स्वतंत्र आवाज़
word map

भारत-चीन सीमा पर मतभेद-गृहमंत्री

'कुछ देशों को भारत-यूएस संबंध पसंद नहीं'

भारत-तिब्बत सीमा पुलिस बल का समारोह

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Thursday 29 January 2015 12:17:28 AM

home minister rajnath singh

कानपुर। केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है कि भारत-चीन सीमा के संबंध में हमारी समझ में मतभेद दिखता है और हमारा प्रयास है कि इस समस्या का कोई समाधान निकालने के लिए चीन को आगे आना चाहिए, क्योंकि भारत इस समस्या का समाधान चाहता है। उन्होंने कहा कि भारत अपने पड़ोसी देशों के साथ अच्छे संबंध रखना चाहता है। कानपुर में भारत-तिब्बत सीमा पुलिस बल (आईटीबीपी) के समारोह को संबोधित करते हुए राजनाथ सिंह ने कहा कि भारत एकमात्र देश है, जो पूरे विश्व को अपना परिवार मानता है, परंतु कई देश ऐसे हैं, जिन्हें भारत और अमेरिका के मजबूत होते हुए संबंध पसंद नहीं हैं।
केंद्रीय गृहमंत्री ने कहा कि शीघ्र ही भारतीय सीमा पर मोबाइल टॉवर सुविधा शुरू की जाएगी, जिससे सीमावर्ती क्षेत्रों में कार्यरत जवान फोन के जरिए अपने घर परिवार वालों से बातचीत कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि 134 मोबाइल टॉवर स्थापित करने की मंजूरी दे दी गई है। सीमावर्ती क्षेत्रों में बेहतर बुनियादी ढांचा मुहैया कराने का आश्वासन देते हुए उन्होंने कहा कि नई सीमावर्ती सड़कों को मंजूरी दे दी गई है, इसके अलावा 27 प्राथमिकता वाली सीमावर्ती सड़कों के लिए कार्य प्रगति पर है। राजनाथ सिंह ने यह भी कहा कि उन्होंने हाल में ही इजराइल का दौरा किया और इजराइल में सीमा की सुरक्षा के लिए उपयोग में लाई जाने वाली आधुनिक प्रौद्योगिकी को भी देखा।
आईटीबीपी की सराहना करते हुए राजनाथ सिंह ने कहा कि आईटीबीपी ने भी ई-ऑफिस की शुरूआत करने का हर संभव प्रयास किया है और अधिकतम डिजिटिलीकरण की ओर अग्रसर है। गृहमंत्री ने कहा कि उनके पिछले 7-8 महीनों के कार्यकाल के दौरान उन्होंने उन समस्याओं को समझ लिया है, जिनसे आईटीबीपी कर्मी जूझ रहें हैं, आईटीबीपी के जवान तमाम उम्र बर्फीले क्षेत्र और पहाड़ों पर अपनी सेवाएं देते हैं। राजनाथ सिंह ने आश्वासन दिया कि उन्हें भी रोटेशनल स्थानांतरण की सुविधा दी जाएगी, ताकि कठिन और दुर्गम पहाड़ी क्षेत्रों के अलावा आईटीबीपी के जवानों को मैदानी इलाकों में भी अपनी सेवाएं देने का मौका मिल सके। इससे पहले राजनाथ सिंह कानपुर के महाराजपुर स्थित आईटीबीपी के 32वीं बटालियन के नए भवन का उद्घाटन भी किया।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]