स्वतंत्र आवाज़
word map

नशा रोकने को महिलाएं आगे आएं-पुलिस अधीक्षक

अंतर्राष्ट्रीय नशा विरोधी दिवस पर समाज में नशे के विरूद्ध मुहिम

यूथ वीरांगना संस्था की नशा विरोधी अभियान केलिए सराहना

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Saturday 27 June 2015 05:58:48 AM

anti-drug day

कैथल। पुलिस अधीक्षक कृष्ण मुरारी ने अनाज मंडी में यूथ वीरांगना संस्था तथा सामाजिक न्याय और अधिकारिता विभाग की ओर से आयोजित अंतर्राष्ट्रीय नशा विरोधी दिवस पर लोगों का आह्वान किया कि समाज से नशे को दूर करके स्वस्थ समाज के निर्माण में योगदान दें। उन्होंने कहा कि यदि हमारी युवा पीढ़ी नशे से मुक्त होगी तो तभी देश मजबूत होकर रचनात्मक कार्यों में योगदान दे सकता है। उन्होंने कहा कि नशा रोकने के लिए यदि महिलाएं एकजुट होकर काम करेंगी तो समाज से इस बुराई को खत्म करने में और अधिक मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि नशे ने समाज को खोखला कर दिया है, इसके लिए हमें नशे के विरूद्ध मुहिम चलाकर लोगों को जागरूक करना होगा। उन्होंने कहा कि नशे से मुक्ति केवल कानून बनाने से नहीं हो सकती, बल्कि उसके लिए समाज के हर व्यक्ति को योगदान देना होगा।
पुलिस अधीक्षक कृष्ण मुरारी ने स्वस्थ समाज के निर्माण के लिए युवा पीढ़ी को उचित मार्ग दर्शन देने की आवश्यकता पर जोर देते हुए कहा कि सभी अभिभावक अपने बच्चों पर लगातार निगरानी कर उनकी गतिविधियों पर नज़र रखें। उन्होंने यूथ वीरांगना संस्था की नशा विरोधी अभियान के लिए सराहना करते हुए कहा कि यदि इस संस्था से जुड़ीं 5 हजार महिलाएं प्रयास करेंगी तो समाज को नशा मुक्त किया जा सकेगा। उन्होंने खुशी जाहिर की कि जो लोग नशा छोड़ते हैं, वे अपने परिवार व समाज के लिए बहुत बड़ा योगदान दे रहे हैं। एसडीएम आरके सिंह ने कहा कि नशेड़ी व्यक्ति आत्मघाती होने के साथ-साथ समाज के लिए घातक होता है। उन्होंने कहा कि बच्चों को संस्कार और संस्कृति का ज्ञान देते हुए उन्हें गलत संगत से बचाएं। उन्होंने कहा कि मां-बाप बच्चों के प्रति अपनी जिम्मेदारी को समझते हुए उन्हें रचनात्मक कार्यों में लगाएं।
जिला परिषद के चेयरमैन नाजर सिंह ने कहा कि कुछ ग्राम पंचायतों ने अपने गावों में सामुहिक रूप से नशा बंदी लागू करने के लिए प्रस्ताव पारित किए हैं, ऐसी पंचायतों को प्रशासन की तरफ से प्रोत्साहन देने के साथ-साथ नशा बंदी के प्रयास में मदद करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि आगामी चुनावों में ऐसे लोगों का साथ न दें, जो शराब और नशे का लालच देकर उन्हें बरगलाने का प्रयास करते हैं। यूथ वीरांगना संस्था की प्रधान रूबी ने बताया कि उनकी संस्था ने 22 महिलाओं को वैश्यावृति से मुक्ति दिलाकर उनके पुनर्वास की व्यवस्था की है तथा इन महिलाओं की शादियां करवाकर उन्हें समाज में सम्मान के साथ जीवन बसर करने का अवसर प्रदान किया है।
समारोह में संस्था की ओर से छात्राओं ने नशा मुक्ति पर नाटक प्रस्तुत किया तथा लोगों को नशे के विरूद्ध लड़ने की शपथ दिलाई। वक्ताओं ने नशा मुक्त स्वस्थ समाज की स्थापना में सभी लोगों से सक्रिय योगदान देने की अपील की। समारोह में भारी संख्या में यूथ वीरांगना संस्था से जुड़ी महिलाओं ने बढ़-चढ़कर भाग लिया। छोटे बच्चे भी नशा छोड़ने की अपील की पट्टिकाएं लेकर समारोह में उपस्थित हुए। समारोह में मंडी एसोसिएशन के प्रधान अश्वनी शौरेवाला, जिला समाज कल्याण अधिकारी सत्यवान ढिलोड़, पूजा धींगड़ा, कंचन हांडा, संतोष धींगड़ा, पूनम और संस्था के पदाधिकारी उपस्थित थे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]