स्वतंत्र आवाज़
word map

हेडक्वार्टस कोटा के तहत सेना में भर्ती हों

कुमाऊं रेजिमेंटल सेंटर रानीखेत में अप्रैल में होगी भर्ती

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Saturday 14 March 2015 05:08:10 AM

indian army logo

रानीखेत/ उत्तराखंड। भारतीय सेना में यूनिट हेडक्वार्टस कोटा (यूएचक्यू) के तहत सैनिक सामान्य ड्यूटी, सैनिक लिपिक तथा सैनिक ट्रेड्समैन पद हेतु भर्ती रैली आगामी 7 से 9 अप्रैल 2015 तक कुमाऊं रेजिमेंटल सेंटर रानीखेत में आयोजित की जाएगी। यह भर्ती रैली युद्ध विधवाओं के पुत्रों, कुमाऊं एवं नागा रेजिमेंट के भूतपूर्व एवं सेवारत सैनिकों, युद्ध के दौरान शहीद एवं घायल सैनिकों के पुत्रों तथा सगे भाइयों के लिए आयोजित की जाएगी। इसके अतिरिक्त सेना भर्ती रैली में अन्य रेजिमेंटों के भूतपूर्व एवं सेवारत सैनिकों, युद्ध के दौरान घायल सैनिकों के भाई, पुत्र तथा कानूनी रूप से गोद लिए हुए बच्चों सहित सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी भाग ले सकते हैं।
सेना के जनसंपर्क अधिकारी ने बताया है कि सेना भर्ती रैली तिथिवार आयोजित होगी, जो इस प्रकार है-सैनिक सामान्य ड्यूटी पद हेतु उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के अभ्यर्थियों के लिए 7 अप्रैल 2015 को जबकि उत्तर प्रदेश एवं उत्तराखंड को छोड़कर देश के शेष राज्यों के अभ्यर्थियों के लिए 8 अप्रैल 2015 को भर्ती रैली आयोजित की जाएगी। सैनिक लिपिक एवं सैनिक ट्रेड्समैन पदों हेतु सभी राज्यों, देश के केंद्र शासित प्रदेशों के अभ्यर्थियों के लिए, लिपिक पद हेतु केवल कुमाऊं एवं नागा रेजिमेंट के सेवारत एवं भूतपूर्व सैनिकों के आश्रित अभ्यर्थियों के लिए भर्ती रैली 9 अप्रैल 2015 को होगी। म्यूजिशियन के लिए ट्रेड्समैन एप्टीट्यूट टेस्ट 9 अप्रैल 2015 को होगा, जबकि म्यूजिशियन को छोड़कर अन्य ट्रेडों के लिए ट्रेड्समैन एप्टीट्यूट टेस्ट 10 अप्रैल 2015 को होगा। सभी श्रेणियों के अभ्यर्थियों के लिए लिखित सामान्य प्रवेश परीक्षा 31 मई 2015 को आयोजित की जाएगी। अभ्यर्थियों को प्रारंभिक जांच हेतु समस्त वांछित प्रमाण पत्र एवं दस्तावेजों के साथ भर्ती स्थल पर पहुंचना होगा।
सेना भर्ती रैली में योग्य अभ्यर्थी को अपने समस्त शैक्षिक एवं वांछित प्रमाण पत्रों की मूल प्रति साथ में लानी होगी, जिनमें-मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालयों, स्कूलों के अंक एवं प्रमाण पत्र, निवास एवं जाति प्रमाण पत्र जो जिला मजिस्ट्रेट, सब डिविजनल मजिस्ट्रेट, तहसीलदार से हस्ताक्षरित हो, ग्राम प्रधान, स्कूल के प्रधानाचार्य से निर्गत चरित्र प्रमाण-पत्र, एनसीसी, कम्प्यूटर, खेलकूद प्रमाण-पत्र यदि कोई हो, अभिलेख कार्यालय से जारी रिलेशनशिप प्रमाण-पत्र, बिना प्रमाणित एवं अच्छी गुणवत्ता के 15 नवीनतम रंगीन फोटो, केवल सैनिक सामान्य ड्यूटी के अभ्यर्थियों के लिए नोटरी, जिला मजिस्ट्रेट से निर्गत अविवाहित प्रमाण पत्र, जो स्थानीय लोकल रजिस्टर व रजिस्ट्रेशन एवं विवाह से जुड़े प्राधिकारी से हस्ताक्षरित हो, सेवारत एवं भूतपूर्व सैनिकों के आश्रित अभ्यर्थियों के लिए डिस्चार्ज बुक, पेंशन बुक साथ में लाना अनिवार्य है।
सैनिक सामान्य ड्यूटी, कुमाऊंनी एवं नागा के पद के लिए अभ्यर्थी की शैक्षिक योग्यता सामान्य रूप से 10वीं कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए। सैनिक सामान्य ड्यूटी, अन्य के लिए पद हेतु अभ्यर्थी की शैक्षिक योग्यता प्रत्येक विषय में 33 प्रतिशत एवं कुल 45 प्रतिशत अंकों के साथ 10वीं कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए। बीए, बीकॉम, बीएससी उच्च शिक्षा प्राप्त अभ्यर्थियों को 10वीं कक्षा में 45 प्रतिशत अंकों के साथ उत्तीर्ण होना अनिवार्य नहीं है। सैनिक सामान्य ड्यूटी के पद हेतु, देश के सभी राज्यों के अनुसूचित जाति, जनजाति के लिए अभ्यर्थी की शैक्षिक योग्यता सामान्य रूप से 8वीं कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए। सैनिक ट्रेड्समेन पद हेतु सामान्य 10वींकक्षा पास, जबकि हाउस कीपर एवं मेस कीपर के लिए 8वीं कक्षा उत्तीर्ण होना अनिवार्य है। सैनिक लिपिक पद के लिए प्रत्येक विषय में कम से कम 40 प्रतिशत अंकों एवं कुल 50 प्रतिशत अंकों के साथ 12वीं उत्तीर्ण होना चाहिए। सात अप्रैल 2015 को सैनिक सामान्य ड्यूटी के पद के लिए योग्य अभ्यर्थी की आयु सीमा साढ़े सत्रह से इक्कीस वर्ष, जबकि सैनिक लिपिक एवं सैनिक ट्रेड्समेन पद के लिए योग्य अभ्यर्थी की आयु सीमा साढ़े सत्रह से तेईस वर्ष होना अनिवार्य है। अभ्यर्थी को समस्त वांछित शैक्षिक योग्यता के साथ-साथ शारीरिक एवं चिकित्सकीय मानदंड में आर्हता प्राप्त करनी होगी।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]