स्वतंत्र आवाज़
word map

शहीद सेकंड लेफ्टि‍नेंट की वीरता पर किताब

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Sunday 2 March 2014 08:52:27 PM

नई ‌दिल्‍ली। भारतीय सेना प्रमुख जनरल बि‍क्रम सिंह ने अपने ग्राफि‍क-वार उपन्‍यास ‘नेवर गि‍व इन’ का लोकार्पण, सेकंड लेफ्टि‍नेंट अरूण क्षेत्रपाल, पीवीसी (मरणोपरांत) को 1971 युद्ध के अद्वि‍‍तीय हीरो को समर्पि‍त किया। जनरल बि‍क्रम सिंह ने आर्मी पब्‍लि‍क स्‍कूल, धौला कुआं के रैना ऑडि‍टोरि‍यम में एक शानदार समारोह में ग्राफि‍क वार उपन्‍यास ‘नेवर गि‍व इन: सेकंड लेफ्टि‍नेंट क्षेत्रपाल, पीवीसी का लोकार्पण कि‍या। सीनि‍यर कक्षाओं के सभी छात्रों, इस हीरो के भाईयों तथा नि‍कट संबंधियों एवं अनेक सेवानि‍वृत्‍त जनरलों और रेजीमेंट के अनेक प्रमुख अधि‍कारियों ने समारोह में शि‍रकत की। यह इस श्रृंखला में छठा ग्राफि‍क नोवल है, जि‍समें परमवीर चक्र तथा अशोक चक्र वि‍जेताओं तथा अन्‍य सैन्‍य हीरों व शहीदों को सम्‍मान दि‍या गया है।
उपन्‍यास में एक युवा सैनि‍क की कथा है। जि‍सका सारांश है-अरूण नाम का एक लंबा-चौड़ा सुंदर युवक जब शहीद हुआ, तब उसकी उम्र केवल 21 वर्ष थी। वह पाकि‍स्‍तान की पैटन टैंकों की एक ब्रि‍ग्रेड के आक्रामक हमले में एक शेर की तरह वीरगति‍ को प्राप्‍त हुआ। अरूण ने इस तैनाती में अकेले पांच पैटन टैंक नष्‍ट कर दि‍ए थे। उसके फमागस्‍टा एम के-II सेंचुरि‍यन ब्रि‍टि‍श टैंक को टक्‍कर लगी और यह आग पकड़ गया। उसे आदेश दि‍या गया कि‍ वह टैंक को छोड़ दे और खुद को बचाए। तेज आवाज़ में उसने इससे इंकार कि‍या और कहा-‘मेरी गन अभी भी फायरिंग कर रही है’ और वह घायल हो गया। उसके जख्‍मों से खून बह रहा था। अरूण 2 और पाकि‍स्‍तानी टैंकों को नष्‍ट करने के लि‍ए आगे बढ़ा। इस उपक्रम में गोलीबारी में वह शहीद हो गया, लेकि‍न उसने टैंकों को क्षति‍ग्रस्‍त कर पाकि‍स्‍तानी सैनिकों को भाग खड़े होने पर मजूबर कर दि‍या। इस युद्ध का हीरो रहा यह युवक नि‍श्चय ही सेकंड लेफ्टि‍नेंट अरूण क्षेत्रपाल, पीवीसी था, जि‍सने अपने जीवन की बाजी लगाकर दुश्‍मनों के टैंकों को नष्‍ट कर दि‍या और पैदल सेना को बचाया, जो बसंतार नदी के पुल पर तैनात थी।
लोकार्पि‍त पुस्‍तक की अद्वि‍तीय वि‍शेषता लेखक के सेकंड लेफ्टि‍नेंट अरूण तेजपाल के जीवन एवं कृत्‍य पर दृश्‍य-श्रव्‍य (ऑडि‍यो वि‍जुअल) प्रस्‍तुति‍ थी। बोधगुरू लर्निंग सेंटर के समीर जैन ने डि‍जि‍टल फार्मेट में लेपटॉप, आईपॉड, डि‍जि‍टल टेबलेट पर देखे जाने योग्‍य ग्राफि‍क वार नॉवल के इंटर एक्‍टि‍व एप्‍लीकेशन की प्रस्‍तुति‍ दी। बोधगुरू के सहयोग से नि‍र्मि‍त युद्ध पृष्‍ठभूमि‍ पर यह कॉमि‍क इंटरव्यू एक्‍टि‍व अप्‍लीकेशन में नवीनतम पुस्‍तक है, जो एंडरायड और एप्‍पल आई ओ आधारि‍त मोबाइल प्‍लेटफार्म पर जल्‍द ही जारी होगी। यह कॉमिक बुक इंटरव्यू एक्‍टि‍व एप्‍लीकेशन में भारत की पहली पुस्‍तक है। वस्‍तुत: मार्वल कॉमि‍क का यह ट्रेंड अमरीका में शुरू हुआ था। 

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]