स्वतंत्र आवाज़
word map

प्रत्येक जिले में एक आयुष अस्पताल

आयुर्वेद विश्व को भारत का उपहार-श्रीपद नाईक

पणजी में चार दिवसीय आयुष आरोग्य मेला

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Monday 28 March 2016 02:51:05 AM

shripad yesso naik releasing the yoga protocol for the international yoga day

पणजी। भारत सरकार के आयुष मंत्रालय ने गोवा राज्य सरकार एवं भारतीय उद्योग परिसंघ के सहयोग से पणजी के निकट बैम्बो‍लीन के गोवा विश्वविद्यालय परिसर में डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी इनडोर स्टेडियम में राष्ट्रीय स्तर के चार दिवसीय आरोग्य मेले की शुरुआत की। गोवा के मुख्यमंत्री लक्ष्मीकांत पारसेकर, गोवा विधानसभा के स्पीकर अनंतशेट, गोवा के उपमुख्यमंत्री फ्रांसिस डिसूजा, वनमंत्री राजेंद्र अरलेकर, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री अ‍लीना सलदान्हा एवं विपक्ष के नेता प्रकाश सिंह राणे की उपस्थिति में केंद्रीय आयुष राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्रीपद येस्सो नाईक ने मेले का उद्घाटन किया।
श्रीपद येस्सो नाईक ने 21 जून 2016 को आयोजित होने वाले दूसरे अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के लिए योगा प्रोटोकॉल का विमोचन भी किया। उन्होंने कहा कि यह पुस्तिका व्यक्ति विशेष एवं समुदाय के लिए व्यापक स्वास्थ्य पाने की दिशा में प्रेरित करने के लिए योग एवं योग प्रचलनों का एक संक्षिप्त अवलोकन प्रस्तुत करती है। उन्होंने कहा कि आयुर्वेद विश्व को भारत का उपहार है, इस तथ्य को ध्यान में रखते हुए भारत ने विश्वभर में चिकित्सा की इस पारंपरिक प्रणाली को लोकप्रिय बनाने के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन के साथ एक समझौता किया है। श्रीपद येस्सो नाईक ने कहा कि भारत ने कैंसर के क्षेत्र में आयुष के तहत एक संयुक्त अनुसंधान के लिए अमेरिका के साथ एक समझौता भी किया है।
आयुष राज्यमंत्री श्रीपद येस्सो नाईक ने जानकारी दी कि केंद्र सरकार देश के प्रत्येक जिले में एक आयुष अस्पताल खोलने पर विचार कर रही है। उन्होंने कहा कि आयुष मंत्रालय की योजना निकट भविष्य में एक अखिल भारतीय योग एवं प्राकृतिक चिकित्सा संस्थान तथा गोवा में प्रत्येक पद्धति की एक ईकाई स्थापित करने की भी है। इस मेले का उद्देश्य लोगों के बीच आयुष प्रणालियों की प्रभावोत्पादकता, उनकी कम लागत और सामान्य बीमारियों के बचाव एवं उपचार के लिए उपयोग में आने वाले हर्ब एवं पौधों की उपलब्धता के बारे में विभिन्न जन मीडिया चैनलों के माध्यम से उनके दरवाजे पर जानकारी उपलब्ध कराना है, जिससे कि सबके लिए स्वास्थ्य का लक्ष्य अर्जित किया जा सके।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]