स्वतंत्र आवाज़
word map

श्रीलंका में भारत अंतर्राष्‍ट्रीय वस्‍त्र एक्‍स्‍पों

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Wednesday 11 September 2013 08:51:42 AM

sri lanka map

कोलंबो। देश के विकेंद्रीयकृत पावनलुम क्षेत्र के वस्‍त्र निर्माताओं के व्‍यवसाय एवं निर्यातकों को गति प्रदान करने के लिए वस्‍त्र मंत्रालय भारत सरकार ने वर्ष 1955 में गठित पावरलूम विकास एवं निर्यात संबर्धन परिषद (पीडीईएक्‍ससीआईएल) के एक वृहद मेले का आयोजन किया। यह आयोजन 8-10 सितंबर 2013 के दौरान श्रीलंका के होटल गलादारी में इंडिया इंटरनेशनल फेब्रिक एक्‍पो-कोलंबो 2013 (आईआईईएफ 2013) बैनर तले आयोजित किया गया। भारत के सभी हिस्‍सों से आये 53 अग्रणी वस्‍त्र निर्माताओं ने सभी किस्‍म के कपड़े से निर्मित वस्‍त्रों की प्रदर्शनी भी लगाई।
श्रीलंका सरकार के आर्थिक विकास मंत्री बासिल राजा पक्‍शा इस कार्यक्रम के मुख्‍य अतिथि थे और उन्‍होंने 9 सितंबर 2013 को होटल गलादारी, कोलंबो में आईआईईएफ 2013 सम्‍मेलन का ऑपचारिक उद्घाटन किया। उद्घाटन समारोह में उपस्थित गणमान्‍य अतिथियों में श्रीलंका में भारत के उच्‍चायुक्‍त वाई के सिन्‍हा, श्रीलंका सरकार के उद्योग मंत्री एएचएम फौजी, सचिव (वस्‍त्र) भारत सरकार जोहरा चटर्जी, श्रीलंका की उद्योग एवं वाणिज्‍य मंत्री अनुरा सीरीवर्द्धना, विदेश मंत्रालय भारत सरकार की सचिव पीएस राघवन, पीडीईएक्‍ससीआईएल के अध्‍यक्ष विश्‍वनाथ अग्रवाल तथा ब्रांडिंगक्‍स श्रीलंका के अध्‍यक्ष एवं प्रबंध निदेशक अशरौफ ओमर एवं दोनों देशों के वरिष्‍ठ अधिकारियों ने भाग लिया।
उद्घाटन कार्यक्रम में हैण्‍डलूम, पावनलूम और वस्‍त्र एवं व्‍यापार संवर्द्धन के क्षेत्र में दोनों सरकारों के संबंधित सचिवों ने एक एमओयू पर हस्‍ताक्षर भी किए। उपस्थित विशिष्‍ट जनों ने प्रदर्शनी में लगे स्‍टॉलों पर प्रदर्शित वस्‍त्र उत्‍पादों का निरीक्षण किया और इच्‍छा व्‍यक्‍त की कि श्रीलंका के अग्रणी वस्त्र निर्माताओं की अंतर्राष्‍ट्रीय गुणवत्‍ता का उपयोग कर सकते हैं। समारोह के दौरान प्रदर्शनी स्‍थल पर 9 सितंबर 2013 को विशाल फैशन शो का भी आयोजन किया गया, जिसमें दोनों देशों के उच्‍चाधिकारी तथा श्रीलंका के वस्‍त्र निर्माताओं के प्रतिनिधियों ने बढ़ चढ़कर भाग लिया। श्रीलंका के उद्योग एवं वाणिज्‍य सचिव ने 10 सितंबर 2013 को पीडीईएक्‍ससीआईएल के प्रतिनिधियों को आमंत्रित किया और व्‍यापार एवं संयुक्‍त उपक्रमों के संबंध में विभिन्‍न विषयों पर विचार विमर्श किया।
दस सितंबर 2013 को 1900 अग्रणी वस्‍त्र निर्माताओं, थोक विक्रेताओं की बैठक आयोजित हुई। प्रदर्शनी में आए वस्‍त्र निर्माताओं पर कारोबारियों ने बताया कि अब तक 21 मिलियन डॉलर का कारोबार होता था। उन्‍होंने आशा व्‍यक्‍त की इस सम्‍मेलन के बाद यह बढ़कर करीब 30-35 मिलियन अमरीकी डॉलर की व्‍यवसायि‍क डील होने की संभावना है। श्रीलंका के वस्‍त्र व्‍यापार एवं आयतकर्ताओं के बीच भारी उत्‍साह था और कोलंबो श्रीलंका में इतनी बड़े पैमाने पर आयोजित परिधानों की गुणवत्‍ता, विविधता का उनके मन पर गहरा छाप पड़ा।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]