स्वतंत्र आवाज़
word map

रामकृपाल यादव ने कमल थामा, मोदी की तारीफ

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Wednesday 12 March 2014 10:03:32 PM

ram kripal yadav and rajnath singh

पटना। आरजेडी प्रमुख लालू प्रसाद यादव के करीबी रामकृपाल यादव आज नई दिल्ली जाकर आखिर भाजपा में शामिल हो गए। बीजेपी अध्यक्ष राजनाथ सिंह ने उनका स्‍वागत करते हुए उनके भाजपा में शामिल होने का औपचारिक ऐलान किया। रामकृपाल यादव ने उस समय राजद के सभी पदों से इस्तीफा दे दिया था, जब पाटलीपुत्र लोकसभा सीट पर लालू प्रसाद यादव ने अपनी बेटी मीसा भारती को टिकट दे दिया था। कहने वाले चाहे जो कहें और रामकृपाल यादव भी लालू यादव से अलगाव के चाहे जो भी तर्क दें और लालू यादव के प्रति महान आदर प्रकट करें मगर माना यह जा रहा है कि लालू यादव के बिहार या केंद्र की सरकार में वापसी की अब कोई संभावना नहीं है और कोई भी राजनीतिज्ञ आज लंबे समय तक सत्‍ता से बाहर रहने की नीति पर चलने को या सामने आया उपयुक्‍त अवसर गंवाने को तैयार नहीं है, उसकी कहीं कोई मजबूरी एक अलग बात है।
अब यह महत्वपूर्ण सवाल है कि क्या भाजपा रामकृपाल यादव को बिहार की पाटलीपुत्र सीट पर उतारेगी? भाजपा के हुए रामकृपाल यादव का तो कहना है कि वह एक कार्यकर्ता के रूप में भाजपा में आए हैं और जो पार्टी तय करेगी वो वैसा करेंगे। समझा जा रहा है कि रामकृपाल यादव पाटलीपुत्र सीट चुनाव लड़ेंगे और जैसा कि सबको मालूम है-अपनी 'भतीजी' और राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) की प्रत्‍याशी मीसा से उनका मुकाबला होगा। लालू यादव की पार्टी छोड़ने के बाद रामकृपाल यादव ने तो लालू यादव के प्रति अपना सम्‍मान और नेता का नजरिया नहीं बदला, किंतु लालू यादव, रामकृपाल यादव की यह कहते हुए जरूर खबर ले रहे हैं कि वह अवसरवादी है और उसके जाने से उनकी पार्टी आरजेडी पर कोई असर नहीं पड़ेगा। स्‍वतंत्र प्रेक्षकों का कहना है कि इस राजनीतिक घटनाक्रम से लालू यादव की ताकत कम हुई है, यह उनके लिए तगड़ा झटका है। बिहार में अपनी जमीन बचाने का लालू यादव के सामने एक बड़ा राजनीतिक संकट है, जहां भाजपा काफी मजबूत हो रही है।
रामकृपाल यादव को बिहार में एक शक्‍तिशाली राजनेता माना जाता है, वह लंबे समय से लालू यादव परिवार के महत्‍वपूर्ण सदस्‍य रहे हैं। यही कारण है कि लालू यादव का पूरा परिवार तत्‍काल उन्‍हें मनाने में जुट गया। मीडिया के यह पूछे जाने पर कि बदली हुई ‌राजनीतिक स्‍थिति में उनकी क्‍या रणनीति होगी और क्या भाजपा उन्हें बिहार से पाटलीपुत्र सीट दे रही है, रामकृपाल यादव ने कहा कि मैंने आज एक कार्यकर्ता के रूप में भाजपा ज्‍वाइन की है। नरेंद्र मोदी के बारे में भी उन्‍होंने कहा कि सबकुछ बदल गया है, वे पूरे देश को साथ लेकर चल रहे हैं, पुरानी बातों का आज कोई मतलब नहीं है। रामकृपाल यादव ने कहा कि मैं धर्मनिर्पेक्ष हूं और मेरी इस छवि में कोई अंतर आने वाला नहीं है। उन्‍होंने कहा कि मोदीजी के बारे में पूरे देश का नजरिया बदल गया है और सब उनके साथ हैं। वहीं राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) की वरिष्ठ नेता और बिहार की पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी से जब इस बारे में बात की गई तो उन्होंने कहा कि रामकृपाल यादव के पार्टी छोड़ देने से कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा, मीसा चुनाव लड़ेगी।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]