स्वतंत्र आवाज़
word map

बीएसएफ में कारगिल विजय की धूमधाम

देशभर में वीर बलिदानियों की स्मृति में विशेष कार्यक्रम

भारतीय सैन्य बलों के शौर्य और पराक्रम की महागाथा

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Saturday 20 July 2019 02:05:32 PM

bsf logo

नई दिल्ली। भारतीय सीमा सुरक्षा बल धूमधाम से कारगिल विजय दिवस की 20वीं वर्षगांठ मना रहा है और वीर बलिदानियों की स्मृति में विशेष कार्यक्रमों का आयोजन कर रहा है। भारत और पाकिस्तान के बीच 1999 में छिड़े 'कारगिल युद्ध' में भारतीय सशस्त्र बलों ने दुश्मनों के दांत खट्टे करते हुए उन्हें पराभूत किया था। युद्ध का समापन 27 जुलाई 1999 को हुआ था। भारतीय सैन्य बलों के इतिहास में शौर्य और पराक्रम की इस गाथा को 'ऑपरेशन विजय' और 27 जुलाई को 'कारगिल विजय दिवस' के नाम से जाना जाता है। सामान्यतः ऑपरेशन विजय न केवल सशस्त्र बलों के लिए, बल्कि समूचे राष्ट्र के लिए अभिमान का विषय है, क्योंकि हमेशा की ही तरह देशवासियों के अथाह स्नेह और सहयोग ने ही इस युद्ध में भी इन बलों के लिए सफल उत्प्रेरक का कार्य किया था और सामरिक सफलता दिलाई थी। कारगिल विजय दिवस की 27 जुलाई 2019 को 20वीं वर्षगांठ है।
सीमा सुरक्षा बल राष्ट्र रक्षा और राष्ट्र निर्माण में सशस्त्र बलों के योगदान से जन-जन का परिचय करवाने के लिए पूर्णतः संकल्पवान है। कारगिल युद्ध की महागाथा देशवासियों को हमेशा अमर बलिदानियों के योगदान की याद दिलाती रहेगी। सीमा सुरक्षा बल के इन कार्यक्रमों का महान उद्देश्य सशस्त्र बलों के आत्मविश्वास को मजबूती प्रदान करना तथा देश के युवा वर्ग को सशस्त्र बल सेवाओं से जुड़ाव के लिए प्रेरित करना है। कारगिल विजय दिवस वीर शहीदों को स्मरण करने, उनके बलिदान पर गौरवांवित होने एवं सशस्त्र बलों द्वारा राष्ट्र रक्षा हितार्थ दिए अमूल्य योगदान से देशवासियों के पुनः परिचय का विशेष दिन भी है। सीमा सुरक्षा बल ने भी इस युद्ध में मोर्चा संभाला था और अपने दायित्वों का वीरतापूर्वक निर्वाह करते हुए राष्ट्र का मस्तक गर्व से ऊंचा किया था, अतः कारगिल विजय दिवस की 20वीं वर्षगांठ को अविस्मरणीय बनाने के लिए यह बल भी पूर्णतः प्रतिबद्ध है।
कारगिल युद्ध के वीर बलिदानियों की स्मृति में यह बल विशेष कार्यक्रमों का आयोजन कर रहा है। बीएसएफ के प्रत्येक स्तर पर आयोजित किए जाने वाले कार्यक्रम इस प्रकार हैं-सीमावर्ती इलाकों में रहने वाले शहीदों के परिजनों व पदकों से सम्मानित सीमा प्रहरियों के लिए सम्मान समारोह, तैनाती वाले स्थानों की प्राथमिक विद्यालयों के विद्यार्थियों के बीच चित्रकारी एवं देशभक्ति गीतों का गायन आदि प्रतियोगिताएं, माध्यमिक विद्यालयों के विद्यार्थियों के बीच देशभक्ति विषयक वाद-विवाद प्रतियोगिताएं, देशभक्ति के नारे लिखने की खुली प्रतियोगिताएं, प्रभात फेरियां व साइकिल रैलियां, शहीदों के लिए 5 किलोमीटर की दौड़, विशेष स्थानों पर बीएसएफ बैंड द्वारा देशभक्ति गीतों की प्रस्तुति, शस्त्र प्रदर्शनी, राष्ट्रीय सुरक्षा में सशस्त्र बलों के महती योगदान को रेखांकित करने वाले छायाचित्रों व चलचित्रों का प्रदर्शन, 'अपने बल को जानें' कार्यक्रम के तहत एनसीसी, स्काउट और एनएसएस विद्यार्थियों का अग्रिम सीमा चौकियों का भ्रमण, राजस्थान में कैमल सफारी, रक्तदान शिविर, सशस्त्र बल की सेवाओं से युवाओं के जुड़ाव को प्रोत्साहित करने के लिए वरिष्ठ अधिकारियों का स्कूलों एवं कॉलेजों में भ्रमण तथा युवाओं से संवाद और कारगिल युद्ध में सीमा सुरक्षा बल की भूमिका से देश का परिचय।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]