स्वतंत्र आवाज़
word map

लोग सिर्फ लाभार्थी ही नहीं बनें-उपराष्ट्रपति

कोलकाता में प्रोफेसर महालानोबिस की 125वीं जयंती

'तकनीकी ज्ञान व शक्ति का विवेकपूर्ण इस्तेमाल हो'

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Saturday 30 June 2018 02:35:45 PM

vice president m. venkaiah naidu addressing

कोलकाता। उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने कहा है कि सभी नागरिकों को राष्ट्र निर्माण में सक्रिय भूमिका निभानी चाहिए। उन्होंने कोलकाता में प्रोफेसर महालानोबिस की 125वीं जयंती पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि लोग सिर्फ लाभार्थी नहीं हैं, बल्कि वे बदलाव के अहम वाहक भी होते हैं। उपराष्ट्रपति ने प्रोफेसर महालानोबिस को एक प्रतिष्ठित दूरदर्शी बताया, जिन्होंने भारतीय उपमहाद्वीप को सांख्यिकीय से परिचय कराया। उन्होंने कहा कि प्रोफेसर महालानोबिस की सांख्यिकीय के क्षेत्र में दृष्टि, ध्यान और अनुप्रयोग युक्त अनुसंधान हमारे देश में चल रहे आधुनिक आधिकारिक सांख्यिकीय व्यवस्था का आधार हैं।
उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने कहा कि भारत की आबादी के 65 फीसदी लोग 35 साल से कम उम्र के हैं और ऐसे में यह अत्यंत महत्वपूर्ण है कि इस अंतर्निहित शक्ति को वास्तविक शक्ति में बदला जाए। उन्होंने कहा कि यदि हम मानव संसाधन के इस खजाने को मानव पूंजी में नहीं बदल सके तो ये चूका हुआ अवसर माना जाएगा और देश को गरीबी, असमानता, सामाजिक अस्थिरता और विकास में अनिरंतरता जैसी कई सामाजिक और आर्थिक नतीजे भुगतने पड़ेंगे। वेंकैया नायडू ने कहा कि युवा आबादी को कौशल, ज्ञान और 21वीं सदी की ज्ञान अर्थव्यवस्था के लिए जरूरी प्रवृत्ति से लैस करने की जरूरत है, ताकि वे जनसांख्यिकी संबंधी हिस्से को पहचान सके।
वेंकैया नायडू ने कहा कि सांख्यिकीय सही मायने में सुशासन का आधार है, यह योजनाओं के लिए अति आवश्यक है और निरीक्षण एवं मूल्यांकन के लिए अपरिहार्य है। उन्होंने कहा कि लोगों का जीवनस्तर सुधारने के लिए हमें आंकड़ों की जरूरत होती है और सूचित विकल्प तैयार करने के लिए हमें सांख्यिकी जैसे साधन की जरूरत है, ताकि इसका विश्लेषण और समन्वय किया जा सके। उपराष्ट्रपति ने कहा कि हम एक ऐसी दुनिया में रहते हैं, जहां प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल पूरी तरह फैल चुका है और ज्ञान, सूचना एवं आंकड़ों का इस्तेमाल सामान्य हो चुका है। उन्होंने कहा कि अब जरूरत है कि लोगों का जीवनस्तर सुधारने के लिए कम्प्यूटिंग, संचार और रोबोटिक्स की शक्ति का विवेकपूर्ण इस्तेमाल किया जाए।
उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने कहा कि भारत में भास्कराचार्य, आर्यभट्ट और श्रीनिवास रामानुजन जैसी प्रतिभाओं की गणित के क्षेत्र में निर्मित एक महान परम्परा रही है। उन्होंने कहा कि उत्कृष्टता की इस परम्परा को बनाए रखने और विद्यालय, महाविद्यालय और विश्वविद्यालय के स्तर पर गणित पढ़ाने की गुणवत्तापूर्ण परम्परा को और सुदृढ़ किए जाने की जरूरत है। इस अवसर पर केंद्रीय सांख्यिकीय एवं कार्यक्रम क्रियांवयन मंत्री डीवी सदानंद गौड़ा, पश्चिम बंगाल के सूचना एवं प्रौद्योगिकी मंत्री ब्रत्या बसु और वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]