स्वतंत्र आवाज़
word map

नागपुर में इंटर-मॉडल स्टेशन

नितिन गडकरी ने रखी आधारशिला

यात्रियों को मिलेंगी बेहतर सुविधाएं!

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Thursday 7 March 2019 01:17:16 PM

inter-modal station in nagpur

नागपुर। केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग, शिपिंग व जल संसाधन, नदी विकास और गंगा संरक्षण मंत्री नितिन गडकरी ने नागपुर में अजनी रेलवे स्टेशन पर इंटर-मॉडल स्टेशन के विकास एवं रखरखाव की आधारशिला रखी। इंटर-मॉडल स्टेशन एक यात्री टर्मिनल संबंधी बुनियादी ढांचागत सुविधा है, जो परिवहन के विभिन्न साधनों जैसेकि रेल, सड़क, त्वरित जन परिवहन प्रणाली, त्वरित बस परिवहन और अन्य पैरा-मॉडल परिवहन साधनों को एकीकृत करती है। इंटर-मॉडल स्टेशनों पर यात्रियों को पारगमन के दौरान स्टेशन के परिसरों को कहीं भी छोड़कर जाए बिना ही परिवहन के अन्य साधनों को बदलने या उपयोग करने की सुविधा मिल जाती है।
सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने इस अवसर पर शहरों एवं कस्बों में परिवहन सुविधाओं को बेहतर करने के लिए नए विचारों को अपनाने पर विशेष जोर दिया। उन्होंने योजनाकारों से किसी भी शहर में परिवहन के विभिन्न साधनों को एकीकृत कर वहां भीड़-भाड़ कम करने के लक्ष्य पर फोकस करने को कहा। इसके लिए उन्होंने शहरों में निकासी की बेहतर व्यवस्था करने और पारगमन करने वाले यात्रियों के जरिए यातायात में कमी करने पर विशेष जोर दिया। उन्होंने परिवहन के विभिन्न साधनों के लिए यात्रियों को बेहतर सुविधा मुहैया कराने और उपलब्ध बुनियादी ढांचागत सुविधाओं में उचित समन्वय सुनिश्चित करने की जरूरत बताई।
इंटर-मॉडल स्टेशन में विश्वस्तरीय सुविधाएं जैसे-एकीकृत टिकट काउंटर, एक से दूसरे प्लेटफॉर्म पर जाने की बेहतरीन सुविधा, ट्रैवलेटर, लिफ्ट, विशाल प्रतीक्षा कक्ष, रिटेल दुकानें, फूड कोर्ट इत्यादि होंगी। इससे यात्रियों को बेहतर सुविधाएं मिल सकेंगी। इस स्टेशन को वर्ष 2050 को ध्यान में रखते हुए डिजाइन किया गया है, जहां प्रतिदिन 3.24 लाख यात्रियों की आवाजाही संभव हो सकेगी। इस परियोजना की पूंजीगत लागत 1588.81 करोड़ रुपये है, जिसमें आईएमएस नागपुर की 1288.81 करोड़ रुपये की विकास लागत शामिल है, वहीं आईएमएस नागपुर तक सड़क कनेक्टिविटी बेहतर करने की लागत 300 करोड़ रुपये आंकी गई है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]