स्वतंत्र आवाज़
word map

पुलिसकर्मी का त्याग-समर्पण राष्ट्रसेवा-गृहमंत्री

'राष्ट्रविरोधी ताकतों से कड़ा मुकाबला कर रहे देश के सुरक्षाबल'

पुलिस स्मृति दिवस पर गृह राज्यमंत्री की शहीदों को श्रद्धांजलि

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Thursday 21 October 2021 03:42:19 PM

tribute to martyrs on police commemoration day

नई दिल्ली। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने आज पुलिस स्मृति दिवस पर देशकी सार्वभौमिकता की रक्षा केलिए अपने प्राणों की आहुति देनेवाले शहीद पुलिसकर्मियों को श्रद्धांजलि अर्पित की है। एक ट्वीट में अमित शाह ने कहाकि पुलिसबल साहस, संयम और परिश्रम की पराकाष्ठा का अप्रतिम उदाहरण है। उन्होंने कहा कि ‘पुलिस स्मृति दिवस’ पर देशकी सार्वभौमिकता की रक्षा हेतु अपना सर्वोच्च बलिदान देनेवाले सभी वीर जवानों को कृतज्ञ राष्ट्र की ओर से मै नमन करता हूं। उन्होंने कहाकि हर पुलिसकर्मी का त्याग और समर्पण हमें राष्ट्रसेवा की प्रेरणा देता है।
केंद्रीय गृह राज्यमंत्री नित्यानंद राय और गृह राज्यमंत्री अजय मिश्रा ने नई दिल्ली में राष्ट्रीय पुलिस स्मारक पर शहीद पुलिसकर्मियों को श्रद्धासुमन अर्पित किए। नित्यानंद राय ने इस अवसर पर कहाकि आज पुलिस बिरादरी के लिए एक हृदयस्पर्शी दिन है, आजके दिन हम उन सभी पुलिसकर्मियों के बलिदानों को याद करते हैं, जिन्होंने कर्तव्य की बलिवेदी पर अपने प्राण न्यौछावर कर दिए। उन्होंने कहा कि केवल पुलिस बिरादरी ही नहीं, बल्कि पूरे देश केलिए भी यह श्रद्धांजलि देने का दिन है। केंद्रीय गृह राज्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री अमित शाह, केंद्रीय मंत्रिमंडल और कृतज्ञ राष्ट्र की ओरसे, मैं उन सभी पुलिसकर्मियों को श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं, जिन्होंने राष्ट्र केप्रति अपना सर्वोच्च बलिदान दिया, मैं उनके परिजनों का भी अभिनंदन करता हूं जो समान रूपसे आदर और सम्मान के पात्र हैं।
नित्यानंद राय ने उल्लेख कियाकि 21 अक्टूबर 1959 को आज ही के दिन चीनी सेना ने पूर्वी लद्दाख के हॉट स्प्रिंग क्षेत्रमें एक पुलिस पेट्रोलिंग पार्टी पर हमला करके 10 भारतीय जवानों की हत्या कर दी थी, वर्ष 1960 से ही आज के दिन पुलिसकर्मियों के सर्वोच्च बलिदान की याद में देशभर में पुलिस स्मृति दिवस मनाया जाता है। केंद्रीय गृह राज्यमंत्री ने कहा कि पड़ोसी देश की विस्तारवादी हरकतों का हमारे देश के बहादुर जवानों ने मुंहतोड़ जवाब दिया है, दुश्मन के प्रयासों को पूरी तरह विफल करते हुए यह संदेश दिया कि भारत अपनी संप्रभुता और सुरक्षा से किसी भी प्रकार का समझौता नहीं करता है। नित्यानंद राय ने कहाकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत हर प्रकार से मजबूत हुआ है और हमारा मनोबल भी ऊंचा हुआ है। उन्होंने कहा कि इस संदर्भ में आईटीबीपी का महत्वपूर्ण योगदान है, ऐसे में सम्पूर्ण राष्ट्र को आईटीबीपी के उन जवानों पर गर्व है, जिन्होंने हमारे सशस्त्र बलों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर राष्ट्र की सुरक्षा में अपना योगदान दिया है।
