स्वतंत्र आवाज़
word map

नए भारत के विकास में पूर्वोत्तर महत्वपूर्ण-मोदी

मणिपुर को 1500 करोड़ रुपये की परियोजनाओं की सौगात

'पूर्वोत्तर भारत का पूर्ण विकास सरकार की प्राथमिकता'

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Friday 4 January 2019 05:53:17 PM

prime minister inaugurates integrated checkpost in moreh

इम्फाल। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज मणिपुर की राजधानी इम्फाल के मोरेह में एकीकृत चेकपोस्ट, दोलाईथाबी बैराज परियोजना, सावोमबुंग में भारतीय खाद्य निगम के गोदाम, जलापूर्ति, 400 किलोवाट डबल सर्किट सिचलर इम्फाल लाइन, खेल और पर्यटन संबंधी परियोजनाओं का उद्घाटन किया और उनकी आधारशिला रखी। प्रधानमंत्री ने इस अवसर पर एक विशाल जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि पूर्वोत्तर भारत का विकास सरकार की प्राथमिकता है। उन्होंने बहादुर स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों खासतौर से मणिपुर की महिला स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों का स्मरण किया और उन्हें भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की। उन्होंने कहा कि अविभाजित भारत की पहली अंतरिम सरकार मणिपुर के मोइरंग में स्थापित हुई थी। उन्होंने इस बात का भी स्मरण किया कि आजाद हिंद फौज को पूर्वोत्तर की जनता का भारी समर्थन प्राप्त हुआ था। उन्होंने कहा कि नए भारत की विकास गाथा में मणिपुर की महत्वपूर्ण भूमिका है।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि यहां 1500 करोड़ रुपये से अधिक लागत वाली कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन किया जा रहा है, जो राज्य के लोगों की जीवन सुगमता में सुधार लाएंगी। प्रधानमंत्री ने कहा कि इन साढ़े चार साल के दौरान उन्होंने लगभग 30 बार पूर्वोत्तर का दौरा किया है। उन्होंने कहा कि पूर्वोत्तर में बदलाव आ रहा है और दशकों से लटकी परियोजनाएं पूरी की जा रही हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि मोरेह में एकीकृत चेक पोस्ट से सीमा शुल्क क्लीयरेंस, विदेशी मुद्रा आदान-प्रदान, आव्रजन क्लीयरेंस इत्यादि में सहायता मिलेगी। उन्होंने कहा कि दोलाईथाबी बैराज परियोजना का विचार 1987 में किया गया था, लेकिन इसके काम में तेजी 2014 के बाद आई है, अब यह परियोजना पूरी हो चुकी है। उन्होंने परियोजनाओं को जल्द पूरा करने की केंद्र सरकार की प्रतिबद्धता दोहराते हुए कहा कि उनके कार्यालय में प्रगति प्रणाली के तहत वीडियो कॉंफ्रेंसिंग के जरिए रुकी हुई परियोजनाओं की निगरानी की जाती है, प्रगति बैठकों के जरिए अबतक लगभग 12 लाख करोड़ रुपये की लागत वाली रुकी हुई परियोजनाओं से संबंधित तमाम मुद्दों को हल किया गया है।
नरेंद्र मोदी ने कहा कि सावोमबुंग में भारतीय खाद्य निगम के गोदाम पर दिसंबर 2016 से काम शुरु हुआ था, जो अब पूरा हो चुका है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार और मणिपुर राज्य सरकार, दोनों सबका साथ सबका विकास के दृष्टिकोण के लिए मिलकर काम कर रही हैं। उन्होंने राज्य सरकार के कार्यक्रम ‘चलो पहाड़, चलो गांव’ की सराहना की। प्रधानमंत्री ने बताया कि उत्तरपूर्व को इस तरह बेहतर सड़क, रेल और वायु संपर्क प्रदान किया जा रहा है, जो यातायात के जरिए बदलाव के दृष्टिकोण के अनुरूप है। प्रधानमंत्री ने स्वच्छ भारत, स्वच्छता और आकांक्षी जिला चंदेल के विकास जैसे क्षेत्रों में होने वाली प्रगति का भी उल्लेख किया। उन्होंने कहा कि मणिपुर महिला सशक्तिकरण के क्षेत्र में भी अग्रिम पंक्ति में है। यहां की दिग्गज बॉक्सिंग खिलाड़ी मैरी कॉम का उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा कि भारत को खेल महाशक्ति बनाने में पूर्वोत्तर की अहम भूमिका है। उन्होंने कहा कि भारत में एथलीटों के चयन और प्रशिक्षण में पारदर्शिता बरती जाती है, जो अंतर्राष्ट्रीय खेल प्रतिस्पर्धाओं में भारत के बेहतर प्रदर्शन से स्पष्ट हो जाता है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]