स्वतंत्र आवाज़
word map

श्रावण मास पर स्‍थानीय प्रशासन के खास प्रबंध

देवीपाटन, फैजाबाद और बस्ती मंडल की हुई विशेष बैठक

सभी जिलों को यातायात एवं सतर्कता पर दिशा-निर्देश

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Friday 27 July 2018 05:28:23 PM

special meeting of devipatan faizabad and basti mandal

गोंडा। आज से शुरू हो रहे श्रावण मास में देवीपाटन मंडल, फैजाबाद मंडल और बस्ती मंडल के जनपदों में पौराणिक शिवालयों में जलाभिषेक एवं सावन मेले को शांतिपूर्वक और सकुशल सम्पन्न कराने के लिए स्‍थानीय शासन ने विशेष प्रबंध किए हैं। गोंडा के कटरा शिवदयालगंज में तीनों मंडल के अधिकारियों की देवीपाटन मंडल के आयुक्त सुधेश कुमार ओझा की अध्यक्षता में हुई अंतरजनपदीय जिला समन्वय की उच्चस्तरीय बैठक में तीनों मंडलों के आयुक्तों ने अधिकारियों को स्पष्ट रूपसे निर्देश दिए कि श्रद्धालुओं की सहुलियतों एवं सुविधाओं का विशेष ध्यान रखा जाए और भारी भीड़ को नियंत्रित करने के लिए सभी जनपद एक दूसरे से समन्वय एवं सूचनाओं का आदान प्रदान करें।
गोंडा, बहराइच, सुल्तानपुर, बस्ती, अम्बेडकरनगर, संत कबीरनगर, सिद्धार्थनगर, बस्ती और फैजाबाद के श्रद्धालु अयोध्या के सरयू तट से ही पवित्र जल लेकर अपने-अपने गंतव्यों को जलाभिषेक के लिए जाते हैं, जिससे जनपद फैजाबाद और अयोध्या में प्रतिदिन लाखों श्रद्धालुओं की भीड़ होती है। इसके लिए सभी जनपद फैजाबाद एसएसपी से समन्वय बनाकर रूट डायवर्जन की तिथि, समय और रूट डायवर्जन के मार्गों के बारे में तत्काल निर्णय करेंगे एवं इसका व्यापक प्रचार-प्रसार भी कराएंगे, ताकि कांवड़ियों के निकलने के दौरान वाहनों के आवागमन में किसी भी हादसे की गुंजाइश न रहे। एसएसपी फैजाबाद ने बताया है कि अगस्त माह में 9 तारीख को शिवरात्रि के दौरान और 14, 15, 17, 19, 20, 22 एवं 24 अगस्त को विशेष रूपसे भीड़ होगी, इसके लिए उन्होंने बगल के जनपदों से सहयोग देने की अपेक्षा की है।
डीआईजी फैजाबाद ने बताया है कि सभी जनपद अपने जनपद की सीमाओं पर चेकपोस्ट बनाकर पुलिसकर्मियों की तैनाती करेंगे और उनके जनपद से आने वाली भीड़ की अनुमानित संख्या की पूर्व सूचना एक-दूसरे को देंगे, जिससे समय रहते आवश्यक प्रबंध किए जा सकें। कांवड़ियों के लिए एक तरफ की रोड आरक्षित रहेगी, जिसपर कोई भी दोपहिया या चार पहिया वाहन नहीं चलेंगे और मेले की तिथियों में दूसरी पटरी प्रशासनिक अधिकारियों, सुरक्षा व्यवस्था, एम्बुलेंस आदि के लिए खाली रखी जाएगी, जिससे किसी भी प्रकार की घटना के समय त्वरित सहायता मुहैया कराई जा सकेगी। सभी मंडलायुक्तों ने निर्देश दिए हैं कि रूट डायवर्जन वाले रास्तों का डीएम और एसपी संयुक्त निरीक्षण करें और यदि सड़कें खराब हों तो उन्हें तत्काल ठीक कराएं। मेला क्षेत्र में पार्किंग व्यवस्था के तहत मुख्य मेला क्षेत्र से एक से तीन किलोमीटर पहले श्रद्धालुओं के वाहनों को रोक दिया जाएगा, वहां पार्किंग की समुचित व्यवस्था कराई गई है।
सख्त हिदायत दी गई है कि विगत वर्षों में डिवाइडर पर सोते समय श्रद्धालुओं पर ट्रक चढ़ने जैसी घटना की पुनरावृत्ति कतई न होने पाए। सुरक्षा के दृष्टिगत पुलिस और खुफिया विभाग के लोगों को भी श्रद्धालुओं की वेश में कांवड़ियों के बीच शामिल किया गया है। आयुक्त फैजाबाद ने बताया कि गोरखपुर के लिए लखनऊ से आने वाली बसों एवं वाहनों को बाराबंकी से जरवल बहराइच बलरामपुर होते हुए गोरखपुर के लिए भेजा जाएगा। नौ अगस्त को पहला बड़ा मेला होने के कारण फैजाबाद के लिए 6 अगस्त से ही डायवर्जन शुरू कर दिया जाएगा। डीजे के बारे में भी सख्त निर्देश हैं कि सभी डीजे वालों को निर्धारित शक्ति पर डीजे बजाने सम्बंधी नोटिस और सख्त चेतावनी दी जाए, निर्धारित मानक से अधिक ध्वनि पर डीजे बजने पर कानूनी कार्रवाई की जाएगी। इसके अलावा वाहनों से जाने वाले कांवड़ियों को क्षमता से अधिक संख्या में श्रद्धालु बैठाने पर वाहन सीज करने की कार्रवाई की जाएगी।
आयुक्त बस्ती मंडल डॉ अल्का टंडन भटनागर, डीआईजी बस्ती रेंज डॉ राकेश शंकर, डीआईजी फैजाबाद ओंकार सिंह, डीआईजी देवीपाटन रेंज अनिल कुमार राय, डीएम संत कबीरनगर भूपेंद्र चौधरी, डीएम गोंडा कैप्टन प्रभांशु श्रीवास्तव, एसएसपी फैजाबाद डॉ मनोज कुमार, एसपी बस्ती दिलीप कुमार, एसपी गोंडा लल्लन सिंह, एसपी संत कबीरनगर शैलेश कुमार पांडेय, एडीएम एलआर एवं कानून व्यवस्था पीडी गुप्ता, आरडी पांडेय एडीएम बस्ती, अनिल सिंह एसपी सिटी फैजाबाद, विंध्यवासिनी राय एडीएम सिटी फैजाबाद, एडिशनल एसपी पश्चिमी गोंडा हृदेश कुमार, एसडीएम तरबगंज सौरभ भट्ट सहित वरिष्ठ पुलिस अधिकारी अपने-अपने स्तर से श्रावण मास मेला और कांवड़ियों की आवागमन एवं सुविधा व्यवस्‍था पर समन्वय कर रहे हैं।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]