स्वतंत्र आवाज़
word map

श्रीअनंदपुर साहिब के हम क़र्ज़दार-शाह

दुनियाभर में धर्मसम्मत पवित्र समारोह आयोजित

श्रीअनंदपुर साहिब की स्थापना के 350 वर्ष पूरे हुए

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Friday 19 June 2015 03:06:52 PM

350 years of establishment of sri anandpur sahib

श्रीअनंदपुर साहिब (पंजाब)। पंजाब में श्रीअनंदपुर साहिब की स्थापना के 350 वर्ष पूरे हो गए हैं। इस अवसर पर पंजाब सहित पूरे विश्व में गुरूद्वारों में सिख समुदाय ने धर्मसम्मत पवित्र समारोह आयोजित किए। शबद कीरतन हुए और विशाल लंगर लगे, जिनमें श्रद्धालुओं ने प्रसाद ग्रहण किया। मुख्य कार्यक्रम पंजाब में श्रीअनंदपुर साहिब में हुआ। भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह श्रीअनंदपुर साहिब की स्थापना के 350 वर्ष पूरे होने पर आयोजित समारोह में शामिल हुए और कहा कि उन्होंने शहादत और बलिदान की उज्जवल परंपरा की जो नींव रखी है, वह हमेशा से वंदनीय है।
श्रीअनंदपुर साहिब के इस पवित्र कार्यक्रम में उन्होंने कहा कि हम पर और देश के कण-कण पर श्रीअनंदपुर साहिब का क़र्ज़ है, इस पावन स्थल से एक अदम्य साहस और चेतना की अनुभूति होती है। उन्होंने श्रीअनंदपुर साहिब की महत्ता पर प्रकाश डाला और श्रीगुरु गोविंद साहिब और उनके पूरे परिवार के देश हित में दी गई शहादत को नमन किया। उन्होंने कहा कि श्रीअनंदपुर साहिब का त्याग और उनकी शहादत हम सभी में एक नई ऊर्जा, एक नई चेतना और एक नई प्रेरणा का संचार करती रहती है। अमित शाह ने श्रीअनंदपुर साहिब को पूरे देश में ज्ञान, चेतना और आध्यात्म का स्रोत बताया। उन्होंने उन पवित्र शस्‍त्रों के भी दर्शन किए, जिनसे श्रीगुरु गोविंद सिंह ने स्वतंत्रता संग्राम में अन्याय का अत्यंत वीरता और साहसपूर्वक सामना किया था।
अमित शाह ने भाजपा और पार्टी के कार्यकर्ताओं की तरफ से श्रीअनंदपुर साहिब में हाज़िरी क़ुबूल करने की गुज़ारिश की। उन्होंने कहा कि इस पवित्र स्थल से उन्हें यहां अदम्य साहस और चेतना की अनुभूति हुई है और वह यहां से एक अलौकिक ऊर्जा प्राप्त करके जा रहे हैं। भारत सरकार के गृहमंत्री राजनाथ सिंह और पंजाब के मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल ने भी समारोह को संबोधित किया। समारोह में पंजाब के उप-मुख्यमंत्री सुखबीर सिंह बादल, हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर, छत्तीसगढ़ के राज्यपाल बलराम दास टंडन, केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर और पंजाब भाजपा के अध्यक्ष कमल शर्मा भी मौजूद थे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]