स्वतंत्र आवाज़
word map

लड़ाकू हेलिकॉप्‍टर अपाचे वायुसेना में शामिल

भारत के पश्चिमी क्षेत्रों में होगी हेलिकॉप्‍टरों की तैनाती

समारोहपूर्वक वायुसेना के बेड़े में शामिल किया गया

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Wednesday 4 September 2019 01:59:38 PM

b.s. dhanoa at the induction ceremony of indian air force ah-64e apache attack helicopters

पठानकोट। पंजाब में भारतीय वायुसेना स्‍टेशन पठानकोट में जांबाज़ लड़ाकू हेलिकॉप्‍टर एएच-64ई अपाचे समारोहपूर्वक वायुसेना के लड़ाकू बेड़े में शामिल कर लिए गए हैं। समारोह में चीफ ऑफ स्‍टाफ कमेटी के अध्‍यक्ष और वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल बीएस धनोआ मुख्‍य अतिथि थे। इस अवसर पर एयर चीफ मार्शल बीएस धनोआ ने कहा कि एमआई-35 बेड़े के स्‍थान पर अपाचे लड़ाकू हेलिकॉप्‍टरों की खरीदारी की जा रही है। उन्होंने कहा कि एंटी टैंक गाइडेड मिसाइलों पर निशाना साधने और भूलने, हवा से हवा में मार करने वाली मिसाइलों, रॉकेटों तथा अन्‍य हथियारों पर निशाना साधने के अतिरिक्‍त अपाचे हेलिकॉप्‍टर में आधुनिक ईडब्‍ल्‍यू क्षमताएं हैं, जो नेटवर्क केंद्रित वायुयुद्ध में हेलिकॉप्‍टर को हमला करने की विविधताएं प्रदान करती हैं।
वायुसेना प्रमुख ने कहा कि अपाचे हेलिकॉप्‍टर विश्‍वभर में ऐतिहासिक कार्रवाइयों का अभिन्‍न हिस्‍सा रहे हैं, इन हेलिकॉप्‍टरों को भारतीय वायुसेना की मांग के अनुरूप बनाया गया है और खुशी की बात यह है कि बोइंग कंपनी ने 8 हेलिकॉप्‍टर तयशुदा समय पर भारत को दे दिए हैं। उन्होंने बताया कि भारतीय सेना ने 22 अपाचे लड़ाकू हेलिकॉप्‍टरों के लिए बोइंग कंपनी और अमेरिका की सरकार के साथ अनुबंध पर हस्‍ताक्षर किए थे, जिनमें से 8 हेलिकॉप्‍टर समय पर भारत को मिल गए हैं और बाकी हेलिकॉप्‍टर की अंतिम खैप मार्च 2022 तक आ जाएगी। इन हेलिकॉप्‍टरों की तैनाती भारत के पश्चिमी क्षेत्रों में होगी। उन्होंने कहा कि भारतीय वायुसेना के बेड़े में अपाचे हेलिकॉप्‍टर को शामिल किया जाना वायुसेना के आधुनिकीकरण की दिशा में महत्‍वपूर्ण कदम है। उन्होंने कहा कि इनकी खरीद से भारतीय वायुसेना की क्षमता बढ़ेगी और इससे भारतीय सेना को एकीकृत लड़ाकू विमान प्राप्‍त होगा।
एयर चीफ मार्शल बीएस धनोआ ने कहा कि अपाचे दिन-रात और सभी मौसम में काम करने में सक्षम है और युद्ध नुकसान की स्थिति सहन करने में भी सक्षम है। यह हेलिकॉप्‍टर रख-रखाव में आसान है तथा उष्‍णकटिबंधी तथा रेगिस्‍तानी क्षेत्रों में संचालन में सक्षम है। उन्होंने कहा कि अपाचे हेलिकॉप्‍टर अनेक हथियारों की डिलीवरी में सक्षम है, इनमें हवा से जमीन में मार करने वाले हेलफायर मिसाइल, 17 एमएम हाइड्रा रॉकेट और हवा से हवा में मार करने वाली स्टिंगर मिसाइल शामिल है। अपाचे हेलिकॉप्‍टर में क्षेत्र हथियार उप प्रणाली के हिस्‍से के रूपमें 1200 राउंड के साथ 30 एमएम चेकगन है। अपाचे हेलिकॉप्‍टर फायर कंट्रोल राडार है, जो 360 डिग्री का कवरेज प्रदान करता है और इसमें नाइट विजन प्रणाली भी है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]