स्वतंत्र आवाज़
word map

कानपुर शहर नशे की चपेट में-ज्योति बाबा

युवाओं और बच्चों को नशे से दूर रखने का आह्वान

नशे की लत घर उजाड़ रही और नपुंसक बना रही

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Thursday 15 October 2015 02:56:40 AM

yogguru jyoti baba

कानपुर। भारत के मिसाइल मैन और राष्ट्रपति रहे डॉ एपीजे अब्दुल कलाम की जयंती की पूर्व संध्या पर सीएमएस वीरेंदर स्वरुप मैनेजमेंट स्टडीज़ मकरोबर्टगंज और योग ज्योति इंडिया सोसाइटी के संयुक्त तत्वावधान में स्मोक फ्री सिटी के संकल्प को साकार बनाने हेतु टाक शो अगेंस्ट टुबैको कार्यक्रम रखा गया। कार्यक्रम में अंतर्राष्ट्रीय नशामुक्ति अभियान के प्रमुख योगगुरु ज्योति बाबा ने चिंता प्रकट की है कि तंबाकू, सिगरेट, पान मसाला, हुक्का बार और अन्य तरीके के नशे के खतरनाक स्तर तक लेने के कारण कैंसर व नपुंसकता आम रोगों की तरह पाई जा रही है। योगगुरु ज्योति बाबा ने कहा कि इस कारण अकस्मात मौतें और तलाक बहुतायत से हो रहे हैं, जिससे सिंगल मदर की संख्या गंभीर स्तर तक बढ़कर पारिवारिक ताने-बाने को छिन्न-भिन्न कर रही है।
योगगुरु ज्योति बाबा ने कहा कि बच्चों में तथाकथित मीठी सुपारी के नाम पर तंबाकू का अर्क मिलाकर उन्हें नशेबाज़ बनाया जा रहा है और जब मुंह में चबाने की आदत विकसित हो जाएगी तो वह लत में बदल जाती है। ज्योति बाबा ने कहा कि तंबाकू के चलते नपुंसकता बढ़ने के कारण सेक्सवर्द्धक दवाओं और सिरप का कारोबार करीब एक लाख करोड़ से ऊपर पहुंच चुका है, परिवार में बीमारी की सबसे बड़ी वजह तंबाकू, सिगरेट बन चुकी है। उन्होंने कहा कि पैसिव स्मोकिंग के चलते सबसे बड़ा दुष्परिणाम परिवार के पांच वर्ष के नीचे के बच्चों पर है, जिन्हें हम जाने-अनजाने नशेड़ी बना रहे हैं। उन्होंने कहा कि केवल कानपुर शहर में 60 करोड़ से ज्यादा का नशा ये गरीब और पिछड़े करते हैं।
योगगुरु ज्योति बाबा ने कहा कि सबसे दुखद बात यह है कि पंजाब की तरह ड्रग्स की बड़ी पार्टियां अब कानपुर शहर में भी होने लगी हैं, जिन्हें एलएसडी पार्टी कहा जाता है, इस तंबाकू से भारत सरकार को लगभग 8 हज़ार करोड़ रुपए का राज़स्व मिलता है, तंबाकू कंपनियां कौन-कौन सा ड्रग्स मिलाकर बेच रही हैं, इसकी जानकारी कराने के लिए कोई भी लैब नहीं है, तंबाकू कंपनियां इस कमजोरी का लाभ उठाकर धड़ल्ले से खतरनाक ड्रग्स मिलाकर युवा पीढ़ी को नशेड़ी बनाए जा रही हैं। ज्योति बाबा ने एमबीए स्टूडेंट्स का आह्वान किया कि वे 14 नवंबर 2015 बाल दिवस पर शहर के बच्चों के सुखमय जीवन के लिए नशा मुक्ति अभियान चलाएं। उन्होंने कहा कि सिर्फ एक दिन शहर नशा मुक्त होने से 50 हज़ार बच्चों के लिए एक वर्ष तक प्रतिदिन एक किलो दूध मिल सकता है, पांच हजार गरीब कन्याओं की शादी हो सकती है और दस हज़ार युवाओं को कैंसर के मुंह में जाने से रोका जा सकता है।
ज्योति बाबा ने तंबाकू मुक्ति के लिए घरेलु नुस्खे भी बताए। संस्था के डायरेक्टर डॉ एमएएच नकवी ने ज्योति बाबा का परिचय कराते हुए उनका स्वागत माल्यार्पण से किया और छात्र-छात्राओं से नशे के विरुद्ध ठोस जन जागरूकता अभियान चलाने का संकल्प भी कराया। टुबैको फ्री कैंपेन के राष्ट्रीय प्रोजेक्ट संयोजक अजीत खोटे और प्रदेश कोऑर्डिनेटर भरत राजयोगी ने 24 वर्ष से चल रहे नशा मुक्ति अभियान पर प्रकाश डाला। ज्योति बाबा ने नशा मुक्त भारत और स्मोक फ्री सिटी की महाशपथ दिलाई। कार्यक्रम में मुजीब इकराम, राजेंद्र केसरवानी, आदित्य वर्मा प्रमुख रूप से मौजूद थे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]