स्वतंत्र आवाज़
word map

जीवनशैली में हिंदी अपनाएं-केके यादव

जोधपुर प्रधान डाकघर ने हिंदी पखवाड़ा मनाया

इंटरनेट पर हिंदी भाषा ने अपनी जगह बनाई

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Wednesday 30 September 2015 04:20:32 AM

hindi fortnight in jodhpur head post office

जोधपुर। जोधपुर प्रधान डाकघर में हिंदी पखवाड़े पर एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसमें राजस्थान पश्चिमी क्षेत्र जोधपुर के निदेशक डाक सेवाएं कृष्ण कुमार यादव मुख्य अतिथि के रूप में पधारे। हिंदी पखवाड़े के कार्यक्रमों की रूपरेखा पर प्रकाश डालते हुए निदेशक डाक सेवाएं ने कहा कि सृजन एवं अभिव्यक्ति की दृष्टि से हिंदी दुनिया की अग्रणी भाषाओं में से एक है, हिंदी हमारी रोज़मर्रा की भाषा है और इसे सिर्फ पखवाड़े से जोड़कर देखने की जरूरत नहीं है। उन्होंने कहा कि जरूरत इस बात की है कि हम इसके प्रचार-प्रसार और विकास के लिए इसे आयोजनों से परे अपनी दैनिक दिनचर्या से भी जोड़ें। उन्होंने कहा कि डिजिटल क्रांति के युग में हिंदी इंटरनेट की दुनिया में भी तेजी से बढ़ रही है और युवा पीढ़ी सोशल मीडिया और ब्लॉगिंग के माध्यम से हिंदी को नए रूप में स्वीकार रही है।
निदेशक डाक सेवाएं कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि हिंदी में विश्व भाषा बनने की क्षमता है, आज हिंदी सिर्फ भारत ही नहीं, बल्कि दुनिया के तमाम देशों में बोली जाती है, विश्व के लगभग 150 विश्वविद्यालयों में हिंदी पढ़ाई जाती है, दुनिया में चीनी भाषा के बाद हिंदी बोलने वालों की संख्या सर्वाधिक है। उन्होंने कहा कि आज जहां कंप्यूटर एवं इंटरनेट पर हिंदी की लोकप्रियता चरम पर है, वहीं विदेशों से लोग भारत में हिंदी सीखने के लिए आ रहे हैं। कृष्ण कुमार यादव ने हिंदी के महत्व पर प्रकाश डालते हुए कहा कि आज परिवर्तन और विकास की भाषा के रूप में हिंदी के महत्व को नए सिरे से रेखांकित किया जा रहा है। उन्होंने जोर देकर कहा कि ऐसे में हिंदी की प्रतिष्ठा के लिए सरकारी कार्यक्रमों से परे अगर हर हिंदी भाषी ठान ले कि उसे हिंदी में ही कार्य करना है तो हिंदी को आगे बढ़ने से कोई नहीं रोक सकता।
जोधपुर मंडल के प्रवर डाक अधीक्षक पीआर करेला ने कहा कि हिंदी हमारी मातृभाषा के साथ-साथ राजभाषा भी है और लोगों तक पहुंच स्थापित करने के लिए टेक्नॅालाजी स्तर पर इसका व्यापक प्रयोग करने की जरूरत है। सीनियर पोस्टमास्टर हेमराज राठौड़ ने कहा कि हिंदी पूरे देश को जोड़ने वाली भाषा है और सरकारी कामकाज में भी इसे बहुतायत में अपनाया जाना चाहिए। हिंदी पखवाड़े के दौरान प्रधान डाकघर में आयोजित निबंध और काव्य प्रतियोगिता के विजेताओं को निदेशक डाक सेवाओं ने सम्मानित किया। निबंध प्रतियोगिता में दुर्ग सिंह भाटी, नीतू प्रजापत, सुनील जोशी और कमल खन्ना एवं डाकिया संवर्ग में सत्य प्रकाश, वाद-विवाद प्रतियोगिता में रूपाराम, रमेश सोठवाल, नरेंद्र सोनी और प्रवीण कुमार वैष्णव एवं काव्य पाठ प्रतियोगिता में नीतू प्रजापति को सम्मानित किया गया। कार्यक्रम का संचालन सुनील जोशी ने किया और आभार ज्ञापन सहायक डाक अधीक्षक (मुख्यालय) विनय कुमार खत्री ने किया।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]