स्वतंत्र आवाज़
word map

खिलाड़ी देश के राजदूत होते हैं-राठौर

'भारतीय खिलाड़ियों में आश्चर्यजनक क्षमता'

'खेलों के लिए फंड की कोई कमी नहीं है'

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Tuesday 1 May 2018 11:06:20 AM

rajyavardhan singh rathore felicitating the medal winners of the cwg

नई दिल्ली। केंद्रीय युवा मामले एवं खेल राज्यमंत्री कर्नल राज्यवर्धन राठौर ने कहा है कि हमारे खिलाड़ियों में केवल कौशल आधारित खेल ही नहीं, बल्कि प्रत्येक खेलों में अच्छा करने की आश्चर्यजनक क्षमता है। दिल्ली में राष्ट्रमंडल खेल 2018 के पदक विजेता खिलाड़ियों को सम्मानित करने के लिए हुए एक समारोह को संबोधित करते हुए खेल राज्यमंत्री ने कहा कि खिलाड़ी देश के राजदूत होते हैं, युवाओं के आदर्श होते हैं और प्रत्येक भारतीय उनके कारण गौरवांवित महसूस करता है। खेल को एक सॉफ्ट पावर की संज्ञा देते हुए कर्नल राज्यवर्धन राठौर ने कहा कि हम फिल्म, पाक शैली एवं संस्कृति जैसे किसी भी अन्य सॉफ्ट पावर का वित्तपोषण नहीं करते, लेकिन खेलों का वित्तपोषण करते हैं। उन्होंने यह स्पष्ट किया कि खेलों के लिए फंड की कोई कमी नहीं है, लेकिन हरेक पैसे का इष्टतम उपयोग किया जाना चाहिए।
खेल राज्यमंत्री कर्नल राज्यवर्धन राठौर ने एक खिलाड़ी के रूपमें अपने अनुभव को साझा करते हुए कहा कि ऐसा कोई समय नहीं होगा, जब किसी तरह की बाधाएं या सीमाएं नहीं होंगी, लेकिन हमें इसपर ध्यान एकाग्र करने के बारे में सीखना होगा और उससे उबरने की कोशिश करनी होगी। उन्होंने कहा कि खिलाड़ियों की पूरी यात्रा में भारतीय खेल प्राधिकरण और खेल मंत्रालय का घनिष्ठ समन्वय होता है और खेल मंत्रालय की टीम सभी मुद्दों के समाधान के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने खिलाड़ियों से अपनी मांगों को तर्कपूर्ण तरीके से प्रस्तुत करने को कहा और उनसे जिम्मेदारीपूर्वक कार्य करने का आग्रह किया। पदक विजेता खिलाड़ियों को भविष्य के लिए सलाह देते हुए कर्नल राज्यवर्धन राठौर ने कहा कि प्रशंसा स्थायी नहीं होगी, जबकि खेलों के लिए प्रेम का अस्तित्व हमेशा बना रहेगा।
सम्मान समारोह में नौ खेल स्पर्धाओं से मैरी कॉम, मीरा बाई चानू, नीरज चोपड़ा, सुमित मलिक, सुशील कुमार, विनेश फोगट, राहुल अवारे, साइना नेहवाल, पीवी सिंधु, किदाम्बी श्रीकांत, दीपिका पल्लीकल, सौरभ घोषाल, विकास कृष्णन, गौरव सोलंकी, मनु भास्कर, जीतू राय, तेजस्विनी सावंत, हिना सिद्धू, मणिका बतरा एवं लगभग 56 खिलाड़ियों को नकदी पुरस्कार से सम्मानित किया गया। स्वर्ण पदक विजेता प्रत्येक खिलाड़ी ने लगभग 30 लाख रुपये के बराबर का नकदी पुरस्कार प्राप्त किया, जबकि रजत पदक विजेता प्रत्येक खिलाड़ी को 20 लाख रुपये तथा कांस्य पदक विजेता प्रत्येक खिलाड़ी को 10 लाख रुपये का पुरस्कार प्रदान किया गया।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]