स्वतंत्र आवाज़
word map

हर घर में बिजली पहुंचाना एक बड़ा काम-नाईक

'विद्युत व्यवस्था में जूनियर इंजीनियर्स की भूमिका महत्वपूर्ण'

विद्युत परिषद की संगोष्ठी पॉवर फॉर आल का उद्घाटन किया

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Monday 11 February 2019 02:22:25 PM

governor ram naik power council inaugurated the seminar

लखनऊ। राज्यपाल राम नाईक ने इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान गोमतीनगर लखनऊ में उत्तर प्रदेश विद्युत परिषद जूनियर इंजिनियर संगठन की विद्युत व्यवस्था सुधार पर संगोष्ठी पॉवर फॉर आल का उद्घाटन किया। राज्यपाल ने इस अवसर पर कहा कि हर घर में बिजली पहुंचाना एक बड़ा काम है, विद्युत विभाग के अधिकारी एवं कर्मचारी चुनौती को दायित्व के रूपमें स्वीकार करके अपनी योग्यता का प्रदर्शन करें। उन्होंने कहा कि बिजली सुधार व्यवस्था में बिजली चोरी रोकना और विद्युत बिल का बकाया एक महत्वपूर्ण चुनौती है। उन्होंने कहा कि बिजली चोरी करने वालों से सख्ती से निपटें। उन्होंने कहा कि विद्युत व्यवस्था में जूनियर इंजीनियर्स सबसे महत्वपूर्ण घटक हैं। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश बदल रहा है और अपने योगदान से इसे सर्वोत्तम प्रदेश बनाने का प्रयास करें।
राज्यपाल राम नाईक ने कहा कि सरकारी कार्य में कास्ट ओवर रन और टाइम ओवर रन से बचना चाहिए, प्रदेश के विकास की दृष्टि से समय पर कार्य पूरा हो, यही दिशा होनी चाहिए। उन्होंने विद्युत विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों का आह्वान किया वे जनहित और राष्ट्रहित को सामने रखते हुए विकास कार्यों में सहयोग दें एवं पंडित दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना एवं सौभाग्य योजना के तहत प्रत्येक घर को बिजली से जोड़ने में अपने दायित्व का निर्वहन करें। राज्यपाल ने कहा कि उत्तर प्रदेश देश का सबसे बड़ा प्रदेश है, लेकिन अन्य प्रदेशों की तुलना में जितना औद्योगिक विकास यहां होना चाहिए था, अबतक उतना नहीं हो पाया है और उसके दो कारण हो सकते हैं कानून व्यवस्था एवं अबाधित विद्युत व्यवस्था की कमी। उन्होंने कहा कि बीते वर्ष फरवरी माह में इंवेस्टर्स समिट से देश-दुनिया में यह संदेश गया है कि उत्तर प्रदेश में कानून व्यवस्था एवं विद्युत आपूर्ति की स्थिति अब संतोषजनक है। उन्होंने कहा कि प्रयागराज में चल रहे कुम्भ की व्यवस्था की चर्चा पूरे विश्व में है और कुम्भ का बिजली प्रबंधन सराहनीय है।
प्रबंध निदेशक अर्पणा यू ने विभाग की उपलब्धियों की चर्चा करते हुए कहा कि चुनौतियों को स्वीकार करते हुए ऊर्जा क्षेत्र में अनेक सुधार किए गए हैं, नए सब स्टेशन निर्माण के साथ-साथ स्थापित विद्युत स्टेशनों की क्षमता में भी वृद्धि की गई है। उन्होंने जानकारी दी कि ग्रामीण क्षेत्र में ऊर्जा खपत 17 प्रतिशत से बढ़कर 35 प्रतिशत हो गई है और शासन स्तरपर नई भर्ती एवं पदों को बढ़ाने के लिए कार्यवाही की जा रही है। उन्होंने कहा कि सरकार कर्मचारियों की समस्याओं के प्रति गंभीरता से विचार कर रही है। राज्यपाल ने कार्यक्रम में संगठन की स्मारिका और एक सुधार पत्रिका का विमोचन भी किया। कार्यक्रम में राज्य विद्युत परिषद जूनियर इंजिनियर संगठन के केंद्रीय अध्यक्ष आरके त्रिवेदी, महासचिव वरिंदर कुमार शर्मा, निदेशक पावर कारपोरेशन एसपी पांडेय और संगठन के पदाधिकारी उपस्थित थे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]