स्वतंत्र आवाज़
word map

वायुकमान के स्टेशन कमांडरों का सम्मेलन

एयर चीफ मार्शल बीएस धनोआ का प्रयागराज आगमन

कमान मुख्यालय के प्राधिकारियों के साथ विचार-विमर्श

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Tuesday 4 December 2018 01:56:11 PM

air chief marshal bs dhanoa

प्रयागराज। परम विशिष्ट सेवा मेडल, अतिविशिष्ट सेवा मेडल, युद्ध सेवा मेडल, वायु सेना मेडल, एडीसी से अलंकृत भारतीय वायु सेनाध्यक्ष एयर चीफ मार्शल बीएस धनोआ 5 दिसम्बर को प्रयागराज पहुंचेंगे, उनके साथ वायुसेना पत्नी कल्याण संघ की अध्यक्ष कमलप्रीत धनोआ भी होंगी। एयर चीफ मार्शल बीएस धनोआ को जून 1978 में भारतीय वायुसेना में लड़ाकू पायलट के रूपमें कमीशन प्राप्त हुआ था। वे राष्ट्रीय भारतीय सैन्य कॉलेज राष्ट्रीय रक्षा अकादमी तथा रक्षा सेवा स्टाफ कॉलेज वेलिंगटन के पूर्व छात्र हैं। वायु सेनाध्यक्ष ने भारतीय वायुसेना के सम्पूर्ण लड़ाकू विमानों की श्रृंखला में मुख्य रूपसे मिग-21 में उड़ान भरी है। कारगिल ऑपरेशन 1999 के दौरान अग्रिम सीमा क्षेत्र में स्थित भू-आक्रमण लड़ाकू स्क्वाड्रन के कमान अफसर के रूपमें कार्य करते हुए वे कारगिल के हिम आच्छादित उच्च रक्षाक्षेत्र में पहले से घात लगाए बैठे शत्रुओं को उखाड़ फेकने के लिए अपने स्क्वाड्रन का कुशलतापूर्वक सफल नेतृत्व कर चुके हैं।
वायु सेनाध्यक्ष एयर चीफ मार्शल बीएस धनोआ की बहादुरी के किस्से बहुत मशहूर हैं। साहस तथा पर्वतीय क्षेत्र में रात्रिकालीन नवोन्मेषी बमवर्षक प्रणाली अपनाने के लिए उन्हें युद्ध सेवा मेडल से अलंकृत किया जा चुका है। अपने सेवाकाल के दौरान वे अनेक महत्वपूर्ण फील्ड तथा स्टाफ नियुक्तियों पर संक्रियात्मक कमानों, संयुक्त प्रशिक्षण संस्थापनाओं तथा वायुसेना मुख्यालय में कार्य कर चुके हैं। इन नियुक्तियों में प्रमुख रूपसे अग्रिम पंक्ति के फाइटर बेस की कमान, वायुसेना मुख्यालय में टारगेटिंग सेल के निदेशक, पश्चिम वायुकमान मुख्यालय में फाइटर ऑपरेशन तथा युद्ध योजना के निदेशक, प्रतिष्ठित रक्षा सेवा स्टाफ कॉलेज के मुख्य अनुदेशक (वायु), वायुसेना मुख्यालय में सहायक वायु सेनाध्यक्ष (आसूचना) तथा दो संक्रिया कमानों में वरिष्ठ वायु स्टाफ अफसर का पद उल्लेखनीय हैं।
एयर चीफ मार्शल बीएस धनोआ दक्षिण पश्चिम वायुकमान के वायु अफसर कमांडिंग-इन-चीफ के रूपमें भी कार्य कर चुके हैं। वायु सेनाध्यक्ष का कार्यभार ग्रहण करने से पूर्व वे उप वायुसेनाध्यक्ष रह चुके हैं। बीएस धनोआ 1 जनवरी 2017 को भारत के राष्ट्रपति के प्रमुख एडीसी के रूपमें नियुक्त किया गया था। एयर चीफ मार्शल वायुशक्ति तथा संयुक्त ऑपरेशन से संबंधित विषयों के एक उत्कृष्ट पाठक तथा प्रखर लेखक भी हैं। मध्य वायुकमान के कमांडरों के सम्मेलन का उद्घाटन 5 दिसम्बर 2018 को एयर मार्शल एसबीपी सिन्हा वायु अफसर कमांडिंग-इन-चीफ मध्य वायुकमान मुख्यालय बमरौली में करेंगे। मध्य वायु कमान के अधीनस्थ सभी स्टेशनों के स्टेशन कमांडर सम्मेलन में शिरकत करेंगे। सम्मेलन का उद्देश्य विभन्न स्टेशनों से आए हुए कमांडरों को संक्रिया, अनुरक्षण एवं प्रशासनिक मामलों में अपने दृष्टिकोणों का आदान-प्रदान करने तथा आवश्यकता पड़ने पर कमान मुख्यालय के वरिष्ठ प्राधिकारियों के साथ एक बैठक में विचार-विमर्श के लिए एक मंच प्रदान करना है।
वायु सेनाध्यक्ष 6 दिसम्बर 2018 को मध्य वायुकमान मुख्यालय के कमांडरों के सम्मेलन की अध्यक्षता करेंगे, इसके अलावा सभी एयर वारियर्स तथा सिविलियन कार्मिकों को सम्बोधित करते हुए उन्हें भारतीय वायुसेना पर अपने दृष्टिकोण से अवगत कराएंगे। स्टेशन कमांडर कॉंफ्रेंस के समानान्तर अफवा अध्यक्ष कमलप्रीत धनोआ, अफवा की क्षेत्रीय अध्यक्ष अल्पना सिन्हा के साथ परिचर्चा करेंगी। इस दौरान से संगिनियों के लाभार्थ तथा उनके परिजनों के जीवनस्तर को सुधारने की दिशा में अपनाई जाने वाली विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं की समीक्षा भी करेंगी।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]