स्वतंत्र आवाज़
word map

ओलंपिक तैराक ने छात्रों को दिए स्वास्थ्य टिप्स

'मीट द चैंपियंस' पहल के जरिए बच्चों को किया शिक्षित व प्रेरित

फिट और स्वस्थ रहने के लिए जरूरी है संतुलित आहार-माना

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Sunday 13 March 2022 04:01:23 PM

olympic swimmer gave health tips to students

पणजी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अनूठी पहल 'मीट द चैंपियंस' को जारी रखते हुए भारत की स्टार ओलंपिक तैराक माना पटेल ने गोवा के बम्बोलिम डॉ केबी हेडगेवार हाई स्कूल में 75 स्कूलों के छात्रों के साथ बातचीत की और उनसे संतुलित आहार के महत्व के बारे में बताया। तैराक माना पटेल ने बतायाकि संतुलित आहार फिट और स्वस्थ रहने केलिए प्रत्येक व्यक्ति की जीवनशैली में महत्वपूर्ण योगदान देता है। माना पटेल ने कहाकि वे गोवा में मिली प्रतिक्रिया से अभिभूत हैं और यह छात्रों के साथ उनकी बातचीत पर आधारित एक मनोरंजक कार्यक्रम था, जहां वे बच्चों को स्वस्थ जीवनशैली और भोजन संबंधी अच्छी आदतों केलिए शिक्षित कर पाईं।
भारतभर के स्कूलों में ओलंपिक और पैरालिंपिक खिलाड़ियों की 'मीट द चैंपियंस' पहल केबारे में प्रधानमंत्री के विचार की सराहना करते हुए माना पटेल ने कहाकि पिछले साल जब हम ओलंपिक खेलों केबाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिले थे तो उन्होंने हमें देशभर के बच्चों को 'संतुलित आहार' के बारे में शिक्षित करने और प्रेरित करने का सुझाव दिया था, ताकि वे स्वस्थ भोजन की आदतों और फिटनेस को अपना सकें। माना पटेल ने कहाकि वे मानती हैं कि यह उनका राष्ट्रीय कर्तव्य हैकि उनके पास जो भी स्वास्थ्य एवं कौशल संबंधित जानकारी है, वे इन बच्चों के सामने रखें, ताकि वे एक स्वस्थ जीवनशैली अपना सकें और अपनी शिक्षा, खेल या किसी भी फिटनेस गतिविधियों में कुशलता प्राप्त कर सकें।
'मीट द चैंपियंस' कार्यक्रम युवा पीढ़ी को स्वस्थ भोजन की आदतों केसाथ एक स्वस्थ जीवनशैली चुनने केलिए प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से युवा कार्यक्रम और खेल मंत्रालय तथा शिक्षा मंत्रालय संयुक्त रूपसे आयोजित कर रहा है। मीट द चैंपियंस कार्यक्रम में क्विज जैसे मनोरंजक खंड होते हैं, जहां एथलीट पोषण, खेल और भोजन से संबंधित प्रश्न पूछते हैं, एथलीट छात्रों केसाथ यह खेल खेलते हैं, जिससे बच्चों में उत्साह की भावना का संचार होता है। यह अभियान छात्रों को अपने मन की बात साझा करने और खेल के लोकप्रिय खिलाड़ियों से सवाल पूछने और ओलंपिक तक की उनकी यात्रा को जानने एवं इससे प्रेरित होने केलिए एक मंच प्रदान करता है।
डॉ केबी हेडगेवार हाई स्कूल गोवा के प्रिंसिपल विलास सतरकर ने इस अवसर पर कहाकि इस तरह की यात्राएं हमेशा बहुत प्रभावी होती हैं, क्योंकि युवा दिमाग शीघ्रता से संदेश ग्रहण करते हैं और मुझे विश्वास हैकि इस तरह के अभियानों के माध्यम से दिया गया संदेश निश्चित रूपसे उनके उज्जवल भविष्य में मदद करेगा। यह अनूठी पहल भारत सरकार के आजादी के अमृत महोत्सव का हिस्सा है, जिसकी शुरुआत दिसंबर 2021 में ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता नीरज चोपड़ा ने की थी, इसके बाद विभिन्न ओलंपिक और पैरालिंपिक खिलाड़ियों ने इस क्रम को जारी रखा हुआ है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]