स्वतंत्र आवाज़
word map

'अभिनय मेरा सबकुछ, यही मेरा जीवन'

इफ्फी के इन कन्वर्सेशन सत्र में बोले नवाजुद्दीन सिद्दीकी

फिल्मों में अपनी बहुमुखी भूमिकाओं के अनुभव साझा किए

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Wednesday 23 November 2022 02:53:22 PM

nawazuddin siddiqui spoke at iffi's in conversation session

पणजी। बॉलीवुड अभिनेता नवाजुद्दीन सिद्दीकी कहते हैंकि यदि आपको शून्य से शुरुआत करनी है तो आपको सबसे पहले उसे भूलना होगा, जो अबतक आपने सीखा है। बॉलीवुड की कुछ प्रमुख फिल्म जैसे-ब्लैक फ्राइडे, न्यूयॉर्क, पीपली लाइव, कहानी और गैंग्स ऑफ वासेपुर के अभिनेता नवाजुद्दीन सिद्दीकी 53वें भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव के तहत 'एक अभिनेता के रूपमें यात्रा' विषय पर इन कंवर्सेशन सत्र को संबोधित कर रहे थे। एक अभिनेता बनने की अपनी यात्रा के बारेमें उन्होंने कहाकि एक स्थानीय कॉलेज से स्नातक होनेके बाद उन्होंने थोड़े समय केलिए एक पेट्रोकेमिकल कंपनी में एक केमिस्ट के रूपमें काम किया। हालांकि अभिनेता बनने के सपने को पूरा करने केलिए वह थिएटर से जुड़ गए और उन्हें राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय दिल्ली में दाखिला मिला।
अभिनेता नवाजुद्दीन सिद्दीकी ने अपने करियर के शुरुआती दिनों में उनके संघर्षों और चुनौतियों के बारेमें पूछे जाने पर बतायाकि उन्हें छोटी भूमिकाओं की पेशकश की गई, जिसे उन्हें स्वीकार करना पड़ा, क्योंकि उनके पास कोई अन्य विकल्प नहीं था और उन्हें इस फिल्मजगत में बने रहना था। उन्होंने कहाकि कठिन समयही आपको मजबूत बनाता है। गैंग्स ऑफ वासेपुर उनके अभिनय करियर का एक महत्वपूर्ण मोड़ कैसे साबित हुआ, इस सवाल के जवाब में उन्होंने कहाकि इस फिल्म ने उन्हें खुदपर विश्वास करने पर मजबूर कर दिया। उन्होंने कहाकि उन्हें विश्वास थाकि इसके बाद उनके संघर्ष खत्म हो जाएंगे और लोग इस फिल्म की सराहना करेंगे। नवाजुद्दीन सिद्दीकी ने नेटफ्लिक्स और अन्य ओटीटी प्लेटफॉर्म पर वेबसीरीज में काम करने के अपने अनुभव कोभी साझा किया। उन्होंने कहाकि शुरुआत में वह ओटीटी प्लेटफॉर्म्स पर सीरीज में काम करने से झिझक रहे थे, क्योंकि उन्हें उनके बारेमें कोई जानकारी नहीं थी। हालांकि निर्माता और निर्देशक अनुराग कश्यप ने उन्हें इन प्लेटफॉर्म पर काम करने केलिए मनाया। गौरतलब हैकि उनकी सेक्रेड गेम्स वेब सीरीज नेटफ्लिक्स पर काफी हिट हुई थी।
नवाजुद्दीन सिद्दीकी ने बायोपिक फिल्मों में बहुमुखी भूमिकाएं निभाने के बारेमें अपने अनुभव कोभी साझा किया, जहां मंटो में उन्होंने प्रमुख उर्दू लेखक सआदत हसन मंटो का किरदार निभाया तो ठाकरे में उन्होंने भारतीय राजनेता बाल ठाकरे की भूमिका निभाई। नवाजुद्दीन सिद्दीकी से यह पूछे जाने परकि उन्हें रोजाना काम करने की प्रेरणा और ऊर्जा कहां से मिलती है, उन्होंने कहाकि अभिनय उनका शौक है और वह इससे कभी नहीं थकते। उन्होंने कहाकि अभिनय उनका सबकुछ है, यही उनका जीवन है, यहां तककि एक जीवन अभिनय केलिए उनकी प्यास बुझाने केलिए काफी नहीं है। सत्र के दौरान अभिनेता नवाजुद्दीन सिद्दीकी ने अपनी आगामी फिल्म हड्डी में ट्रांसजेंडर के रूपमें अपनी भूमिका पर कुछ किस्से भी साझा किए।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]