स्वतंत्र आवाज़
word map

बंगाल सैपर्स का ग्रुप दिवस व पुनर्मिलन समारोह

शहीद सैनिकों की याद में आयोजित किए गए अनेक कार्यक्रम

'बंगाल सैपर्स की साहसिक अभियानों में शानदार भूमिका'

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Friday 8 November 2019 03:19:42 PM

group day and reunion ceremony of bengal sappers

रूड़की। बंगाल इंजीनियर ग्रुप एवं सेंटर रूड़की ने अपना 54वां पुनर्मिलन और 217वां ग्रुप दिवस समारोहपूर्वक मनाया। इस दौरान सेंटर में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए गए, जिनमें खेलकूद एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम भी शामिल थे। चार दिवसीय इस समारोह में देशभर से 189 सैन्याधिकारी, 362 जूनियर कमीशंड अधिकारी और 5689 जवान शामिल हुए। समारोह के आयोजन का उद्देश्य रेजिमेंट के गौरव को बढ़ाना और भूतपूर्व एवं युवा सैनिकों के बीच संबंधों को और ज्यादा प्रगाढ़ करना था। समारोह में बोर्डर रोड के महानिदेशक, बंगाल सैपर्स, मिलिट्री सर्वे एवं बोर्डर रोड ऑर्गनाइजेशन के कर्नल कमांडेंट लेफ्टिनेंट जनरल हरपाल सिंह ने बंगाल सैपर्स के सेवारत एवं सेवानिवृत सैनिकों को संबोधित किया।
लेफ्टिनेंट जनरल हरपाल सिंह ने कहा कि बंगाल सैपर्स ने सदैव अपनी वीरता एवं बहादुरी का परिचय देते हुए कई वीरता एवं सराहनीय पदक हासिल किए हैं। उन्होंने आशा व्यक्त की कि बंगाल सैपर्स भविष्य में भी अपनी बहादुरी का परिचय देते हुए हर क्षेत्र में उत्कृष्ट भूमिका निभाएगा। उन्होंने सेंटर के भूतपूर्व सैनिकों के गौरवशाली शौर्य की एक मजबूत नींव रखने के लिए प्रशंसा की। इस अवसर पर एक ग्रुप दिवस रस्मी परेड भी आयोजित की गई, जिसकी समीक्षा मध्यकमान के सेनाध्यक्ष लेफ्टिनेंट जनरल आईएस घुमन ने की। उन्होंने विभिन्न सैन्य ऑपरेशन में बंगाल सैपर्स ग्रुप के योगदान की सराहना की। उन्होंने कहा कि ग्रुप ने अपनी वीरता एवं पराक्रम का परिचय देते हुए 80 बैटल ऑनर तथा 11 थियेटर ऑनर्स अर्जित किए हैं।
लेफ्टिनेंट जनरल आईएस घुमन ने कहा कि राष्ट्र निर्माण, परमाणु परीक्षण एवं आपदा के दौरान राहत एवं बचाव में बंगाल सैपर्स की अनुकरणीय भूमिका रही है, खेलकूद में उत्कृष्ट प्रदर्शन के साथ 11 अर्जुन अवार्ड हासिल करना एवं साहसिक गतिविधियों में अहम योगदान किसी एक संगठन के लिए सबसे बड़ी उपलब्धि है। उन्होंने बंगाल सैपर्स के सैन्याधिकारियों, जूनियर कमीशंड अधिकारियों तथा जवानों को भविष्य में कठोर परिश्रम एवं उत्कृष्ट प्रदर्शन से सेंटर की उच्च परंपराओं को बनाए रखने का आह्वान किया। समारोह में रूड़की सैन्य स्टेशन में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए गए जिनमें स्काई डाइविंग, पैरामोटर डिस्प्ले, मोटर साइकिल टीम टोरनाडोज द्वारा साहसिक प्रदर्शन, गटका का प्रदर्शन, खुखरी नृत्य एवं बैंड डिस्प्ले शामिल हैं। इस दौरान वीरता का प्रदर्शन करने वाले जांबाज शहीद जवानों की याद में भी कार्यक्रम आयोजित किए गए। वीर नारियों एवं भूतपूर्व सैनिकों को भी सम्मानित किया गया।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]