स्वतंत्र आवाज़
word map

प्रोबेशनर नर्सों का 'कमीशनिंग समारोह'

नर्सिंग में देश-विदेश में सेवा के मौके-जनरल जौहरी

सर्वोत्कृष्ट प्रशिक्षुओं को अवार्ड एवं पुरस्कार

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Saturday 18 June 2016 03:26:07 AM

commissioning ceremony held at college of nursing, command hospital

लखनऊ। लखनऊ छावनी में मध्य कमान अस्पताल के मिलिट्री नर्सिंग स्कूल की प्रोबेशनर नर्सों के 56वें बैच का 'कमीशनिंग समारोह' पारंपरिक तरीके से मध्य कमान अस्पताल के शिवम प्रेक्षागृह में संपन्न हुआ। समारोह में 15 प्रोबेशनर नर्सों को गहन प्रशिक्षण के बाद कमीशन प्रदान कर मिलिट्री नर्सिंग सेवा में शामिल किया गया। इस अवसर पर मध्य कमान अस्पताल के एमजी मेडिकल मेजर जनरल शरत जौहरी मुख्य अतिथि एवं निरीक्षण अधिकारी के रूप में उपस्थित थे। प्रशिक्षण के दौरान शिक्षा सहित विभिन्न क्षेत्रों में सर्वोत्कृष्ट प्रशिक्षणार्थियों को मेजर जनरल शरत जौहरी ने अवार्ड एवं पुरस्कार प्रदान कर सम्मानित किया।
डीजीएएफएमएस बोर्ड इंटर्नशिप परीक्षा-2015.16 में अखिल भारतीय मेरिट लिस्ट में ओवर ऑल प्रथम स्थान हासिल करने के लिए लेफ्टिनेंट देवु एल को 'आर्मी कमांडर सिल्वर मेडल' और 'बेस्ट कैडेट-इन-अकादमिक' के लिए 'कमांडांट्स रॉलिंग ट्रॉफी' से नवाजा गया। लेफ्टिनेंट अर्चना बीएस को 'बेस्ट आउटगोइंग स्टूडेंट नर्स' के लिए प्रतिष्ठित 'एसपी अरोड़ा रॉलिंग ट्रॉफी' से जबकि 'बेस्ट क्लीनिकल स्टूडेंट नर्स' घोषित लेफ्टिनेंट आशिमा मूसा को 'कमांडेंट्स मेडल' से नवाजा गया। मेजर जनरल शरत जौहरी ने नए नर्सिंग अधिकारियों को हार्दिक शुभकामनाएं देते हुए उनका पूर्ण समर्पण एवं निष्ठा के साथ सेवा करने तथा कार्यदक्षता एवं कुशल व्यवहार के साथ मरीजों को बेहतर सेवा प्रदान करने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि नर्सिंग अधिकारियों को न केवल देश के सैनिकों एवं उनके परिवारों, बल्कि देश के बाहर तैनात विभिन्न शांति सेनाओं से जुड़े सैनिकों के परिवारों की सेवा का अवसर मिलता है। नए कमीशंड नर्सिंग अधिकारियों के फ्लोरेंस नाइटेंगल्स शपथ लेने तथा लेफ्टिनेंट आशिमा मूसा की कमान में आयोजित आकर्षक परेड के साथ ही यह कमीशनिंग समारोह संपन्न हुआ।
कमीशनिंग समारोह में मध्य कमान अस्पताल के कमान अधिकारी मेजर जनरल एके हुड्डा, स्टेशन के वरिष्ठ सैन्यधिकारी, असैन्य अतिथि, वरिष्ठ नर्सिंग अधिकारी, नए कमीशन प्राप्त नर्सिंग अधिकारियों के परिवार के सदस्य बड़ी संख्या में उपस्थित थे। लखनऊ छावनी स्थित मध्य कमान अस्पताल के स्कूल ऑफ नर्सिंग की स्थापना वर्ष 1951 में हुई थी। वर्ष 2014 में स्कूल ऑफ नर्सिंग को कालेज ऑफ नर्सिंग का दर्जा प्राप्त हुआ, जो किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी से मान्यता प्राप्त है। वर्तमान में यह नर्सिंग कॉलेज बीएससी नर्सिंग, जनरल नर्सिंग एवं मिडवाइफरी, इमरजेंसी एवं डिज़ास्टर नर्सिंग तथा नर्स प्रैक्टिशनर-इन-मिडवाइफरी में पोस्ट बेसिक डिप्लोमा कोर्स प्रदान करता है। इस नर्सिंग कॉलेज के नर्सिंग में पोस्ट बेसिक बैचलर ऑफ साइंस पाठ्यक्रम को 1 अगस्त 2016 से शुरू किए जाने के साथ ही इस कॉलेज के इतिहास में एक अध्याय और जुड़ जाएगा।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]