स्वतंत्र आवाज़
word map

हुसैन शांति एवं न्याय के लिए शहीद हुए-मोदी

प्रधानमंत्री का इंदौर में दाऊदी बोहरा समाज को संबोधन

भारत में पहली बार किसी मस्ज़िद में गए नरेंद्र मोदी

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Saturday 15 September 2018 02:41:16 PM

narendra modi addressing the dawoodi bohra community

इंदौर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इमाम हुसैन की शहादत के सम्मान में इंदौर में अशरा मुबारक़ा में दाऊदी बोहरा समाज को संबोधित किया। प्रधानमंत्री ने इमाम हुसैन के बलिदान का स्मरण करते हुए कहा कि वे हमेशा अन्याय के विरुद्ध खड़े हुए और शांति एवं न्याय की स्थापना के लिए शहीद हो गए। उन्होंने कहा कि इमाम की शिक्षाएं आज भी प्रासंगिक हैं। डॉक्टर सैयदना मुफद्दल सैफ़ुद्दीन की प्रशंसा करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि राष्ट्र के प्रति प्रेम एवं समर्पण उनकी शिक्षाओं की विशेषता है। प्रधानमंत्री ने कहा कि हर किसी को साथ लेकर चलने की संस्कृति भारत की अन्य सभी देशों से अलग पहचान बनाती है। उन्होंने कहा कि हम अपने भूतकाल पर गर्वित हैं, अपने वर्तमान पर विश्वास करते हैं एवं सुनहरे भविष्य के प्रति आशांवित हैं।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत में दाऊदी बोहरा समुदाय के योगदान को रेखांकित करते हुए कहा कि इस समुदाय ने हमेशा भारत की प्रगति एवं विकास में मुख्य भूमिका निभाई है। उन्होंने आशा व्यक्त की कि ये समुदाय विश्वभर में भारतीय संस्कृति की ताकत के प्रसार का अपना महानकार्य जारी रखेगा। बोहरा समाज की प्रशंसा करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि समुदाय का लगाव पाना उनके लिए सौभाग्य की बात है। गुजरात का मुख्यमंत्री रहने के दौरान बोहरा समुदाय से मिली सहायता को याद करते हुए उन्होंने कहा कि इस समुदाय का प्रेम उन्हें इंदौर ले आया। दाऊदी बोहरा समाज के विभिन्न सामाजिक कार्यों की प्रशंसा करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार ने नागरिकों, विशेषकर निर्धन एवं ज़रूरतमंदों के रहन- सहन के स्तर में सुधार सुनिश्चित करने के लिए अनेक प्रयास किए हैं। इस संदर्भ में उन्होंने सरकार के विभिन्न विकास-आधारित कदमों जैसे आयुष्मान भारत, स्वच्छ भारत अभियान एवं प्रधानमंत्री आवास योजना का उल्लेख किया। उन्होंने बताया कि यह कदम आम लोगों के जीवन में बदलाव ला रहे हैं।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इंदौर के लोगों को स्वच्छ भारत अभियान को आगे ले जाने के लिए बधाई दी। प्रधानमंत्री ने नागरिकों से वृहत स्वच्छता अभियान 'स्वच्छता ही सेवा' योजना में सक्रिय भागीदारी करने का अनुरोध किया। उन्होंने व्यापार में बोहरा समुदाय की बरती गई ईमानदारी का ज़िक्र किया और कहा कि सरकार जीएसटी, दिवाला एवं दिवालियापन संहिता के माध्यम से ईमानदार व्यापारियों एवं कार्यकर्ताओं को प्रोत्साहन देती है। उन्होंने कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था में प्रगति हो रही है और दोहराया कि क्षितिज पर नया भारत नज़र आ रहा है। इस अवसर पर मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी मौजूद थे। इससे पहले डॉक्टर सैयदना मुफद्दल सैफुद्दीन ने प्रधानमंत्री के अनुकरणीय कार्य के लिए उनकी प्रशंसा की एवं देश के लिए उनके कार्य हेतु उन्हें सफलता की शुभकामनाएं दीं।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]