स्वतंत्र आवाज़
word map

भारत-दक्षिण अफ्रीका में सिनेमा से बड़ी उम्‍मीदें

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Monday 25 November 2013 09:59:28 AM

andrew warsdel

पणजी। गोवा में 44वें अंतरराष्‍ट्रीय भारतीय फिल्‍म महोत्‍सव, आईएफएफआई में मीडिया से वार्ता करते हुए दक्षिण अफ्रीकी निर्देशक, लेखक और पत्रकार एंड्रयू वर्सडेल ने विविधतापूर्ण फिल्‍मों के निर्माण के लिए भारतीय फिल्‍म जगत की सराहना की है। उन्‍होंने कहा कि दक्षिण अफ्रीकी फिल्‍म उद्योग अभी प्रगतिशील स्‍तर पर है और फिल्‍म निर्माण की कला में महत्‍वपूर्ण विशेषताओं को जोड़ने के लिए सिनेमा जगत में भारत और दक्षिण अफ्रीक के बीच मजबूत सहयोग इसमें व्‍यापक भूमिका निभा सकता है।
फिल्‍म निर्माता के तौर पर एंड्रयू वर्सडेल कुछ छोटे वृत्‍तचित्रों के अलावा ‘शॉट डाउन’ नामक एक फीचर फिल्‍म का भी निर्माण कर चुके हैं, लेकिन यह फिल्‍म उनके देश में प्रतिबंधित है। आईएफएफआई में प्रदर्शित की जा रही अपनी फिल्‍म ‘डरबन पॉयज़न’ के बारे में बताते हुए उन्‍होंने कहा कि यह फिल्‍म वंचित तबके के बीच प्रेम संबंधों की सच्‍ची कहानी पर आधारित है और यह फिल्‍म ज़मीनी हकीकत से जुड़ी है।
एंड्रयू वर्सडेल ने विभिन्‍न विधाओं, जातियों और संस्‍कृतियों की फिल्‍मों को एकल मंच प्रदान करने के लिए आईएफएफआई की प्रशंसा की। उन्‍होंने कहा कि भारत और दक्षिण अफ्रीका इतिहास और संस्‍कृति में सहभागिता रखते हैं, जिससे दक्षिण अफ्रीका में भारतीय फिल्‍म निर्माताओं को एक शानदार व्‍यासायिक मंच मिल सकता है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]