स्वतंत्र आवाज़
word map

'नॉर्थ ईस्ट डिस्कवरी: बियॉन्ड गुवाहाटी' ट्रेन रवाना

पूर्वोत्तर भारत राज्यों का भ्रमण कराने के लिए विशेष रूपसे तैयार की गई

राज्यमंत्री ने दिल्ली सफदरजंग स्टेशन से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Wednesday 22 March 2023 02:52:43 PM

meenakshi lekhi flags off bharat gaurav train to north east from delhi safdarjung

नई दिल्ली। केंद्रीय विदेश और संस्कृति राज्यमंत्री मीनाक्षी लेखी ने आज नई दिल्ली के सफदरजंग रेलवे स्टेशन से विशेष पर्यटक रेलगाड़ी भारत गौरव रेलगाड़ी 'नॉर्थ ईस्ट डिस्कवरी: बियॉन्ड गुवाहाटी' को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस रेलगाड़ी को पूर्वोत्तर भारत की सीमा में आनेवाले राज्यों का भ्रमण करने केलिए विशेष रूपसे तैयार किया गया है। मीनाक्षी लेखी ने इस अवसर पर कहाकि यह रेलगाड़ी अपना विशेष महत्व रखती है, क्योंकि इसे चैत्र नवरात्रि, गुड़ी पड़वा जैसे महत्वपूर्ण अवसर पर रवाना किया जारहा है। मीनाक्षी लेखी ने इसके लिए सभीको बधाई दी और कहाकि यह वास्तव में हम सभी केलिए एक उपहार की तरह है। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को रेलवे में सुधार केलिए उनकी दूरदृष्टि एवं पहल केलिए धन्यवाद दिया।
पर्यटक रेलगाड़ी अगले 15 दिन में असम के गुवाहाटी, शिवसागर, जोरहाट, काजीरंगा, त्रिपुरा में उनाकोटी, अगरतला एवं उदयपुर, नागालैंड में दीमापुर एवं कोहिमा और मेघालय के शिलांग तथा चेरापूंजी की यात्रा कराएगी। इस रेलगाड़ी का पहला पड़ाव गुवाहाटी है, जहांपर पर्यटक कामाख्या मंदिर और फिर उमानंद मंदिर का भ्रमण करेंगे, उसके बाद पर्यटक क्रूज पर सवार होकर ब्रह्मपुत्र में सूर्यास्त देखने जाएंगे। यह ट्रेन नाहरलागुन रेलवे स्टेशन केलिए रातभर की यात्रा पर रवाना हो जाएगी, जो अरुणाचल प्रदेश की राजधानी ईटानगर में अगले गंतव्य से 30 किलोमीटर दूर है। यात्रा केतहत कवर किया जानेवाला अगला शहर शिवसागर है, यह असम के पूर्वी हिस्से में अहोम साम्राज्य की पुरानी राजधानी रहा है। शिवसागर, शिवडोल में प्रसिद्ध शिव मंदिर और अन्य विरासत स्थलों के अलावा यात्रा कार्यक्रम का एक प्रमुख हिस्सा है। यात्रा के अगले चरण में पर्यटकों को जोरहाट में चाय के बागान दिखाए जाएंगे और फिर काजीरंगा में रातभर विश्राम करने केबाद उन्हें काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान में सुबह की जंगल सफारी का अनुभव दिलाने ले जाया जाएगा।
असम की यात्रा पूरी करने केबाद यह बहुप्रतीक्षित शानदार पर्यटक रेलगाड़ी त्रिपुरा राज्य के फुरकेटिंग रेलवे स्टेशन से रवाना होगी, जहांपर यात्रियों को प्रसिद्ध उज्जयंत पैलेस सहित उनाकोटी और अगरतला के प्रसिद्ध विरासत स्थलों तथा दर्शनीय स्थलों का अवलोकन करने का अवसर मिलेगा। इसके अगले दिन उदयपुर में नीरमहल पैलेस और त्रिपुरा सुंदरमंदिर की यात्रा का कार्यक्रम होगा। रेलगाड़ी