स्वतंत्र आवाज़
word map

अग्निवीर वायु सैनिक बनने को तैयार!

वायु सैनिक ट्रेनिंग स्कूल बेलगावी में पासिंग आउट परेड

एयर मार्शल ने वायुवीरों को बधाई दी एवं सम्मानित किया

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Monday 4 December 2023 11:55:03 AM

grand passing out parade at vayu sainik training school belagavi

बेलगावी (कर्नाटक)। वायु सैनिक ट्रेनिंग स्कूल बेलगावी में महिला अग्निवीरवायु के पहले प्रवेश केसाथ पुरुष अग्निवीरवायु के भी आरंभिक प्रशिक्षण पूरा होने पर भव्य पासिंग आउट परेड आयोजित की गई, जिसमें भारतीय वायुसेना में अपने ऐतिहासिक पलों को अंकित करते हुए 153 महिला अग्निवीरवायु के पहले बैच ने अपने पुरुष समकक्षों केसाथ कंधे से कंधा मिलाकर मार्चपास्ट किया। पुरुष और महिला के 2280 अग्निवीरवायु प्रशिक्षुओं ने 22 सप्ताह का प्रशिक्षण सफलतापूर्वक पूरा किया। ये अग्निवीरवायु दुनिया की चौथी सबसे बड़ी वायुसेना के वायु सैनिक बनने को तैयार हैं। भारतीय वायुसेना के एयर ऑफिसर कमांडिंग इन चीफ ट्रेनिंग कमान एयर मार्शल आर रधीश ने परेड का निरीक्षण किया और प्रशिक्षुओं का अभ्यास एवं शानदार मार्चपास्ट देखा।
एयर मार्शल आर रधीश ने प्रशिक्षण के विभिन्न बिंदुओं में उत्कृष्ट प्रदर्शन करनेवाले अग्निवीरवायु को बधाई दी और सम्मानित किया। आर रधीश ने परेड को प्रभावशाली और भव्य बनाने के उत्कृष्ट प्रयास केलिए अग्निवीरवायु की प्रशंसा की। उन्होंने आह्वान कियाकि वैश्विक सुरक्षा परिदृश्य में नई चुनौतियां उभर रही हैं, इसलिए 22 सप्ताह के दौरान हासिल किएगए युद्ध प्रशिक्षण और सैन्य तैयारियों का उपयोग सैन्य उद्देश्यों की प्राप्ति में किया जाना चाहिए। उन्होंने अग्निवीरवायु को अपने ज्ञान, कौशल को बढ़ाने और हर समय अनुकरणीय तरीके से आचरण करने केलिए भी प्रेरित किया। एयर मार्शल ने अग्निवीरवायु के माता-पिता की भी सराहना की, जिन्होंने देश केलिए इन अग्निवीरवायु के योगदान को स्वीकार करते हुए उन्हें बढ़ावा दिया।
गौरतलब हैकि अग्निवीरवायु के इस जत्थे को अग्निवीर योजना के तहत 28 जून 2023 को भारतीय वायुसेना में शामिल किया गया था। पासिंग आउट परेड ने उनके बुनियादी सैन्य और स्ट्रीम आधारित प्रशिक्षण को परिलक्षित किया। इस दौरान उन्हें न केवल शारीरिक प्रशिक्षण प्रदान किया, बल्कि अग्निवीरवायु की बौद्धिक और नैतिक क्षमताओं को भी बढ़ाया, जो एक वायु योद्धा के लोकाचार केलिए आवश्यक है। यह आयोजन उन युवाओं एवं उनके परिवारों केलिए एक महत्वपूर्ण अवसर था, जो प्रभावशाली पासिंग आउट परेड समारोह को देखने केलिए उपस्थित थे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]