स्वतंत्र आवाज़
word map

प्रयागराज कुंभ में लगाए गए पुलिस मित्र

पुलिस महानिदेशक ने परिचय पत्र वितरित किए

कुंभ में पुलिस मित्रों का बड़ा महत्व-डीजीपी

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Saturday 5 January 2019 05:31:07 PM

police friend installed in prayagraj kumbha

कुंभ (प्रयागराज)। उत्तर प्रदेश के पुलिस महानिदेशक ओपी सिंह ने पुलिस लाइन प्रयागराज के सभागार में कुम्भ मेले में सहयोग हेतु चयनित 50 पुलिस मित्रों को परिचय पत्र वितरित किए और उनको सामुदायिक पुलिसिंग के महत्व से अवगत कराया। पुलिस महानिदेशक ने उन्हें बताया कि पुलिस मित्र बनना उनके लिए बड़े सौभाग्य की बात है और वे इसे सामाजिक सेवा मानकर पूरे मनोयोग, निष्ठा और समर्पण के साथ इस दायित्व का निर्वहन करें। पुलिस महानिदेशक ने बताया कि कुम्भ में पुलिस मित्र उत्तर प्रदेश पुलिस के राज्य स्तरपर बनाए जा रहे डिजिटल वालेंटियर का एक हिस्सा हैं, डिजिटल वालेंटियर पुलिस मित्र के रूपमें पुलिस और जनता के बीच एक सेतु का कार्य करेंगे।
पुलिस महानिदेशक ओपी सिंह ने कहा कि पुलिस मित्र को उत्तर प्रदेश पुलिस की वेबसाइट, ऐप, ई-एफआईआर, लॉस्ट आर्टिकल रिपोर्ट आदि समस्त सुविधाओं की जानकारी होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि पिछले माह से ही पुलिस मित्रों का मीडिया सेल से प्रशिक्षण कराया जा रहा था, जिसमें इन्हें कुम्भ पुलिस से सम्बंधित श्रद्धालुओं की सुरक्षा हेतु समस्त जानकारियां दी गई हैं। पुलिस महानिदेशक ने पुलिस मित्रों को उनके कार्यों व दायित्वों के निर्वहन हेतु आवश्यक दिशा-निर्देश देते हुए कहा कि कुम्भ यात्रियों का निस्वार्थ भाव से सहयोग करें। डीजीपी ने उन्हें कुम्भ मेले में कार्य करने के प्राप्त अवसर पर अच्छा कार्य करने हेतु प्रेरित किया।
डीजीपी ओपी सिंह ने कहा कि पुलिस मित्रों से सभी वर्गों को प्रतिनिधित्व मिलता है, जिससे विभिन्न वर्गों की समस्याएं पुलिस अधिकारियों तक पहुंचती हैं, जिनका त्वरित ढंग से निस्तारण किया जाता है। उन्होंने कहा कि पुलिस मित्रों का मुख्य कार्य पुलिस और जनता के बीच आपसी सहयोग बढ़ाने व अपराध रोकने में मदद करना है, जिससे कुम्भ में आनेवाले निर्भीक होकर अपनी समस्याओं को साझा कर सकें और उनका कुम्भ पुलिस के प्रति विश्वास बढ़े। इस अवसर पर अपर पुलिस महानिदेशक प्रयागराज जोन एसएन साबत, पुलिस महानिरीक्षक रेंज प्रयागराज मोहित अग्रवाल, पुलिस उपमहानिरीक्षक/वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक कवींद्र प्रताप सिंह, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक प्रयागराज नितिन तिवारी, अपर पुलिस अधीक्षक मीडिया सेल कुम्भ मेला राहुल श्रीवास्तव एवं वरिष्ठ पुलिस अधिकारी और कर्मचारी उपस्थित थे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]