स्वतंत्र आवाज़
word map

सि‍तांशु रंजन कार पीआईबी के नए महानिदेशक

सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय में महत्वपूर्ण पदों पर कार्यानुभव

भारत सरकार के प्रधान प्रवक्ता के रूपमें कार्यभार संभाला

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Wednesday 2 May 2018 01:13:36 PM

director general of the pib sitanshu ranjan kar

नई दिल्ली। भारतीय सूचना सेवा के 1983 बैच के अधिकारी सि‍तांशु रंजन कार ने नई दिल्ली में भारत सरकार के 27वें प्रधान प्रवक्ता और पत्र सूचना कार्यालय के महानिदेशक के रूपमें कार्यभार संभाल लिया है। उन्‍होंने फ्रैंक नोरोन्हा के स्‍थान पर यह पदभार संभाला है, जो कल सेवानिवृत्त हो गए हैं। लगभग 35 वर्ष के लंबे कैरियर में सि‍तांशु रंजन कार ने सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की विभिन्न मीडिया यूनिटों में महत्वपूर्ण पदों पर काम किया है। मसूरी में लालबहादुर शास्त्री राष्ट्रीय प्रशासन अकादमी में फाउंडेशन कोर्स और नई दिल्ली में भारतीय जनसंचार संस्थान में अभिविन्यास पाठ्यक्रम में भाग लेने के बाद सि‍तांशु रंजन कार अल्‍प अवधि के लिए आकाशवाणी के समाचार सेवा प्रभाग से जुड़ गए थे। इसके बाद वह दूरदर्शन न्‍यूज़ से भी जुड़े। वह इस क्षेत्र से लगभग 17 साल तक जुड़े रहे हैं।
सि‍तांशु रंजन कार ने विभिन्न मीडिया यूनिटों के विकास में उल्‍लेखनीय भूमिका निभाई है। वह वर्ष 1988 में वैश्विक प्रतियोगिता में लंदन की प्रतिष्ठित विस्न्यूज़ फेलोशिप हासिल करने वाले पहले भारतीय बने। उन्होंने अग्रणी प्रसारणकर्ताओं से टेलीविजन समाचार तैयार करने में उपयोग की जाने वाली अत्याधुनिक प्रौद्योगिकियों का अनुभव करने के लिए यूरोप और उत्तरी अमेरिका का भ्रमण भी किया। सि‍तांशु रंजन कार वर्ष 2003 में पत्र सूचना कार्यालय से जुड़े। उन्होंने पर्यावरण एवं वन, ग्रामीण विकास, मानव संसाधन विकास, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, परमाणु ऊर्जा और अंतरिक्ष जैसे कई महत्वपूर्ण मंत्रालयों में प्रचार कार्य की जिम्‍मेदारी संभाली और इसके बाद वह अगस्त 2005 में प्रधान प्रवक्ता के रूपमें रक्षा मंत्रालय के जन संपर्क निदेशालय से जुड़ गए।
सि‍तांशु रंजन कार को निरंतर एक दशक से भी अधिक अवधि तक रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता के रूपमें सबसे लंबे समय तक सेवारत होने का गौरव प्राप्त है। उन्‍हें दिसंबर 2015 में आकाशवाणी के समाचार सेवा प्रभाग का महानिदेशक नियुक्त किया गया था। सि‍तांशु रंजन कार ने बीजेबी कॉलेज भुवनेश्वर से मानविकी में स्नातक की डिग्री प्राप्त की थी और उत्कल विश्वविद्यालय में राजनीति विज्ञान ऑनर्स में प्रथम रैंक हासिल की थी। उन्होंने राजनीति विज्ञान में स्नातकोत्तर डिग्री हासिल करने के साथ-साथ दिल्ली विश्वविद्यालय से चीनी एवं जापानी अध्ययन में एम फिल करने में कामयाबी हासिल की।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]