स्वतंत्र आवाज़
word map

हैदराबाद में अंतर्राष्‍ट्रीय बाल फिल्‍म समारोह शुरू

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Saturday 16 November 2013 07:24:25 AM

children film festival 2013 hyderabad logo

हैदराबाद। भारत के 18वें अंतर्राष्‍ट्रीय बाल फिल्‍म समारोह का कल हैदराबाद में ललित कला तोरणम में उद्घाटन किया गया। बाल फिल्‍म समारोह में नृत्‍य का रंगारंग कार्यक्रम पेश किया गया, जिसमें बालीवुड अभिनेता रणवीर कपूर ने भाग लिया।
इस अवसर पर केंद्रीय सूचना और प्रसारण राज्‍यमंत्री मनीष तिवारी ने कहा कि बाल फिल्‍मोत्‍सव से रचनात्‍मकता, उद्यमशीलता और मौलिकता प्रदर्शित करने का अवसर तो मिलता ही है, साथ ही विचारों और अभिव्‍यक्‍ति की बहुलता के अभिन्‍न अधिकार को मजबूती भी मिलती है। वसुदैव कुटुंबकम् के सिद्धांत का उल्‍लेख करते हुए उन्‍होंने कहा कि इसका सबसे अच्‍छा उदाहरण बच्‍चों के दिलोदिमाग में देखा जा सकता है।
हैदराबाद की सराहना करते हुए उन्‍होंने कहा कि 18 में से 9 बाल फिल्‍म समारोह हैदराबाद में आयोजित किए गए हैं। उन्‍होंने कहा कि भारत एक प्राचीन सभ्‍यता वाला लेकिन आधुनिक राष्‍ट्र है। पंडित नेहरू के कथन की याद दिलाते हुए उन्‍होंने कहा कि भारत को बच्‍चों की मासूमियत, युवाओं के जोश और बहुमत की विद्वता के लिए जाना जाता है।
इस अवसर पर आंध्रप्रदेश के मुख्‍यमंत्री एन किरण कुमार रेड्डी ने महिलाओं की शिक्षा पर जोर दिया। उन्‍होंने कहा कि बालिकाओं की शिक्षा में कोई भेदभाव नहीं किया जाना चाहिए, राज्‍य सरकार बाल फिल्‍म परिसर के भवन का निर्माण कार्य शीघ्र करेगी, जिसके लिए भूमि पहले ही आवंटित की जा चुकी है। सूचना और प्रसारण सचिव बिमल जुल्‍का ने गणमान्‍य अतिथियों का स्‍वागत किया।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]