स्वतंत्र आवाज़
word map

अग्निवीर सैनिक का युवाओं में आकर्षण बढ़ा!

अग्निपथ योजना युवाओं के कॅरियर में उज्जवल भविष्य-सीडीएस

आईएनएस पर अग्निवीरों का रोमांचकारी समुद्री योद्धा प्रशिक्षण

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Monday 3 June 2024 01:16:09 PM

thrilling sea warrior training of agniveers at chilika

भुवनेश्वर। देश के युवाओं केलिए भारतीय सेना की जिस अग्निपथ योजना के खिलाफ इंडी गठबंधन के नेता कांग्रेस के राहुल गांधी, सपा के अध्यक्ष अखिलेश यादव विरोध कर रहे हैं और इंडी गठबंधन की सरकार बनने पर इसे तत्काल बंद करने को कह रहे हैं, उस योजना के अग्निवीर अपने उज्जवल भविष्य की राह में कुशल और प्रचंड योद्धा का प्रशिक्षण ले रहे हैं, जिन्हें देखकर चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल अनिल चौहान गौरवांवित हुए और आह्वान कियाकि युवाओं को इस योजना में शामिल होकर अपना और देश का उज्जवल भविष्य सुनिश्चित करना चाहिए। उन्होंने कहाकि अग्निपथ योजना देश के युवाओं का सुनहरा भविष्य है, जिसमें वे अपने कॅरियर, अनुशासन, स्वास्थ्य और देश के शानदार नागरिक का सपना देख सकते हैं। उन्होंने अग्निपथ योजना पर उन शंकाओं को सिरे से खारिज किया कि इसमें युवाओं का कोई भविष्य नहींहै।
भारतीय सेना प्रमुख आरंभिक प्रशिक्षण प्रतिष्ठान आईएनएस चिल्का का दौरा कर रहे थे, जहां उन्होंने अग्निवीरों के कुशल और रोमांचकारी समुद्री योद्धा बनने के शानदार प्रशिक्षणों का अवलोकन किया। सीडीएस को भारतीय नौसेना के भविष्य के सामुद्रिक योद्धाओं को आकार देने में आईएनएस चिल्का की महत्वपूर्ण भूमिका के बारेमें जानकारी दी गई और उन्हें चिल्का में अबतक प्रशिक्षित बैचों का विश्लेषण भी उपलब्ध कराया गया। अग्निवीरों को संबोधित करते हुए सीडीएस ने कहाकि अग्निपथ योजना का कार्यांवयन कुशल, अनुशासित और प्रेरित युवाओं को उनके भविष्य के श्रेष्ठ और अनवरत अवसरों का मार्ग सुनिश्चित और प्रशस्त करना है, यह इच्छुक भारतीय युवाओं केलिए सेना में एक युवा प्रोफाइल बनाए रखने तथा राष्ट्र का निर्माण करने की दिशा में किए सुधारों में से एक प्रमुख सुधार है।
जनरल अनिल चौहान ने अग्निवीरों को प्रौद्योगिकी रूपसे एक प्रवीण सामुद्रिक योद्धा बनने केलिए प्रशिक्षण पर ध्यान केंद्रित करने को प्रोत्साहित किया। परस्पर बातचीत के दौरान उन्होंने अग्निवीरों की विभिन्न जिज्ञासाओं का उत्तर भी दिया। नौसेना में अग्निवीर प्रशिक्षणों के बारे में अंतर्दृष्टि प्राप्त करने केलिए सीडीएस ने प्रशिक्षण के बुनियादी ढांचे का एक संक्षिप्त दौरा किया। उन्होंने प्रशिक्षण के उच्च मानक प्रदान करने और सामुद्रिक योद्धाओं की अगली पीढ़ी को आकार देने केलिए प्रशिक्षण संकाय की सराहना की। गौरतलब हैकि देश युवाओं के विभिन्न क्षेत्रों में कॅरियर के दृष्टिकोण, समाज और राष्ट्र केप्रति उनके योगदान को सुनिश्चित बनाने केलिए नरेंद्र मोदी सरकार ने सेना केलिए अग्निपथ योजना का सूत्रपात किया है, लेकिन दुर्भाग्य से देश के कुछ राजनीतिक दल और खासतौर से इंडी अलायंस नेता राहुल गांधी और अखिलेश यादव इस योजना के प्रति देश के युवाओं को भड़का और उकसा रहे हैं। इसके बावजूद देश के लाखों युवा इस योजना से आकर्षित हैं और इसमें शामिल होने केलिए लंबी कतार में खड़े हैं।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]