजन समाज अपना फर्ज निभाए'

समर्पित लोग ही समाज को शोषणमुक्त करा सकते हैं-लक्ष्य

हरियाणा के फरीदाबाद में लक्ष्य का विशेष प्रशिक्षण शिविर

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Wednesday 28 November 2018 12:01:34 PM

special training camp for the lakshy in faridabad

फरीदाबाद। भारतीय समन्वय संगठन 'लक्ष्य' के कमांडरों ने बहुजन समाज के साधन और अधिकार सम्पन्न लोगों से कहा है कि वे बहुजन समाज के उत्‍थान के लिए अपना फर्ज निभाएं और वे ही बहुजन समाज के दबे-कुचलों को हर प्रकार के शोषण अत्याचार और अशिक्षा से मुक्ति दिला सकते हैं। हरियाणा के फरीदाबाद शहर में लक्ष्य के एक दिवसीय विशेष प्रशिक्षण शिविर में एक सुर से यह आवाज़ उठी। इस शिविर में लक्ष्य के कमांडरों और बहुजन समाज के लोगों ने बढ़चढ़कर हिस्सा लिया। विशेष प्रशिक्षण में क्षेत्र के सामाजिक विशेषज्ञों ने लक्ष्य संगठन को बहुजन समाज का एक उत्कृष्ट मार्गदर्शक माना और लक्ष्य को मजबूत करने का संकल्प लिया। शिविर में कहा‌ गया कि किसी भी संगठन की सफलता उसके कार्यकर्ताओं पर निर्भर होती है, इसीलिए लक्ष्य के कमांडरों के लिए विशेष प्रशिक्षण आयोजित किए जा रहे हैं, ताकि वे अपने समाज का प्रभावी मार्गदर्शन कर सकें।
लक्ष्य के प्रशिक्षण शिविर में मुख्यवक्ता सेवानिवृत्त ईएएस सरबजीत राम ने लक्ष्य संगठन के प्रयासों की प्रशंसा की और इसे मजबूत करने के लिए लक्ष्य कमांडरों के सामने बहुत से उदाहरण प्रस्तुत किए जिनसे बहुजन समाज की प्रगति के लिए और ज्यादा कार्य किए जा सकते हैं। उन्होंने कहा कि लक्ष्य कमांडर समर्पण की भावना को प्राथमिकता दें और अपने नेतृत्व पर विश्वास करें। उन्होंने कमांडरों से कहा कि उन्हें अपनी क़ाबलियत पर भरोसा होना चाहिए, क्योंकि अगर हम सकारात्मक सोच के साथ आगे बढ़ते हैं तो कोई भी लक्ष्य जीवन में असंभव नहीं है। उन्होंने कहा कि अगर किसी भी संगठन के कार्यकर्ताओं में सकारात्मक सोच का अभाव होता है तो उस संगठन के कार्यकर्ता भटकाव में रहते हैं और संगठन अपने उद्देश्य मार्ग से भटक जाता है। उन्होंने प्रेरणास्वरूप कहा कि सकारात्मक सोच से ही आत्मविश्वास बढ़ता है और आत्मविश्वासी व्यक्ति को उसके लक्ष्य से नहीं भटकाया जा सकता। सरबजीत राम ने कहा कि ज्यादातर देखने में आया है कि बहुजन समाज में सकारात्मक सोच और एकता का अभाव है और एकता के अभाव के कारण ही बहुजन समाज की दुर्दशा सबके सामने है।
लक्ष्य की हरियाणा कमांडर कविता जाटव ने कहा कि बहुजन समाज की महिलाएं ज्यादातर अशिक्षित हैं, जिस कारण वे अंधविश्वास के दलदल में फंसी हुई हैं। उन्होंने लक्ष्य की महिला कमांडरों को इस बीमारी से निपटने के गुर बताए। उन्होंने बताया कि किस प्रकार से लक्ष्य की टीम महिलाओं को नेतृत्व के लिए तैयार कर रही हैं और लक्ष्य की प्रशिक्षित महिला कमांडर अपने-अपने क्षेत्र में अपनी क़ाबलियत का लोहा मनवा रही है। उन्होंने इस प्रकार के विशेष प्रशिक्षण की आवश्यकता पर जोर दिया। लक्ष्य कमांडर मिलाप सिंह ने बताया कि प्रशिक्षित कमांडर ही समाज का नेतृत्व अच्छे से कर सकते हैं और लक्ष्य के सामाजिक चेतना आंदोलन को मजबूती से सफल बना सकते हैं। उन्होंने कहा कि बहुजन समाज के उत्थान के लिए सभी को अपनी-अपनी जिम्मेदारी पूरी ईमानदारी के साथ निभानी होगी, तभी जाकर बहुजन को मान सम्मान मिल सकता है। उन्होंने दुःख प्रकट करते हुए कहा कि कुछ दूषित मानसिकता के लोग अपने स्वार्थ सिद्धि के लिए बहुजन समाज के लोगों को गुमराह करते रहते हैं, इसलिए हमें ऐसे लोगों से सचेत रहने की आवश्यकता है। उन्होंने आह्वान किया कि बहुजन समाज बाबासाहेब डॉ भीमराव अम्बेडकर के बताए हुए मार्ग पर चले।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]