स्वतंत्र आवाज़
word map

डीआरडीओ की लैब में सफल क्वांटम संचार

हैदराबाद लैब में हुआ क्वांटम कुंजी वितरण तकनीक का परीक्षण

सफल प्रदर्शन के लिए रक्षामंत्री ने दी डीआरडीओ टीम को बधाई

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Thursday 10 December 2020 01:03:44 PM

drdo successfully demonstrates quantum communication

हैदराबाद। रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन ने क्वांटम संचार प्रौद्योगिकी के विकास के लिए एक परियोजना शुरु की है, जिसका एक लक्ष्‍य तो हासिल कर लिया गया है, जबकि डीआरडीओ ने सुरक्षित संचार दिखाने के लिए दो डीआरडीओ प्रयोगशालाओं डीआरडीएल और आरसीआई के बीच हैदराबाद में क्वांटम कुंजी वितरण तकनीक का परीक्षण किया है। रक्षा और सामरिक एजेंसियों के लिए सुरक्षित संचार दुनियाभर में महत्वपूर्ण है और समय-समय पर एंक्रिप्शन कुंजी का वितरण इस संदर्भ में एक महत्वपूर्ण आवश्यकता है। हवा या वायर्ड लिंक पर कुंजियों को साझा करने के लिए एंक्रिप्शन की आवश्यकता होती है, जिसके लिए एंक्रिप्शन कुंजी को पूर्व-साझा करने की आवश्यकता होती है। क्वांटम आधारित संचार कुंजी को सुरक्षित रूपसे साझा करने के लिए एक मजबूत समाधान प्रदान करता है।
रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने क्‍यूकेडी संचार के सफल प्रदर्शन के लिए डीआरडीओ टीम को बधाई दी है। यह तकनीक सीएआईआर बेंगलुरु और डीवाईएसएल-क्यूटी मुंबई ने विकसित की है। क्वांटम कम्युनिकेशन टाइम-बिन क्वांटम कुंजी वितरण योजना का उपयोग करके यथार्थ परिस्थितियों में किया गया था। सेटअप ने संचार की जानकारी प्राप्त करने की कोशिश कर रहे एक तीसरे पक्ष का पता लगाने की पद्धति का भी प्रदर्शन किया। जासूसी गतिविधियों के खिलाफ क्वांटम आधारित सुरक्षा 12 किलोमीटर रेंज में तैनात की गई और इसे सिस्टम और फाइबर ऑप्टिक चैनल पर 10 डीबी क्षीणता के लिए मान्य किया गया। सतत तरंग लेजर स्रोत का उपयोग चुम्‍बकत्‍व प्रभाव के बिना फोटोन उत्पन्न करने के लिए किया गया था। सेटअप में नियत समय सटीकता पिको सेकेंड की थी।
सिंगल फोटॉन एवं लांच डिटेक्टर ने फोटॉनों के आने को दर्ज किया और कम क्वांटम त्रुटि दर के साथ केपीएस की श्रेणी में कुंजी दर हासिल की गई। सॉफ्टवेयर को डाटा अधिग्रहण, टाइम सिंक्रोनाइज़ेशन, पोस्टप्रोसेसिंग, क्वांटम बिट त्रुटि दर निर्धारित करने एवं और भी कई महत्वपूर्ण मापदंडों को निकालने के लिए विकसित किया गया था। डीआरडीओ में किए जा रहे काम का उपयोग क्वांटम सूचना प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में स्टार्ट-अप और एसएमई को सक्षम करने के लिए किया जाएगा। यह मानकों और क्रिप्टो नीतियों को परिभाषित करने के लिए भी काम करेगा, जोकि वर्तमान और भविष्य के सैन्य क्रिप्टोग्राफिक सिस्टम के लिए एकीकृत संकेताक्षर नीति समिति ढांचे में क्यूकेडी प्रणाली का लाभ उठाकर अधिक सुरक्षित और व्यावहारिक कुंजी प्रबंधन प्रदान करेगा।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]