स्वतंत्र आवाज़
word map

इंटरस्टेट क्राइम सेक्योरिटियेट का होगा गठन

गुरूग्राम में सीमावर्ती राज्यों की पुलिस की समन्वय बैठक

अपराध, आतंकवाद, तस्करी और दबिश जैसे मुख्य मुद्दे

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Thursday 3 May 2018 03:59:01 PM

coordination meeting of four border states in gurgaam

गुरूग्राम (हरियाणा)। हरियाणा, उत्तरप्रदेश, राजस्थान और दिल्ली राज्य में पुलिस के संयुक्त सहयोग के लिए इंटरस्टेट क्राइम सेक्योरिटियेट का गठन किया जाएगा। गुरूग्राम हरियाणा में इन चार सीमावर्ती राज्यों उत्तर प्रदेश, हरियाणा, राजस्थान, दिल्ली की पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों की अपराध और अपराध संबंधित विषयों पर समन्वय बैठक हुई, जिसमें इस प्रकार के कुछ अहम फैसले लिए गए। उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहरलाल खट्टर की मथुरा में 24 फरवरी 2018 को मुलाकात हुई थी, जिसमें दोनों प्रदेशों में सुरक्षा के वातावरण में सुधार हेतु दोनों राज्यों की जनता के सामान्य हितों को प्रभावित करने वाले विषयों पर समन्वय हेतु सीमावर्ती राज्यों की पुलिस की समन्वय बैठक आयोजित किए जाने का निर्णय लिया गया था। बैठक में चारों सीमावर्ती राज्यों के पुलिस विभाग के प्रतिनिधि शामिल हुए। मुख्यमंत्री मनोहरलाल खट्टर ने बैठक को संबोधित किया।
पुलिस की समन्वय बैठक में उत्तर प्रदेश में कानून व्यवस्था के अपर पुलिस महानिदेशक आनंद कुमार, अपर पुलिस महानिदेशक अपराध चंद्र प्रकाश, जयपुर परिक्षेत्र राजस्थान के अपर पुलिस महानिदेशक हेमंत प्रियदर्शी, अम्बाला परिक्षेत्र हरियाणा के अपर पुलिस महानिदेशक डॉ आरसी मिश्रा, पंचकुला हरियाणा के पुलिस महानिरीक्षक एएस चावला, बीकानेर परिक्षेत्र राजस्थान के पुलिस महानिरीक्षक बिपिन कुमार पांडेय, स्पेशल सीपी कानून व्यवस्था दक्षिणी दिल्ली के पी कामराज एवं पी रंजन और चारों राज्यों के सीमावर्ती जनपदों के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक, पुलिस अधीक्षक तथा कई वरिष्ठ पुलिस अधिकारी भी शामिल हुए।
समन्वय बैठक में अपराधियों या गैंग्स का अंतर्राज्यीय आवागमन, अंतर्राज्यीय अपराधियों का विवरण आपस में साझा करना, अज्ञात शव संबंधी सूचनाओं का आदान-प्रदान, वाहन चोरों एवं चोरी गए वाहन संबंधी सूचना का आदान-प्रदान, राज्यों में प्रचलित पुलिस के अच्छे अभियान कार्य जैसे-थानों की ग्रेडिंग राजस्थान, स्पेशल सेल दिल्ली, यूपी-100, गाय का अवैध परिवहन, कांवड़ यात्रा, आतंकवाद, अवैध बांग्लादेशी और रोहिंग्या सूचनाओं का आदान-प्रदान, वांछित अपराधियों की गिरफ्तारी हेतु अंतर्राज्यीय दबिश के दौरान सहयोग, राज्यों की एसटीएफ के आपरेशन के दौरान सहयोग, अवैध शस्त्रों की तस्करी, संयुक्त अवैध खनन, अपराधियों का तत्काल पीछा करते समय सहयोग, ओवरलोडेड वाहनों के अंतर्राज्यीय आवागमन, शराब एवं नशीले पदार्थ की स्मगलिंग, सीमावर्ती क्षेत्र में संयुक्त गश्त एवं नाकाबंदी, सीमावर्ती जमीन संबंधित विवादों का निस्तारण, साइबर अपराध एवं आनलाइन फ्राड, यातायात और सीमावर्ती क्षेत्र में लिंग निर्धारण संबंधी विषयों पर गहन विचार-विमर्श किया गया।
हरियाणा के अपर पुलिस महानिदेशक कानून व्यवस्था मोहम्मद अकील ने मीडिया को समन्वय बैठक में लिए गए निर्णय से अवगत कराते हुए बताया कि इंटरस्टेट क्राइम सेक्योरिटियेट का गठन किया जाएगा, जिसमें चारों राज्यों के नोडल पुलिस अधिकारी होंगे और इसका मुख्यालय गुरूग्राम में होगा। उन्होंने कहा कि यह सेक्योरिटियेट सूचना मिलने पर संबंधित राज्य में कार्रवाई हेतु समन्वय का कार्य करेगा। मोहम्मद अकील ने बताया कि प्रत्येक तीन महीने में इस तरह की समन्वय बैठक का आयोजन किया जाएगा और अगली बैठक गौतमबुद्धनगर उत्तर प्रदेश में होगी। बैठक में भविष्य में अपराध शाखा, एसटीएफ के अधिकारी एवं सीमावर्ती जनपदों के एसएचओ स्तर तक के अधिकारी भी शामिल होंगे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]