गृह राज्यमंत्री ने कहा कि जब कभी हमारे सामने आंतरिक अथवा बाह्य सुरक्षा को लेकर कुछ चुनौतियां आईं हैं तो हमारे सुरक्षा बलों ने मजबूती और सफलता केसाथ कार्रवाई की है। उन्होंने कहाकि कभी-कभी राष्ट्रविरोधी ताकतें देश में अस्थिरता पैदा करने केलिए विपरीत परिस्थितियों का लाभ उठाने का प्रयास करती हैं, सुरक्षाबलों के शौर्य, साहस और संकल्प से उनके नापाक इरादे कभी सफल नहीं होते हैं। नित्यानंद राय ने कहा कि आज वैश्विक स्तरपर कई और बदलाव देखने को मिल रहे हैं, जिनमें केवल सुरक्षा में ही नहीं, बल्कि जलवायु परिवर्तन के कारण भी गंभीर प्राकृतिक आपदाओं में राहत कार्यों में सुरक्षाबलों की महत्वपूर्ण भूमिका रही है। उन्होंने कहा कि विभिन्न प्राकृतिक आपदाओं के दौरान पुलिसकर्मियों और राष्ट्रीय आपदा मोचन बल ही सहायता का पहला हाथ बढ़ाते आए हैं, ऐसी परिस्थितियों से निपटने केलिए हमें अपनी क्षमताओं को और ज्यादा मजबूत करने की आवश्यकता है।
नित्यानंद राय ने कहा कि विश्व स्तरपर ऐसी ही एक अन्य आपदा कोविड महामारी थी, जिसने पूरे विश्व को अपनी चपेट में ले लिया, पुलिसकर्मियों ने भी कोविड के खिलाफ मोर्चा संभाला और संक्रमण की रोकथाम एवं जनसामान्य की रक्षा करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। उन्होंने बताया कि लगभग 3.5 लाख से अधिक पुलिसकर्मी इस बीमारी का शिकार हुए और 2,458 पुलिसकर्मियों को अपनी जान भी गंवानी पड़ी। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्रीजी के विशेष निर्देशानुसार इसवर्ष की परेड ऐसे पुलिसकर्मियों को समर्पित है, जिन्होंने इस महामारी के दौरान महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। गृह राज्यमंत्री ने कहा कि भारत सरकार राज्यों और केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों को नए उपकरणों से लैस करने के लिए प्रतिबद्ध है, केंद्र द्वारा राज्यों को दिया जाने वाला आधुनिकीकरण फंड इस दिशा में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। उन्होंने जवानों केलिए भारत सरकार की अनेक कल्याणकारी योजनाओं का जिक्र किया और आयुष्मान स्वास्थ्य योजना अपनाने का आग्रह किया। उन्होंने बताया कि आयुष्मान स्वास्थ्य योजना को 12 राज्यों ने कहीं पूरी तरह अथवा कहीं कुछ आंशिक परिवर्तनों के साथ कार्यांवित करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है।
गृह राज्यमंत्री ने कहाकि पुलिसकर्मियों के मानसिक तनाव की समस्या से निपटने के लिए भी बहुत से प्रयास किए जा रहे हैं, काम के स्वरूप और ड्यूटी की लंबी अवधि पर मोदी सरकार ने विशेष ध्यान देते हुए उसके उपाय शुरू किए हैं, जिससे विशेषज्ञों की सहायता से तनाव के मामलों से निपट सकें। नित्यानंद राय ने कहा कि देश में बहुत कम लोग जानते हैं कि आम आदमी के लिए सुरक्षित दैनिक कार्यकलाप सुनिश्चित करने के लिए पुलिसकर्मी निर्भीक होकर अनेक संकटों से जूझते हैं। उन्होंने कहा कि देश की शांति और सुरक्षा पर पिछले एक वर्ष में 377 पुलिसकर्मियों ने अपने प्राण न्यौछावर किए हैं और देश की आजादी केबाद से 35,780 पुलिसकर्मियों ने अपने प्राणों की आहुति दी है। नित्यानंद राय ने कहा कि देश अपनी आजादी की 75वीं वर्षगांठ पर अमृत महोत्सव मना रहा है, जिसमें अगले 9 दिन पुलिसकर्मियों के परिजनों केलिए अनेक कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। कार्यक्रम में केंद्रीय गृह सचिव, आईबी निदेशक, दिल्ली पुलिस आयुक्त, केंद्रीय सशस्त्र पुलिसबलों के महानिदेशक तथा वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]