स्वतंत्र आवाज़
word map

एक्सिस बैंक की पर्यावरण पर जागरुकता

पर्यावरण पर हर छोटी पहल बड़ा बदलाव-अर्निका दीक्षित

देश भर में 'ओपन फॉर द प्लैनेट क्लीन ए थॉन' अभियान

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Thursday 6 June 2024 04:45:35 PM

axis bank's environmental awareness

मुंबई। भारत के एक्सिस बैंक ने विश्व पर्यावरण दिवस पर पर्यावरण को संरक्षित करने और बढ़ावा देने केप्रति अपनी प्रतिबद्धता प्रकट करते हुए कई पहलों का आयोजन किया। एक्सिस बैंक ने पर्यावरण चेतना और ज़िम्मेदारी की भावना से 'ओपन फॉर द प्लैनेट क्लीन ए थॉन' अभियान का आयोजन किया, जिसमें देश के विभिन्न पर्यटक स्थलों पर सफाई अभियान, आवासीय कल्याण संघों, मॉल एवं क्लबों में जागरुकता संबंधी गतिविधियां शामिल थीं। मुंबई, पुणे, वाराणसी, नई दिल्ली, गुवाहाटी, बेंगलुरु और हैदराबाद में 23 सबसे अधिक लोकप्रिय पर्यटन स्थलों पर 12 जून तक सफाई अभियान चलेगा। एक्सिस बैंक ने ऐतिहासिक स्मारक और प्रमुख स्थल बांद्रा कार्टर रोड, माहिम समुद्र तट, जापानी गार्डन, कलंगुट समुद्र तट, वाराणसी घाट, काज़ीरंगा राष्ट्रीय उद्यान एवं फोर्ट कोच्चि आदि के संरक्षण, सुरक्षा और जीर्णोद्धार के केलिए गैर सरकारी संगठनों केसाथ गठजोड़ किया है।
ओपन फॉर द प्लैनेट क्लीन ए थॉन अभियान में बैंक के कर्मचारी, ग्राहक, स्थानीय समुदाय, पर्यावरण कार्यकर्ता, स्थानीय अधिकारी और स्वयंसेवक भाग ले रहे हैं। अभियान की पहुंच बढ़ाने केलिए बैंक 18 आवासीय कल्याण संघों, 9 मॉल, 2 क्लब और 5 सिनेमा हॉल सहित 34 चुनिंदा स्थानों पर जागरुकता अभियान भी चलाएगा। इन गतिविधियों में प्रतिभागी सिम्युलेटेड एंवायर्नमेंट में प्रतिष्ठित भारतीय स्मारकों की वर्चुअल सफाई के गेम में भाग ले सकेंगे। एक्सिस बैंक की अध्यक्ष और ब्रांच बैंकिंग प्रमुख अर्निका दीक्षित ने प्रतिभागियों के प्रयासों की सराहना करते हुए कहा हैकि हर छोटी पहल पर्यावरण को संरक्षित करने में बड़ा बदलाव ला सकती है। अर्निका दीक्षित ने कहाकि इस साल हम अपने कर्मचारियों, ग्राहकों और सामुदायिक भागीदारों को ऐसी गतिविधियों में भाग लेने केलिए एकजुट कर रहे हैं, जो सार्थक बदलाव ला सकती हैं।
एक्सिस बैंक की अध्यक्ष ने कहाकि उनकी टीम के सदस्य न केवल अपने आस-पास की सफाई कर रहे हैं, बल्कि साझा ज़िम्मेदारी की भावना और हरित भविष्य की आशा का पोषण भी कर रहे हैं, उनके ये सामूहिक प्रयास अगली पीढ़ी को भविष्य की सुरक्षा केलिए पर्यावरण की रक्षा के महत्व के बारे में जानकारी भी दे रहे हैं। एक्सिस बैंक ने अपने मुंबई कार्यालय में गेम्स, पज़ल, वर्ड सर्च चैलेंज और क्विज़ जैसे शिक्षाप्रद कार्यक्रम और एनजीओ के पर्यावरण अनुकूल उत्पादों को प्रदर्शित करने और बेचने केलिए प्रदर्शनी आदि का आयोजन भी किया है। पिछले साल विश्व पर्यावरण दिवस पर एक्सिस बैंक ने 3700 से अधिक उत्साही प्रतिभागियों की भागीदारी दर्ज की थी, जिन्होंने भारत के 18 शहरों में 25 जलाशयों की सफाई करने केलिए श्रमदान किया और 12794 किलो कचरा इकट्ठा किया। इस उल्लेखनीय प्रयास को एक सप्ताह तक चलने वाले स्वच्छता अभियान के दौरान अधिकतम जलाशयों की सफाई और कई शहरों में जलाशयों से अधिकतम मात्रा में इकट्ठा किए गए कचरे केलिए एशिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स ने मान्यता दी थी। एक्सिस बैंक इन प्रयासों से पर्यावरणीय प्रतिबद्धता को पुनर्स्थापित कर रहा है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]