नागालैंड राज्य का दौरा करने केलिए दीमापुर पहुंचेगी। बदरपुर स्टेशन से लुमडिंग जंक्शन केबीच की सुंदर रेल यात्रा को पर्यटक सुबह के समय अपनी सीट से ही देख सकते हैं। दीमापुर स्टेशन से पर्यटकों को नागा जीवनशैली से परिचित कराने केलिए खोनोमा गांव के दौरे सहित अन्य स्थानीय स्थलों पर ले जाने हेतु बसों से कोहिमा लेकर आया जाएगा। विशेष रेलगाड़ी का अगला ठहराव गुवाहाटी होगा और पर्यटकों को सड़क मार्ग से मेघालय की राजधानी शिलांग तक पहुंचाया जाएगा, इस दौरान पर्यटकों केलिए रास्ते में खूबसूरत उमियम झील पर एक पिट स्टॉप होगा। इस यात्रा के अगले दिन की शुरुआत पूर्वी खासी हिल्स में बसे चेरापूंजी के भ्रमण से होगी।
शिलॉन्ग पीक, एलिफेंट फॉल्स, नवखलिकाई फॉल्स और मावसई गुफाएं दिन के समय में घूमने वाले मुख्य दर्शनीय स्थल हैं। इस दौरे को पूरा करने केबाद यात्रियों को चेरापूंजी से वापस गुवाहाटी स्टेशन लेकर आया जाएगा, ताकि वे दिल्ली की वापसी हेतु रेल से सफर करने केलिए रेलगाड़ी में सवार हो सकें। पूरी यात्रा के दौरान पर्यटक रेलगाड़ी के मध्यम से करीब 5800 किलोमीटर का सफर तय करेंगे। आधुनिक एवं वातानुकूलित शानदार पर्यटक रेलगाड़ी में भोजन करने केलिए दो बढ़िया रेस्तरां, एक बेहतरीन रसोईघर, कोचों के अंदर शॉवर क्यूबिकल्स, सेंसर आधारित वॉशरूम फ़ंक्शंस, फ़ुट मसाजर और एक मिनी लाइब्रेरी सहित कई एकसे बढ़कर एक सुविधाएं उपलब्ध कराई गई हैं। पूरी तरहसे वातानुकूलित रेलगाड़ी में आरामदायक यात्रा केलिए दो प्रकार के सीटिंग अरेंजमेंट हैं, जिनके अनुसार एसी प्रथम और एसी द्वितीय श्रेणी वाली सुविधाएं प्रदान की जाती हैं। रेलगाड़ी में सीसीटीवी कैमरे, इलेक्ट्रॉनिक तिजोरियां और प्रत्येक कोच केलिए विशेष तौरपर नियुक्त सुरक्षा गार्ड जैसी सुरक्षा सुविधाओं को इस्तेमाल किया गया है।
भारत सरकार की पहल एक भारत श्रेष्ठ भारत और देखो अपना देश के अनुरूप भारत गौरव विशिष्ट पर्यटक रेलगाड़ी का शुभारंभ घरेलू पर्यटन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से किया गया है। भ्रमण केलिए वातानुकूलित 2 टियर में प्रति व्यक्ति 106990 रुपये, वातानुकूलित 1 (केबिन) केलिए 131990 रुपये प्रति व्यक्ति और वातानुकूलित 1 (कूपा) केलिए प्रति व्यक्ति 149290 रुपये से शुरू होने किराये पर आईआरसीटीसी पर्यटक रेलगाड़ी का 15 दिन का संपूर्ण समावेशी टूर पैकेज होगा। टिकट के इस मूल्य में संबंधित श्रेणी में रेलयात्रा, एसी होटलों में रात का ठहराव, भोजन (केवल शाकाहारी), बसों में सभी स्थानांतरण और दर्शनीय स्थल भ्रमण, यात्रा बीमा तथा गाइड आदि की सेवाएं शामिल होंगी। भ्रमण के दौरान सभी आवश्यक स्वास्थ्य एहतियाती उपायों का ध्यान रखा जाएगा और आईआरसीटीसी अपने अतिथियों को एक सुरक्षित एवं यादगार यात्रा अनुभव प्रदान करने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ेगा।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]