स्वतंत्र आवाज़
word map

बंगाल में गंगा सागर अत्‍यंत दयनीय-अमित शाह

भारत सेवाश्रम संघ की राष्ट्रभक्ति और धार्मिक चेतना अनुकरणीय

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह के युगाचार्य प्रणवानंद को श्रृद्धासुमन

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Friday 19 February 2021 03:43:46 PM

ganga sagar in bengal very pathetic - amit shah

कोलकाता। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने भारत सेवाश्रम संघ कोलकाता में युगाचार्य प्रणवानंद को श्रृद्धासुमन अर्पित करके गुरूजनों का आशीर्वाद लिया। अमित शाह ने एक कार्यक्रम में कहा कि मेरे लिए बहुत सौभाग्य की बात है कि जहां एक बड़ा लंबा समय युगाचार्य प्रणवानंदजी ने बिताया, उस स्थान पर आने का मुझे सौभाग्य मिला है। उन्होंने कहा कि युगाचार्य ने उस समय स्वःधर्म और स्वराज की कल्पना को बुलंद किया, जब देश को इसकी सबसे ज्यादा जरूरत थी। अमित शाह ने कहा कि जब भारत विभाजन हुआ तब भी यह हिस्सा भारत के साथ ही जुड़ा रहे, उस समय इसके लिए प्रणवानंदजी ने डॉ श्‍यामाप्रसाद मुखर्जी को प्रेरित किया।
गृहमंत्री ने कहा कि प्रणवानंद भारत सेवाश्रम संघ युवाओं में राष्ट्रभक्ति, धार्मिक चेतना, आत्‍मबल, सेवा, समर्पण और त्याग के गुणों का विकास करने के लिए देशभर में अभियान चलाया और 105 वर्ष पूर्व बोया गया यह बीज आज वटवृक्ष बनकर सामने है, यहां के सेवादारों ने धर्म और जाति से ऊपर उठकर सेवा की है। अमित शाह ने गंगासागर तीर्थ के दर्शन किए और कहा कि यहां आने पर अभिभूत हूं और यहां पर कपिल मुनि का मंदिर सदियों से अध्यात्म और प्रकृति के संरक्षण का प्रतीक बना हुआ है। अमित शाह ने कहा कि इसीलिए हर तीर्थ बार-बार गंगासागर एक बार, इस प्रकार से इस तीर्थ का महिमामंडन हमारे पूर्वजों ने किया है।
अमित शाह ने कहा कि पुराणों के अनुसार महाराज भगीरथ अपने सात हजार पुरखों की मुक्ति के लिए माँ गंगा को हिमालय से लेकर गंगासागर लाए जो आज पुण्यसलिला गंगा हजारों साल बाद भी पूरे भारतवर्ष के लोगों के लिए जीवनदायिनी और मुक्तिदायिनी है। अमित शाह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में गंगोत्री से गंगासागर तक गंगा के शुद्धिकरण का कार्यक्रम चल रहा है, बंगाल में गंगासागर की स्थिति अत्‍यंत दयनीय है, जिसे बंगाल में हमारी सरकार में आने के बाद ठीक किया जाएगा तबजाकर बंगाल में गंगासागर तक नमामि गंगे प्रोजेक्‍ट पूरा किया जा सकेगा। अमित शाह ने कहा कि माँ गंगा को शुद्ध करने और प्रदूषण मुक्त करने का कार्य पूर्ण किया जाएगा, जिसमें वात्सल्य के साथ बच्चों को उसके निर्मल जल का आशीर्वाद मिल सके, ऐसी गंगा निर्मित करने का कार्य किया जाएगा।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]