स्वतंत्र आवाज़
word map

सिंगापुर जैसा होगा नया अमरावती-मोदी

आंध्र-तेलंगाना के लिए बालाजी से मांगा आशीर्वाद

आंध्र की राजधानी का समारोहपूर्वक शिलान्यास

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Friday 23 October 2015 06:26:05 AM

ceremonial stone of the capital of andhra pradesh

हैदराबाद। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू और तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव सहित जनसमूह की मौजूदगी में सिंगापुर जैसी आंध्र प्रदेश की नई राजधानी अमरावती का शिलान्यास किया। नरेंद्र मोदी ने समारोहपूर्वक एक पट्टिका का अनावरण किया और आंध्र प्रदेश से किए गए केंद्र सरकार के सभी वादे पूरे करने का वचन दिया। प्रधानमंत्री ने शिलान्यास समारोह में आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू की तारीफ करते हुए कहा कि उन्होंने जिस उत्साह से आंध्र प्रदेश की नई राजधानी के निर्माण को अपने हाथ में लिया है वह काबिले तारीफ है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री दुनियाभर में शहरीकरण के बेहतरीन तौर-तरीकों को इसमें शामिल करने की कोशिश कर रहे हैं, जो प्रशंसनीय है।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि शहरीकरण को एक मौके की तरह देखा जाना चाहिए न कि चुनौती की तरह। उन्होंने उम्मीद जताई कि आंध्र प्रदेश की नई राजधानी अमरावती का शहर देश के सभी शहरों के लिए एक आदर्श पेश करेगा। प्रधानमंत्री ने इस बात की खुशी जताई कि तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव को इस अवसर पर खास तौर पर आमंत्रित किया गया। उन्होंने कहा आंध्र प्रदेश और तेलंगाना दोनों की आत्मा तेलुगु है। उन्होंने यह भी उम्मीद जताई कि दोनों राज्य तेजी से प्रगति करेंगे। प्रधानमंत्री ने आंध्र प्रदेश और केंद्र की ओर से मिलकर राज्य में मानव संसाधन विकास की दिशा में किए जा रहे प्रयासों की तारीफ की। उन्होंने कहा कि आंध्र प्रदेश स्टार्ट-अप क्षेत्र में अग्रणी बन कर उभरेगा।
प्रधानमंत्री ने यहां की जनता से कहा कि मेरे पास भी आपकी तरह मिट्टी और पानी है। उन्होंने कहा कि मैं नई राजधानी के लिए यमुना नदी का पानी और संसद भवन परिसर की मिट्टी लाया हूं, यह एक तरह से राष्ट्रीय राजधानी के अमरावती की ओर जाने का प्रतीक है। प्रधानमंत्री ने तिरुपति हवाई अड्डे पर गरुड़ टर्मिनल का भी उद्घाटन किया। उन्होंने कहा केंद्र सरकार बेहतर बुनियादी संरचना के जरिये पयर्टन सेक्टर को बढ़ावा देने की कोशिश कर रही है। प्रधानमंत्री ने तिरुपति में श्री वेंकटेश्वर मोबाइल और इलेक्ट्रॉनिक्स हब की आधारशिला भी रखी। नरेंद्र मोदी ने तिरुपति के तिरुमला मंदिर में पूजा-अर्चना की। उन्होंने भगवान बालाजी से आंध्र प्रदेश और तेलंगाना सहित देश के आम आदमी की खुशहाली और समृद्धि का आशीर्वाद मांगा।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]