स्वतंत्र आवाज़
word map

नौसेना जहाजों के नए योद्धाओं को प्रशिक्षण

नौसेना के बेस पर अधिकारी प्रशिक्षुओं की हुई पासिंग आउट

प्रशिक्षुओं ने लिया समुद्र की ख़तरनाक लहरों में प्रशिक्षण

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Friday 4 June 2021 06:26:36 PM

passing out of officer trainees at naval base

कोच्चि। समुद्र में तैरते भारतीय नौसेना के जहाजों पर 99वें एकीकृत अधिकारी प्रशिक्षु पाठ्यक्रम के अंतर्गत दिए गए प्रशिक्षण के सफलतापूर्वक पूर्ण होने पर 4 जून को पहले प्रशिक्षण स्क्वाड्रन के जहाजों पर छोटे लेकिन प्रेरक समारोह में एक पासिंग आउट डिवीजन आयोजित की गई जिसपर अभी तक कोविड-19 के मद्देनज़र प्रतिबंध लगा हुआ था। इस पाठ्यक्रम में भारतीय नौसेना की कार्यकारी शाखा के 104 अधिकारी प्रशिक्षुओं ने भाग लिया। दक्षिणी नौसेना कमान के चीफ ऑफ स्टाफ रियर एडमिरल एंटनी जॉर्ज ने जहाजों पर आयोजित पासिंग आउट डिवीजनों के दौरान मेधावी अधिकारी प्रशिक्षुओं को ट्राफियां प्रदान कीं।
कोच्चि में पहले प्रशिक्षण स्क्वाड्रन में भारतीय नौसेना के जहाज तीर, मगर, शार्दुल, सुजाता, तरंगिनी, सुदर्शनी और तटरक्षक जहाज सारथी शामिल हैं। स्क्वाड्रन का नेतृत्व कैप्टन आफताब अहमद खान कर रहे हैं, जो आईएनएस तीर के कमांडिंग ऑफिसर भी हैं। चौबीस सप्ताह का समुद्री प्रशिक्षण 28 दिसंबर 2020 को शुरू हुआ था। इस चरण में समुद्री प्रशिक्षुओं के व्यावहारिक प्रशिक्षण पर जोर देने के साथ नाविक, नौवहन, जहाज संचालन और तकनीकी पहलुओं पर निर्देश दिए गए। यह गहन प्रशिक्षण प्रशिक्षुओं को समुद्र में अपना शारीरिक और मानसिक संतुलन कायम करने में सक्षम बनाने के लिए डिज़ाइन किया गया है।
समुद्री प्रशिक्षण एक अनुकूल प्रशिक्षण वातावरण में समुद्र में जीवन की कठोरता और जोखिम का सामना करना सिखाता है और युवा अधिकारियों को युद्ध के समय के साथ-साथ शांतिकाल में भी कार्य को प्रभावी ढंग से करने के लिए तैयार करता है। इन समुद्री प्रशिक्षुओं ने 67 दिन तक लगभग 14000 एनएम समुद्री नौकायन किया और भारत के पश्चिमी और पूर्वी तटों के साथ-साथ मॉरीशस (पोर्ट लुइस), सेशेल्स (पोर्ट विक्टोरिया), मेडागास्कर (एंट्सिरानाना) और मालदीव (माले) के विदेशी बंदरगाहों का दौरा किया। प्रशिक्षुओं को पाल प्रशिक्षण जहाज आईएनएसवी सुदर्शनी पर जहाज चलाने संबंधी प्रशिक्षण भी दिया गया। 'स्वर्णिम विजय वर्ष' के हिस्से के रूपमें प्रशिक्षु विजय ज्वाला कोच्चि से लक्षद्वीप और मिनिकॉय द्वीप समूह ले जाए जाने के कार्यक्रम का हिस्सा भी बने।
सब-लेफ्टिनेंट भारत भूषण सेंगर को सर्वश्रेष्ठ ऑल राउंड सी ट्रेनी चुना गया और उन्हें प्रतिष्ठित चीफ ऑफ नेवल स्टाफ ट्रॉफी और टेलीस्कोप से सम्मानित किया गया। सब-लेफ्टिनेंट निशांत के विश्वकर्मा को मेरिट सूची में प्रथम स्थान पर रहने के लिए चीफ ऑफ नेवल स्टाफ ट्रॉफी और दूरबीन से सम्मानित किया गया। प्रशिक्षण काल के दौरान पेशेवर विषयों में अधिकतम प्रगति दिखाने के लिए एफओसी-आईएन-सी ईस्ट रोलिंग ट्रॉफी सब लेफ्टिनेंट अयान अली को प्रदान की गई। खेल और पाठ्येतर गतिविधियों के लिए एफओसी-इन-सी साउथ रोलिंग ट्रॉफी, साथ ही पेशेवर विषयों में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए सब-लेफ्टिनेंट ओजस तोहरा को प्रदान की गई। ये नौसेना अधिकारी अपना आगे का प्रशिक्षण पश्चिमी और पूर्वी समुद्री बोर्ड पर विभिन्न फ्रंटलाइन भारतीय नौसेना युद्धपोतों पर जारी रखेंगे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]