स्वतंत्र आवाज़
word map

उत्तराखंड में कार रैली और कार्निवल

घाटी में प्रलय के बाद पर्यटन का पहला बड़ा आयोजन

उत्तराखंड में अवस्‍थापना पुर्ननिर्माण की भी है बड़ी परीक्षा

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Tuesday 17 December 2013 08:19:27 AM

car rally inu uttarakhand

देहरादून। उत्तराखंड में पर्यटकों को आकर्षित करने और उन्हें अनुकूल परिस्थितियों के संदेश देने के लिए एडवेंचर कार रैली और मसूरी विंटरलाइन कार्निवल का आयोजन किया जा रहा है। उत्तराखंड की पर्यटन मंत्री अमृता रावत ने बताया कि उत्तराखंड में एडवेंचर कार रैली 21 से 24 दिसंबर 2013 तक आयोजित की जायेगी, जिसके अंतर्गत लगभग 850 किलोमीटर की यात्रा तय की जायेगी। यह रैली उत्तराखंड के प्रमुख पर्यटक स्थलों से होकर गुजरेगी। अमृता रावत ने कहा कि इसरैली के आयोजन से राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर यह संदेश जायेगा कि उत्तराखंड राज्य देश में अव्वल 'ईको-एडवेंचर टूरिज्म डेस्टीनेशन' है।
कार रैली प्रदेश के प्रमुख पर्यटक आकर्षण जैसे कि स्कीइंग, वाइट वॉटर राफ्टिंग, वाईल्ड लाइफ फोटोग्राफी आदि के साथ-साथ एडवेंचर मोटर स्पोर्ट्स को भी प्रचारित करेगी। दिनांक 27 से 30 दिसंबर 2013 तक राज्य सरकार प्रथम मसूरी विंटरलाइन कार्निवल का आयोजन पर्वतों की रानी मसूरी में कर रही है। पर्यटन मंत्री ने अवगत कराया कि इन दोनों आयोजनों से अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर यह संदेश भी जायेगा कि उत्तराखंड अपने यहां आयी दैवीय आपदा से उबर चुका है तथा देश में एक प्रमुख पर्यटन गंतव्य के रूप में अपना स्थान बनाने की दिशा में अग्रसर है। उत्तराखंड एडवेंचर कार रैली में देश के विभिन्न भागों से लगभग 35 टीमें प्रतिभाग करेंगी। प्रत्येक टीम में एक ड्राइवर एवं एक नेविगेटर होगा। उत्तराखंड में दैवीय आपदा से पर्यटकों के अंदर भय पैदा हो गया था। प्राकृतिक आपदा एक वैश्विक समस्या है। उत्तराखंड राज्य ने इस आपदा के शिकार व्यक्तियों को पुर्नवासित किया है। नई सड़कों और अवस्थापना सुविधाओं का विकास किया गया है, जो पर्यटन को प्रमुख धारा में लाने के लिए उपयोगी होगा।
उत्तराखंड एडवेंचर कार रैली, फैडरेशन ऑफ मोटर स्पोर्ट्स क्लब ऑफ इंडिया से पंजीकृत है। रैली के दिन 21 दिसंबर 2013 की प्रात: रैली में प्रतिभाग करने वाले सभी वाहनों की अंतर्राष्ट्रीय मोटर स्पोर्ट्स नियमों के अंतर्गत जांच की जायेगी। रैली का फ्लैग ऑफ समारोह इस तिथि को सांय 4 बजे उत्तराखंड पर्यटन विकास परिषद गढ़ी कैंट स्थित पर्यटन भवन से किया जायेगा। राज्य के पर्यटन सचिव डॉ उमाकांत पंवार ने बताया कि रैली में देश भर के चैंपियन रैलिस्ट से राज्य में लगभग 850 किलोमीटर की दूरी तय करेंगे। रैली पर्वतों एवं मैदानी क्षेत्रों से होते हुए वन्य जीव पार्कों की सीमाओं को छूते हुए निकलेगी। कार रैली के मार्ग को प्रदेश के प्रमुख पर्यटक स्थलों को चिन्हित करते हुए निर्धारित किया गया है। डॉ पंवार ने कहा कि बड़े गर्व की बात है कि इस रैली में उत्तराखंड के युवा भी प्रतिभाग कर रहे हैं। इसमें टीम उत्तराखंड टाईगर्स की चार टीमें तथा उत्तराखंड के युवाओं की पांच अन्य टीमें शामिल हैं।
उत्तराखंड एडवेंचर कार रैली का आयोजन शिमला स्थित मोटर स्पोर्ट्स क्लब 'हिमालयन मोटर स्पोर्ट्स' कर रहा है। मारूति सुजूकी एवं जेके टायर्स ने भी कार रैली को समर्थन प्रदान किया है। कार रैली 22 दिसंबर को देहरादून से प्रात:काल प्रारंभ होगी, जिसका ऋषिकेश, शिवपुरी, देवप्रयाग, रूद्रप्रयाग, कर्णप्रयाग, चमोली, जोशीमठ होते हुए औली में प्रथम चरण समाप्त होगा। कार रैली 23 दिसंबर को औली से उतरकर कर्णप्रयाग होते हुए चौखुटिया, कुमेरिया से होकर गर्जिया (रामनगर) पंहुचेगी, जो कि कुल 280 किलोमीटर का सफर तय करेगी। दिनांक 24 दिसंबर को रामनगर से चलकर राज्य के सुदूरवर्ती क्षेत्र नैनीडांडा, कोटद्वार होते हुए पर्यटन भवन देहरादून में रैली का समापन होगा।
पर्यटन सचिव ने कहा कि कार रैली के आयोजन से देशी एवं विदेशी पर्यटकों में प्रदेश की सुरक्षित सड़कों व उचित अवस्थापना सुविधाओं के संबंध में एक सकारात्मक संदेश जायेगा। हिमालय मोटर स्पोर्ट्स के अध्यक्ष विजय परमार ने कहा कि उत्तराखंड में एडवेंचर कार रैली के रूप में पहले एक छोटे स्तर पर कार रैली प्रारंभ करने का प्रयास है, इससे उत्तराखंड राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर एक आकर्षक पर्यटन गंतव्य के रूप में उभरेगा।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]